विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh News: बैतूल की मंडी में बदहाली, किसान खुद कर रहे हैं मक्के की रखवाली

Madhya Pradesh News: किसानों का कहना है कि माल की आवक बढ़ने से दो- दो दिन तुलाई भी नहीं हो पा रही है, जिससे फसल खुले में पड़ी रहती है. लोकल किसान तो घर से खाना खाकर आ जाते हैं लेकिन बाहर से आए किसानों को खाने के लाले भी पड़ जाते हैं.

Read Time: 3 min
Madhya Pradesh News: बैतूल की मंडी में बदहाली, किसान खुद कर रहे हैं मक्के की रखवाली
किसानों ने अपना दर्द किया साझा

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल जिले (Betul District) में खरीफ की फसल की पैदावार बढ़ने से मंडी व्यवस्था बिगड़ गई है. यहां मक्का की बम्पर पैदावार होने से मंडी की ऐसी स्थिति बन गई है. बैतूल मंडी में रोज पच्चीस हजार से ज़्यादा बोरों की आवक हो रही है. जिससे हालात यह हो गई है कि मंडी में रास्तों पर जगह-जगह मक्का के ढे़र लगे हुए हैं.

मक्का को ट्रक ओर ट्रैक्टर कुचल रहे

जगह-जगह रास्तों पर मक्का के ढ़ेर लगे होने से रास्तों पर पड़ी मक्का को ट्रक ओर ट्रैक्टर कुचल रहे हैं, इससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. मंडी में बोली लगने के बाद भी किसानों की फसल की दो- दो दिन तक तुलाई नहीं हो रही है, जिससे किसान अपनी फसल के लिए ठंड में खुले आसमान के नीचे जगने को मजबूर हो रहे हैं.

दो-दो दिन तक नहीं हो पा रही है तुलाई

किसान कहते है कि माल की आवक बढ़ने से दो-दो दिन तुलाई भी नहीं हो पा रही है, जिससे फसल खुले में पड़ी रहती है. लोकल किसान तो घर से खाना खाकर आ जाते हैं लेकिन बाहर से आए किसानों को खाने के लाले भी पड़ जाते हैं. कुछ किसान घर से खाना लेकर आते है तब कही जाकर खाना नसीब होता है.

ये भी पढ़े अधिकारियों के 'गोलमाल' से अमानक खाद लेने को मजबूर हो रहे किसान, असली-नकली की ऐसे करें पहचान

किसानों ने अपना दर्द किया साझा

अपनी फसलों के पास 2 दिन से बैठे किसान बताते हैं कि मेरी मक्का की फसल कल बिक गई, लेकिन रात के आठ नौ बजे तक कांटा नहीं हुआ. बाद में हमने अधिकारियों से बात की लेकिन फिर भी कांटा नहीं हुआ. उन्होंने बतया कि तुलाई के लिए पैसा मांगते हैं, दस-बीस रुपये की बात हो तो हम दे भी दे लेकिन दो सौ, पांच सौ रुपये मांगते हैं.

ये भी पढ़े MP Election 2023: कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की हर स्ट्रांग रूम में जनरेटर लगाने की मांग, जानिए क्या है वजह ? 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close