विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather News: एमपी-छत्तीसगढ़ में फिर हो सकती है आफत की वर्षा, IMD ने जारी किया बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट

MP Weather Updates: प्रदेश में हो रही ओलावृष्टि से रबी की फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. दरअसल, इस समय चना, मसूर, मटर, गेहूं और सरसों की फसल खेतों में हैं. ऐसे में ओलावृष्टि से इनको बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा है. बारिश से किसानों को काफी फायदा पहुंच सकता था, लेकिन बारिश के साथ ओले की वर्षा ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. , mp weather today, mp weather update, madhya pradesh weather report, madhya pradesh ka mausam,bhopal weather,

Read Time: 4 min
MP Weather News: एमपी-छत्तीसगढ़ में फिर हो सकती है आफत की वर्षा, IMD ने जारी किया बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट

MP Weather Today: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पिछले दो दिनों से अलग-अलग स्थानों पर बारिश (Rain) और ओलावृष्टि का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर से प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने कटनी (Katni), जबलपुर (Jabalpur), छिंदवाड़ा (Chhindwara), सिवनी (Siwni), मंडला (Mandla), बालाघाट (balaghat) और पन्ना (Panna) जिलों के साथ-साथ रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में मंगलवार के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, सिंगरौली, सीधी और उमरिया में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है.

सिंगरौली में बारिश और ओलावृष्टि से फसल चौपट

एमपी के सिंगरौली जिले में तेज बारिश के साथ सोमवार को ओलावृष्टि हुई, जिसकी वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है. दरअसल, सिंगरौली में सोमवार शाम से ही जमकर बारिश हो रही है. रुक-रुक कर होने वाली इस बारिश की वजह से मौसम में बहुत अधिक ठंड बढ़ गई है. अचानक से हुई इस बारिश ने लोगों की दिनचर्या को प्रभावित करना शुरू कर दिया है.  

किसानों की बढ़ी चिंता

इस बीच प्रदेश में हो रही ओलावृष्टि से रबी की फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. दरअसल, इस समय चना, मसूर, मटर, गेहूं और सरसों की फसल खेतों में हैं. ऐसे में ओलावृष्टि से इनको बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा है. बारिश से किसानों को काफी फायदा पहुंच सकता था, लेकिन बारिश के साथ ओले की वर्षा ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. अगर ओले गिरने का सिलसिला यूं ही जारी रहा, तो फसलों के खराब होने से किसानों की कमर टूट सकती है.

हवा का रुख बदलने से बढ़ी ठंड

प्रदेश में हो रही बारिश और ओलावृष्टि के बीच एक बार फिर से ठंड बढ़ गई है. दरअसल, मध्य प्रदेश में लगातार हवाओं का रुख बदल रहा है. फिलहाल, प्रदेश में दक्षिणी दवा चल रही है. दक्षिणी हवाओं के चलते एमपी में एक बार फिर से ठंढ बढ़ गई है.

सबसे ठंडा रहा दतिया

प्रदेश में ठंड की बात करें तो पिछले  24 घंटे के दौरान दतिया सबसे ज्यादा ठंडा जिला रहा. दतिया जिले में तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है. वहीं, शिवपुरी में 6.3 डिग्री सेल्सियस, शाजापुर में 7.2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 7.6 डिग्री सेल्सियस, छतरपुर में 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार चल रही तेज हवाओं और होने वाली बारिश व ओलावृष्टि की वजह से लोगों को एक बार फिर से ठंड का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- गोदाम की आड़ में भाजपा नेता चला रहा था अवैध शराब की फैक्ट्री, मिली 1 करोड़ से ज्यादा की सामग्री

छत्तीसगढ़ में ऐसा रहेगा मौसम

मध्य प्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी मौसम विभाग ने बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की आशंका जताई है. दरअसल, महाराष्ट्र के विदर्भ के ऊपर बने चक्रवात का असर छत्तीसगढ़ के मौसम पर देखा जा रहा है. इस चक्रवात की वजह से समुद्र से नमी आने से प्रदेश के कई हिस्सों में वर्षा हो रही है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश  के साथ ओले भी गिरे है. मौसम विभाग ने एक बार फिर से 13 फरवरी यानी मंगलवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही आने वाले एक दो दिन में प्रदेश के तापमान में गिरावट की आशंका भी व्यक्त की है, जिससे लोगों को एक बार फिर से ठंड से दो चार होना पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें- MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव का दावा, 16 प्रतिशत से ज्यादा है मध्य प्रदेश की विकास दर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close