विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election Result: भाजपा की जीत के बाद फिर कठघरे में EVM, अब SP व RP के नेताओं ने उठाए ये गंभीर सवाल

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को मुकाबले में बताया जा रहा था. लेकिन, नतीजे बिल्कुल ही इसके उलट आए. ऐसे में एक बार फिर से ईवीएम पर संदेह जताया जाने लगा है.

Read Time: 4 min
MP Election Result: भाजपा की जीत के बाद फिर कठघरे में EVM, अब SP व RP के नेताओं ने उठाए ये गंभीर सवाल

EVM Hacking: मध्य प्रदेश में भाजपा उम्मीदों के उलट 230 सीटों वाली विधानसभा (MP Assembly Election) में 166 सीटों पर कब्जा जमा कर दोबारा सत्ता हासिल करने में सफल रही. वहीं, सत्ता में आने का ख्वाब देख रही राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) मात्र 63 सीटों पर सिमट कर रह गई है. भाजपा (BJP) की ये बंपर जीत विपक्ष को हजम नहीं हो पा रही है.

दरअसल, मतगणना से पहले तक मध्य प्रदेश में कांग्रेस को मुकाबले में बताया जा रहा था. लेकिन, नतीजे बिल्कुल ही इसके उलट आए. ऐसे में एक बार फिर से ईवीएम पर संदेह जताया जाने लगा है.

एनपी और समाजावादी पार्टी के नेताओं ने खेला मोर्चा

इसी कड़ी में रीवा में राष्ट्रवादी पार्टी (RP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश मिश्रा और समाजवादी पार्टी के सिरमौर के प्रत्याशी व पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने संयुक्त रूप से पत्रकार वार्ता की. इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर कई गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि सरेआम लोकतंत्र की हत्या की जा रही है. पहले छोटे-छोटे दलों को खत्म किया जा रहा है. बाद में बड़े दलों का नंबर आएगा. अगर सब मिलकर नहीं लड़ेंगे तो भारतीय जनता पार्टी को खत्म करना असंभव हो जाएगा.

'EVM के रहते भाजपा को हराना नामुमकिन'

भाजपा पर ईवीएम के साथ खेला करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरेआम लोकतंत्र की हत्या हो रही है. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से हालिया विधानसभा चुनाव में देखने को मिला है. अगर आगे आने वाले चुनाव भी ई.वी.एम से होंगे, तो भारतीय जनता पार्टी का आना पूरी तरीके से तय है. अगर ई.वी.एम से चुनाव नहीं होगा तो भारतीय जनता पार्टी का पूरी तरीके से जाना तय है. न्होंने आगे कहा कि चुनाव जीतने के बाद भाजपाई कहेंगे हम चुनाव राम मंदिर की वजह से जीते हैं.

ये भी पढ़- NCRB Report : छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा आकस्मिक मौत, जानिए 2022 में कितने लोग काल के गाल में समा गए?

मध्य प्रदेश चुनाव में अपनी पार्टी की हार से दुखी राष्ट्रवादी पार्टी के अध्यक्ष इंजीनियर अविनाश मिश्रा और पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने कहा कि तमाम राजनीतिक दलों को मिलकर लोकसभा चुनाव के पहले ई.वी.एम. का विरोध करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि तर्क दिया कि अभी हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सिरमौर में भारतीय जनता पार्टी के दिव्यराज सिंह ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है. यहां पर दूसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी रही और कांग्रेस तीसरे नंबर पर पहुंच गई, जबकि कांग्रेस ने एक सामान्य सीट से एक आदिवासी को मैदान में उतारा था, रिजल्ट आने के पहले तक तमाम समीक्षक कड़े मुकाबले की बात कह रहे थे. लेकिन परिणाम आने के बाद मुकाबला एकतरफा रहा. आपको बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह भी ईवीएम पर सवाल उठा चुके हैं. 

ये भी पढ़- गुजरात का गरबा UNESCO ने की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत में शामिल, PM मोदी से लेकर मंत्री तक किसने क्या कहा?
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close