विज्ञापन
Story ProgressBack

गुजरात का गरबा UNESCO ने की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत में शामिल, PM मोदी से लेकर मंत्री तक किसने क्या कहा?

Intangible Heritage List : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा है "अमूर्त विरासत सूची पर इसका शिलालेख दुनिया को भारतीय संस्कृति की सुंदरता दिखाता है. यह सम्मान हमें भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है. इस वैश्विक स्वीकृति के लिए बधाई."

Read Time: 5 min
गुजरात का गरबा UNESCO ने की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत में शामिल, PM मोदी से लेकर मंत्री तक किसने क्या कहा?

UNESCO Intangible Heritage List :  बोत्सवाना के कसाने में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति (Intangible Cultural Heritage Committee 2023) की 18वीं बैठक 5 से 9 दिसम्‍बर तक आयोजित हो रही है# इस दौरान यूनेस्को ने मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में 'गुजरात के गरबा' को शामिल किया है. गुजरात का गरबा नृत्य इस सूची में शामिल होने वाला भारत की 15वीं धरोहर (ICH) है. गरबा समुदायों को एक साथ लाने वाली एक जीवंत परंपरा के रूप में विकसित हो रहा है. एक नृत्य शैली के रूप में गरबा धार्मिक और भक्ति की जड़ों में गहराई से समाया हुआ है, जिसमें सभी क्षेत्रों के लोग शामिल हैं. इस उपलब्धि को लेकर केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने एक एक्स पोस्ट में कहा कि यूनेस्को की इस सूची में गरबा को शामिल किया जाना विश्व के सामने हमारी समृद्ध संस्कृति, परंपराओं और धरोहर को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में सरकार के अथक प्रयासों का प्रमाण है. आइए जानते हैं पीएम मोदी से लेकर अन्य बड़े मंत्री और नेताओं ने इस पर क्या कहा?

इस वैश्विक स्वीकृति के लिए बधाई : पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा है "अमूर्त विरासत सूची पर इसका शिलालेख दुनिया को भारतीय संस्कृति की सुंदरता दिखाता है. यह सम्मान हमें भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है. इस वैश्विक स्वीकृति के लिए बधाई."

गरबा का यूनेस्को सूची में शामिल होना बड़ा कदम : केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी 

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने इसे गौरवांवित क्षण बताया, उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के साथ ही भारतीय संस्कृति व परंपराओं की खुशबू को दुनियाभर में फैला रहे हैं. गुजरात की अस्मिता ‘गरबा' का यूनेस्को  की ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत' की सूची में शामिल होना उसी दिशा में बढ़ता एक और कदम है. विगत शारदीय नवरात्रि की शुरुआत के अवसर पर PM मोदी जी ने स्वयं रचित एक गरबा साझा किया था, जिसने उत्सव की धुन को और भी बेहतरीन कर दिया था. मोदी सरकार का यह काल भारतीय संस्कृति का उत्थान काल साबित हो रहा है. इस वैश्विक सम्मान के लिए गुजरात वासियों समेत सभी देशवासियों को बधाई.

गरबा को वैश्विक पहचान मिल गई : गुजरात के गृह मंत्री

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने यूनेस्को द्वारा गुजरात के गरबा को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत घोषित करने पर कहा, "गरबा वैश्विक हो गया है. आज गुजरात का गरबा देश और दुनिया भर में पहुंच गया है. यह हर नागरिक के लिए गर्व का दिन है. गुजरातियों की पहचान गरबा है और आज गरबा को वैश्विक पहचान मिल गई है."

यह भी पढ़ें : COP 28 : पीएम मोदी पहुंचे दुबई, भारतीयों ने किया गर्मजोशी से स्वागत, देखिए वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close