विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में समधी और समधिन के बीच सियासी लड़ाई, कांग्रेस समधी ने भाजपाई समधिन को लगातार दूसरी बार हराया

पहली बार 2018 में जब इमरती देवी और सुरेश राजे डबरा सीट पर आमने सामने थे तो इमरती देवी कांग्रेस प्रत्याशी थी जबकि सुरेश राजे बीजेपी प्रत्याशी. अब राजे कांग्रेस में और इमरती देवी बीजेपी में हैं.

Read Time: 4 min
MP में समधी और समधिन के बीच सियासी लड़ाई, कांग्रेस समधी ने भाजपाई समधिन को लगातार दूसरी बार हराया
सुरेश राजे और इमरती देवी

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब रिजल्ट भी सामने आ चुका है. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया है. हालांकि, जीत के बाद दिलचस्प बातें सामने आ रही है. ग्वालियर जिले के डबरा विधानसभा सीट पर कांग्रेस के सुरेश राजे की जीत हुई है. जबकि इस सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा को झटका लगा है. क्योंकि इस सीट पर उनकी करीबी और कट्टर समर्थक इमरती देवी को हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, दोनों की बीच कांटे की टक्कर थी. वहीं, डबरा विधानसभा सीट पर बीजेपी-कांग्रेस के साथ-साथ समधी और समधिन के बीच भी सियासी लड़ाई थी.

दरअसल, सुरेश राजे परिवार के लड़के की शादी इमरती देवी के यहां की लड़की से शादी की है. इस नाते दोनों के बीच समधी और समधिन का रिश्ता है. लेकिन दोनों के बीच सियासी मुकाबला काफी टक्कर का है. डबर सीट पर दोनों के बीच सियासी मुकाबला साल 2018 में शुरू हुआ था. यहां भी दोनों के बीच दिलचस्प किस्सा है. डबरा सीट पर एक बार इमरती देवी और दो बार सुरेश राजे ने जीत हासिल की है. लेकिन इस सीट पर जीत हमेशा कांग्रेस की हुई है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में 11 बागी नेताओं ने खूब किया खेला, फ्लॉप होकर भी कहीं बीजेपी तो कहीं कांग्रेस का खेल बिगाड़ा

डबरा विधानसभा सीट पर होती है कांग्रेस की जीत

पहली बार 2018 में जब इमरती देवी और सुरेश राजे डबरा सीट पर आमने सामने थे तो इमरती देवी कांग्रेस प्रत्याशी थी जबकि सुरेश राजे बीजेपी प्रत्याशी. 2018 में इमरती देवी कांग्रेस की ओर से प्रचंड वोट से जीत हासिल की. इसके बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें सीधे कैबिनेट मंत्री बनवा दिया था. लेकिन जब 2020 में सिंधिया ने कांग्रेस छोड़ा तो इमरती देवी ने भी इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गई. जबकि, सुरेश राजे ने बीजेपी छोड़ कांग्रेस का हाथ थाम लिया है. इसके बाद उपचुनाव हुआ तो पासा पलट गया और कांग्रेस से सुरेश राजे जीत गए और इमरती देवी हार गई. 

वहीं, साल 2023 में एक बार फिर बीजेपी से इमरती देवी और कांग्रेस से सुरेश राजे आमने सामने थे. दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर दिखा. लेकिन आखिर में सुरेश राजे को 2267 वोट से जीत मिली. सुरेश राजे को 84717 और इमरती देवी को 82450 वोट हासिल हुए. 

इसके साथ ही सुरेश राजे ने लगातार दूसरी बार इमरती देवी को हराया. हालांकि, ये साफ हो गया कि डबरा सीट पर हर हाल में कांग्रेस को जीत हो रही है. चाहे वह उम्मीदवार कोई हो.

हालांकि, आपको बता दें, साल 2008 से 2018 तक इमरती देवी ने लगातार तीन बार कांग्रेस में रहते हुए जीत हासिल की है. जबकि बीजेपी से जब नरोत्तम मिश्रा 1998 और 2003 में इस सीट पर चुनाव लड़े थे तो उन्होंने जीत हासिल की थी. लेकिन उनके बाद 2008 से लगातार डबरा सीट कांग्रेस के पाले में ही जा रही है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के सभी सियासी अंचलों का हाल, जानिए BJP-कांग्रेस का नफा-नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close