विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

MP Election News: प्रधानमंत्री मोदी ने उद्योगपति मफतलात के सम्मान में डाक टिकट किया जारी

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: चित्रकूट स्थित ‘श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट' के नेत्र अस्पताल की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि यहां चिकित्सा सेवा केवल 12 बिस्तरों से शुरू हुई थी, लेकिन अब हर साल 15 लाख मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

Read Time: 4 min
MP Election News: प्रधानमंत्री मोदी ने उद्योगपति मफतलात के सम्मान में डाक टिकट किया जारी
सौजन्य एक्स (पूर्व ट्वीटर)

Madhya Pradesh Assembly Election: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को उद्योगपति और परोपकारी दिवंगत अरविंद भाई मफतलाल के सम्मान में एक विशेष डाक टिकट जारी किया और कहा कि उन्होंने देश का पहला पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स स्थापित किया था. पीएम मोदी ने कहा कि मफतलाल जमीन से जुड़े व्यक्ति थे जिन्होंने निस्वार्थ भाव से गरीबों के कल्याण के लिए काम किया.

चित्रकूट में आयोजित किया सामारोह

प्रधानमंत्री ने दिवंगत व्यवसायी के जन्मशताब्दी वर्ष समारोह को चिह्नित करने के लिए चित्रकूट में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र और गरीबों के उत्थान के लिए उनका काम सराहनीय था. उन्होंने कहा कि अरविन्द भाई मफतलाल ने देश का पहला पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स खोला.

मोदी ने कहा कि उनकी मुलाकात मफतलाल से उस दिन हुई जब मफतलाल गुजरात में भिलोदा और दाहोद के सूखा प्रभावित आदिवासी इलाकों में काम कर रहे थे और वह आम लोगों के कल्याण के प्रति उनकी भक्ति से प्रभावित हुए.

'पारंपरिक कपड़ा उद्योग को किया पुनर्जीवित'

उन्होंने कहा, 'उस दिन अरविंद भाई ने पूरा दिन सूखा प्रभावित लोगों के कल्याण के लिए काम किया. जैसे-जैसे मुझे उनके कार्य और व्यक्तित्व के बारे में पता चला, मेरे अंदर उनके मिशन के प्रति भावनात्मक जुड़ाव विकसित हो गया.'

प्रधानमंत्री ने औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों में उनके योगदान को रेखांकित किया. उन्होंने कहा, 'स्वर्गीय अरविंद भाई ने पारंपरिक कपड़ा उद्योग की महिमा को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनके योगदान के लिए उन्हें विश्व स्तर पर मान्यता मिली.' प्रधानमंत्री ने बताया कि मफतलाल ने इसे एक मिशन बनाया और जीवन भर समर्पण और विनम्रता के साथ काम किया.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: पूर्व मंत्री के बगावती तेवर कहीं बढ़ा न दें BJP की मुश्किलें! लड़ सकते हैं निर्दलीय चुनाव

'चित्रकूट की महिमा है निराली'

प्रधानमंत्री ने कहा कि सेवा के लिए जहां संसाधन महत्वपूर्ण हैं, वहीं समर्पण सर्वोपरि है. उन्होंने कहा कि कि संतों ने चित्रकूट की दिव्य भूमि को भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण का निवास स्थान बताया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि संतों के कर्म से ही चित्रकूट की महिमा और महत्ता शाश्वत बनी हुई है. हमारा देश कई महान लोगों की भूमि है, जो लोगों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं.

चित्रकूट स्थित ‘श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट' के नेत्र अस्पताल की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि यहां चिकित्सा सेवा केवल 12 बिस्तरों से शुरू हुई थी, लेकिन अब हर साल 15 लाख मरीजों का इलाज किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह अस्पताल देश और विदेश के शीर्ष नेत्र अस्पतालों में से एक है. मफतलाल संत रणछोड़दास जी महाराज से प्रेरित थे, जिन्होंने 1968 में श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट की स्थापना की थी. ट्रस्ट गरीबों के लिए कई कल्याणकारी कार्यक्रम चला रहा है.

ये भी पढ़ें: सिंधिया ने BJP प्रत्याशी को अपने हाथों से खिलाया समोसा, कार्यकर्ता सम्मेलन में दिखा अनोखा अंदाज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close