विज्ञापन
Story ProgressBack

NOTA Voters: मध्य प्रदेश में 5,33,705 वोटर्स ने Nota पर किया वोट, इंदौर में सर्वाधिक, यहां सबसे कम?

MP Lok Sabha Election Result: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इंदौर में सबसे ज्यादा वोटों से भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने जीत दर्ज की, जबकि सबसे कम मार्जिन से मुरैना लोकसभा सीट से शिवमंगल सिंह तोमर ने जीत दर्ज की है. इस दौरान इंदौर में नोटा पर पड़े वोटों की भी चर्चा की.

Read Time: 3 mins
NOTA Voters: मध्य प्रदेश में 5,33,705 वोटर्स ने Nota पर किया वोट, इंदौर में सर्वाधिक, यहां सबसे कम?
अनुपम राजन, मुख्य चुनाव पदाधिकारी, मध्य प्रदेश (फाइल फोटो)

Madhya Pradesh Election Result 2024: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के भोपाल में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेस में लोकसभा चुनाव की तैयारियों और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न होने पर मीडिया से बात की. मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीटों पर विजेता की सूची पटल पर रखते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सिलसिलेवार जानकारी दी. प्रेस कांग्रेस में इंदौर सीट पर नोटा पर पड़े वोट की चर्चा रही.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इंदौर में सबसे ज्यादा वोटों से भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने जीत दर्ज की, जबकि सबसे कम मार्जिन से मुरैना लोकसभा सीट से शिवमंगल सिंह तोमर ने जीत दर्ज की है. इस दौरान इंदौर में नोटा पर पड़े वोटों की भी चर्चा की.

मध्य प्रदेश में इस बार कुल 5 लाख 33 हजार 705 लोगों ने नोटा पर डाले वोट

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के मुताबिक पूरे मध्य प्रदेश में नोटा पर पड़े वोटों की कुल संख्या 5 लाख 33 हजार 705 रही. इनमें ईवीएम पर दबाए गए नोटा गए मतों की संख्या 5 लाख 32 हजार 667 थी. निर्वाचन पदाधिकारी के मुताबिक पोस्टल बैलट से कुल 103 नोटा वोट दर्ज किए गए.

इंदौर में ईवीएम में सर्वाधिक नोटा वोट, भिंड में पोस्टेल बैलेट में पड़े सर्वाधिक नोटा

इंदौर लोकसभा सीट पर सर्वाधिक नोटा पर डाले गए, जहां नोटा पर पड़े वोटों की संख्या लगभग 2 लाख 18 हजार थी. वहीं, पोस्टेल बैलेट्स पर सर्वाधिक नोटा पर वोट भिंड जिले में काउंट हुए हैं, वहीं दमोह जिले में सबसे कम पोस्टेल बैलेट्स से नोटा पर वोट मतदाताओं द्वारा डाले गए. 

Latest and Breaking News on NDTV

मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीटों पर 369 प्रत्याशियों ने आजमाए किस्मत

निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 में मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीटों पर कुल 369 प्रत्याशियों ने हिस्सा लिया. इंदौर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने सर्वाधिक 10, 8077 वोट से जीते, दूसरे नंबर पर पूर्व सीएम शिवराज चौहान रहे, जिन्होंने 8 लाख 21 हजार वोट से जीत दर्ज की..

 मध्य प्रदेश में इंदौर लोकसभा सीट का वोट शेयर सर्वाधिक 78.58 फीसदी रहा

चुनाव पदाधिकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में पार्टी वाइज वोट शेयर बीजेपी का लोकसभा चुनाव 2019 की तुलना में बेहतर रहा. बीजेपी का वोट शेयर लोकसभा चुनाव 2019 में 58 फीसदी थी, लेकिन 2024 लोकसभा चुनाव में यह बढ़कर 59.28 फीसदी हो गया, जबकि कांग्रेस का वोट शेयर पिछले चुनाव की तुलना में 34.50 फीसदी से घटकर 32.44 फीसद रह गया.

मध्य प्रदेश में अचार संहिता लगने के बाद 360 करोड़ रुपए की ज़ब्ती हुई

लोकसभा चुनाव 2024 में अकेले मध्य प्रदेश में सर्वाधिक 5 लाख 33 हजार 705 वोट पड़े. इनमें इंदौर में सर्वाधिक 8,18355 वोट पड़, जबकि रतलाम में 31, 667 वोट, बैतूल में 20309 वोट और खजुराहो में 16134 वोट पड़े. चुनाव पदाधिकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में 360 करोड़ रुपए अचार संहिता लगने के बाद से ज़ब्ती हुई. 

ये भी पढ़ें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नशे में धुत युवती ने सड़क पर किया हंगामा... खुद पुलिस भी रह गई हैरान
NOTA Voters: मध्य प्रदेश में 5,33,705 वोटर्स ने Nota पर किया वोट, इंदौर में सर्वाधिक, यहां सबसे कम?
Farmers block road in Ashoknagar due to non availability of DAP fertilizer
Next Article
'मामा' बने कृषि मंत्री, पर MP के किसानों को नहीं मिल रही DAP, ऐसे में कैसे होगी बुआई?
Close
;