विज्ञापन
Story ProgressBack

चुनावी माहौल के बीच लालू प्रसाद यादव के खिलाफ MP-MLA कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है मामला?

Gwalior MP-MLA Court: पुलिस ने इस मामले में जुलाई 1998 में आरोप पत्र दाखिल किया था. अप्रैल 1998 में पुलिस ने लालू प्रसाद यादव पुत्र कुंद्रिका सिंह का फरारी पंचनामा तैयार किया था. जबकि बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के पिता का नाम कुंदन राय है. ऐसे में ये मामला ग्वालियर एमपी-एमएलए कोर्ट में इसलिए आ गया है. क्योंकि उसमें लालू प्रसाद यादव का नाम जुड़ा हुआ है.

Read Time: 3 mins
चुनावी माहौल के बीच लालू प्रसाद यादव के खिलाफ MP-MLA कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है मामला?

MP News: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के दौरान बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister) लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को ग्वालियर की MP-MLA कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. ग्वालियर की एमपी-एमएलए कोर्ट (Gwalior MP-MLA Court) ने लालू यादव को गिरफ्तारी वांरट से तलब किया है. ग्वालियर कोर्ट ने यह वांरट आर्म्स एक्ट (Arms Act) के मामले में जारी किए गया है. कुछ दिन पहले ही जबलपुर की MP-MLA कोर्ट ने कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा की मानहानि के एक मामले में शिवराज सिंह चौहान और VD शर्मा के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया था. हालांकि बाद में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय (Madhya Pradesh High Court) ने इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा (Jabalpur Court news) के खिलाफ जमानती वारंट जारी करने के विशेष अदालत (Special court) के आदेश पर रोक लगा दी है.

लालू यादव का क्या है मामला?

साल 1995 और 97 में फर्जी अवैध फार्म नंबर 16 को तैयार कर हथियारों की सप्लाई के मामले में पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की गिरफ्तारी का वारंट जरी किया गया है. फर्म नंबर 16 जो आर्म्स डीलर के लिए जारी होते हैं उसके आधार पर आर्म्स दिया जाता है.

यहा फर्जीवाड़ा 23 अगस्त 1995 से लेकर 15 मई 1997 के बीच किया गया था. कुल तीन फर्म से हथियार और कारतूस की खरीद की गई थी. इस मामले में लालू प्रसाद यादव सहित आरोपियों की संख्या 23 है. इसमें से 6 के खिलाफ ट्रायल चल रहा है. दो की मौत हो चुकी है, जबकि 14 फरार चल रहे हैं.

पुलिस ने इस मामले में जुलाई 1998 में आरोप पत्र दाखिल किया था. अप्रैल 1998 में पुलिस ने लालू प्रसाद यादव पुत्र कुंद्रिका सिंह का फरारी पंचनामा तैयार किया था. जबकि बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के पिता का नाम कुंदन राय है. ऐसे में ये मामला ग्वालियर एमपी-एमएलए कोर्ट में इसलिए आ गया है. क्योंकि उसमें लालू प्रसाद यादव का नाम जुड़ा हुआ है. कुल मिलाकर लालू प्रसाद यादव को एक बड़ा झटका ग्वालियर की एमपी-एमएलए कोर्ट से लगा है.

यह भी पढ़ें : 

** खनन माफियाओं में खौफ, ट्रेनी महिला IPS के लिए बिछाया ऐसा जाल कि चौंक गया पुलिस विभाग, एक गिरफ्तार

** PM ने कहा-मोदी ने तय कर लिया कि सरकार जो घर देगी वो महिलाओं के नाम पर होगा, कांग्रेस के घोषणा पत्र पर ये कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रचंड गर्मी में बारिश की फुहार ! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने ली राहत की सांस
चुनावी माहौल के बीच लालू प्रसाद यादव के खिलाफ MP-MLA कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है मामला?
Tribal Students Shine in NEET Overcoming Odds to Achieve Success
Next Article
आदिवासी समाज के 26 बच्चों ने किया कमाल, NEET की परीक्षा में मारी बाजी
Close
;