विज्ञापन
Story ProgressBack

3rd Phase Election: विदिशा में मतदाताओं के लिए की गई खास तैयारी, बनाए गए सर्वसुविधायुक्त आदर्श मतदान केंद्र

MP News: विदिशा में मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने विशेष तैयारी की है. यहां जिले भर में 476 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें मतदाताओं को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

Read Time: 3 mins
3rd Phase Election: विदिशा में मतदाताओं के लिए की गई खास तैयारी, बनाए गए सर्वसुविधायुक्त आदर्श मतदान केंद्र
विदिशा में सर्वसुविदायुक्त मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

3rd Phase Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के तीसरे चरण (Third Phase Voting) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने तैयारियां पूरी कर ली है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विदिशा (Vidisha) में मतदान के लिए बने आदर्श मतदान केंद्र (Model Polling Booths) यहां आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. इनकी साज-सज्जा की चारों तरफ चर्चा हो रही है. इन मतदान केंद्रों में मतदाताओं को सभी मूलभूत सुविधाएं (Basic Facilities) मुहैया कराई जाएंगी. इन केंद्रों में मतदान करने जाते समय मतदाताओं को सुकून व खुशी का अनुभव होगा. यहां बैठने के लिए कुर्सी व बेंच की व्यवस्था के अतिरिक्त पीने का पानी और छाया आदि की भी समुचित व्यवस्था की गई है.

100 पिंक बूथ भी बनाए गए

मतदान की तैयारियों को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बुद्धेश कुमार वैद्य ने बताया कि पिंक बूथों को महिला प्रबंधन मतदान केंद्र के नाम से जाना जाता है. इस प्रकार के केंद्र विदिशा जिले की पांचों विधानसभाओं में कुल 100 बनाए गए हैं. जिसमें सर्वाधिक विदिशा विधानसभा क्षेत्र में 40, इसके अलावा बासौदा और सिरोंज विधानसभा क्षेत्र में 25-25 तथा कुरवाई में सात और शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र में तीन महिला प्रबंधन मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जबकि दिव्यांग मतदान कर्मियों के द्वारा पांच मतदान केंद्र संचालित किए जाएंगे. जो हर एक विधानसभा में क्रमशः एक-एक है.

मतदान केंद्रों में मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी और टेबल की व्यवस्था की गई है.

मतदान केंद्रों में मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी और टेबल की व्यवस्था की गई है.

जिले में 97 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए

विदिशा जिले की पांचों विधानसभाओं में 97 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें विदिशा विधानसभा क्षेत्र में 45, बासौदा में 20, सिरोंज में 25, कुरवाई में 5 तथा शमशाबाद में दो मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिले में मिश्रित मतदान केंद्रों की संख्या 269 हैं. इन मतदान केंद्रों पर दो पुरुष व दो महिलाएं मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया को संपन्न कराएंगी. विधानसभा वार विदिशा में 119, बासौदा में 59, कुरवाई में 20, सिरोंज में 51, तथा शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र में 20 मिश्रित मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

यूथ मतदान केंद्र भी बनाए गए

विदिशा जिले के हर एक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक  मतदान केंद्र यूथ मतदान कर्मियों के द्वारा संचालित किए जाएंगे. जिले में 865 मतदान केन्द्रों का संचालन सिर्फ पुरुष मतदान कर्मियों के द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - MP News: तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, दिग्विजय, सिंधिया और शिवराज समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दाव पर

यह भी पढ़ें - इंदौर में बम की मौजूदगी में विजयवर्गीय ने दलबदलुओं को बताया कचरा, बोले-भाजपा डस्टबिन नहीं, जो कोई भी आ जाए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
3rd Phase Election: विदिशा में मतदाताओं के लिए की गई खास तैयारी, बनाए गए सर्वसुविधायुक्त आदर्श मतदान केंद्र
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;