विज्ञापन
Story ProgressBack

Rewa में फिर होगा ब्राह्मण चेहरों के बीच मुकाबला, BJP छोड़ कांग्रेस में आई नीलम मिश्रा को मिला टिकट

Congress Lok Sabha Candidate: कांग्रेस ने शनिवार रात को मध्य प्रदेश के 12 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. रीवा से कांग्रेस ने नीलम मिश्रा को टिकट दिया. जिसके बाद यहां का चुनाव दिलचस्प हो गया है.

Read Time: 3 min
Rewa में फिर होगा ब्राह्मण चेहरों के बीच मुकाबला, BJP छोड़ कांग्रेस में आई नीलम मिश्रा को मिला टिकट
BJP ने मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने नीलम मिश्रा को लोकसभा का टिकट दिया है.

Election in Rewa Lok Sabha Constituency: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 22 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने रीवा जिले (Rewa) से एकमात्र कांग्रेस विधायक अभय मिश्रा (Abhay Mishra) की पत्नी नीलम मिश्रा (Congress Candidate Neelam Mishra) पर भरोसा जताते हुए रीवा लोकसभा क्षेत्र (Rewa Lok Sabha Seat) से मैदान में उतारा है. नीलम मिश्रा इससे पहले बीजेपी में थी, विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) से पहले नीलम मिश्रा और उनके पति अभय मिश्रा, दोनों ही कांग्रेस में शामिल हुए थे. जिसके बाद पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए लोकसभा की टिकट दिया है.

वहीं टिकट मिलने के बाद नीलम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राम मंदिर कोई मुद्दा नहीं है, मुद्दा है रोजगार और शिक्षा. नीलम मिश्रा का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी और मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्रा से होगा. 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर रीवा में ब्राह्मण प्रत्याशी आमने-सामने होंगे. बता दें कि मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्रा लगातार दो बार चुनाव जीत चुके हैं. वे तीसरी बार रीवा सीट से चुनावी मैदान में हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

सेमरिया से रह चुकी हैं विधायक

कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा ने इससे पहले बीजेपी की ओर से 2008 का विधानसभा चुनाव लड़ा था. जिसमें उन्हें जीत मिली थी और वह सेमरिया की विधायक बनी थी. इसके बाद बीजेपी ने उनके पति अभय मिश्रा को 2013 में सेमरिया से विधानसभा का टिकट दिया. अभय मिश्रा ने भी यहां से जीत हासिल की. लेकिन, 2018 आते-आते दोनों का बीजेपी से मोहभंग हो गया और दोनों कांग्रेस में शामिल हो गए. इसके बाद कांग्रेस ने अभय मिश्रा को वर्तमान डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला के खिलाफ रीवा से विधानसभा चुनाव लड़ाया, लेकिन अभय मिश्रा को इस बार हार झेलनी पड़ी.

जिसके बाद वे एक बार फिर पत्नी संग बीजेपी में शामिल हो गए. वहीं 2023 के विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलता देख दोनों पति-पत्नी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया. कांग्रेस ने अभय मिश्रा को सेमरिया से टिकट दिया और वे इस चुनाव को जीत गए. और अब पार्टी ने उनकी पत्नी पर भरोसा जताते हुए लोकसभा का टिकट दिया है.

BSP ने अभी तक नहीं घोषित किया प्रत्याशी

रीवा लोकसभा सीट पर बसपा के वोटरों का प्रभाव भी रहता है. बसपा ने इस सीट पर 2009 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. इससे पहले 2004 और 1999 के चुनाव में बसपा दूसरे नंबर पर रही थी. ऐसे में देखना होगा कि बसपा इस बार किस उम्मीदवार पर भरोसा जताती है. खास बात यह है कि बसपा हमेशा से इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस का खेल बिगाड़ती रही है.

यह भी पढ़ें - Congress Candidate List: कांग्रेस ने MP की 12 सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह को मिला टिकट

यह भी पढ़ें - रीवा लोकसभा सीट का दिलचस्प सियासी इतिहास, 17 चुनाव में 11 बार ब्राह्मण चेहरों ने मारी बाजी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close