विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2023

जिस तेंदुए के साथ सेल्फी ले रहे थे गांव वाले, अब हुआ बुरी तरह बीमार, इंदौर ज़ू में चल रहा इलाज

डॉ. यादव ने कहा कि ग्रामीण तेंदुए को बछड़े की तरह संभालते और उसका इलाज करते नजर आ रहे थे, जो बहुत आश्चर्यजनक था क्योंकि जानवर न तो दहाड़ रहा था और न ही किसी पर हमला कर रहा था.

Read Time: 3 min
जिस तेंदुए के साथ सेल्फी ले रहे थे गांव वाले, अब हुआ बुरी तरह बीमार, इंदौर ज़ू में चल रहा इलाज
इंदौर चिड़ियाघर में चल रहा तेंदुए का इलाज

इंदौर : हाल ही में मध्य प्रदेश के देवास जिले में ग्रामीणों को जिस तेंदुए के साथ खेलते और सेल्फी लेते देखा गया था, वह गंभीर रूप से बीमार है और इंदौर चिड़ियाघर में उसका इलाज चल रहा है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. कमला नेहरू प्राणि संग्रहालय, जिसे आमतौर पर इंदौर चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है, के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव ने कहा कि तेंदुए को गुरुवार सुबह करीब 10 बजे देवास वन रेंज से चिड़ियाघर में लाया गया था. अधिकारियों के मुताबिक तेंदुए, जिसकी उम्र करीब 10 साल बताई जा रही है, के शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं थे.

अधिकारियों ने बताया कि जानवर न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से पीड़ित है. डॉ. यादव ने कहा कि ग्रामीण तेंदुए को बछड़े की तरह संभालते और उसका इलाज करते नजर आ रहे थे, जो बहुत आश्चर्यजनक था क्योंकि जानवर न तो दहाड़ रहा था और न ही किसी पर हमला कर रहा था. पशुचिकित्सक के अनुसार, जानवर न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से पीड़ित है जिसमें वह अपनी पहचान भूल जाता है. कमला नेहरू प्राणि संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव ने गुरुवार को एएनआई को बताया कि देवास वन विभाग की एक टीम बुधवार सुबह करीब 10 बजे इस तेंदुए को लेकर इंदौर के कमला नेहरू प्राणि संग्रहालय आई और हमने इसका इलाज शुरू किया. 

यह भी पढ़ें : सिवनी का बिजनेसमैन CM शिवराज सिंह के खिलाफ लड़ेगा चुनाव, बोला- ''अगर मैं जीत जाता हूं तो...''

डिहाइड्रेशन का शिकार हो गया तेंदुआ
उन्होंने कहा कि जो शुरुआती लक्षण हमारे सामने आए हैं, वे तंत्रिका संबंधी विकार हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें या तो रेबीज का डंपेड रूप या कैनाइन डिस्टेंपर वायरस शामिल है. पशुचिकित्सक के मुताबिक, तेंदुए की आंखों में आंशिक अंधापन भी दिख रहा है और उसमें मिर्गी के लक्षण भी है. डॉक्टर ने कहा, 'तेंदुए का पूरा शरीर अकड़ रहा है और उसके शरीर का तापमान भी अधिक था जिसे काबू में कर लिया गया है. तेंदुए के लंबे समय तक भूखा-प्यासा रहने के कारण वह डिहाइड्रेशन का शिकार हो गया था.'

यह भी पढ़ें : भोपाल : बीजेपी की जन आशीर्वाद रैली की होगी शुरुआत, कई बड़े नेता करेंगे शिरकत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close