विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

जबलपुर में हाईकोर्ट जज के बंगले में आ धमका तेंदुआ, ड्यूटी पर तैनात सिपाही ने बनाया वीडियो

जबलपुर में डुमना रोड पर स्थित हाई कोर्ट के जज के बंगले में अचानक तेंदुए के आने ने सनसनी मच गई. जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है, वीडियो में दिखाई दे रहा है कि तकरीबन 4 फुट का तंदरुस्त तेंदुआ बंगले के परिसर में चहलकदमी कर रहा है

जबलपुर में हाईकोर्ट जज के बंगले में आ धमका तेंदुआ, ड्यूटी पर तैनात सिपाही ने बनाया वीडियो

Jabalpur News: जबलपुर में डुमना रोड (Dumna Road in Jabalpur) पर स्थित हाई कोर्ट के जज (Jabalpur High Court Judge) के बंगले में अचानक तेंदुए (leopard)के आने ने सनसनी मच गई. जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है, वीडियो में दिखाई दे रहा है कि तकरीबन 4 फुट का तंदरुस्त तेंदुआ बंगले के परिसर में चहलकदमी कर रहा है. बताया जा रहा कि बंगले पर तैनात गार्ड ने ही तेंदुए का वीडियो बनाया है. मामला हाई कोर्ट के जज के बंगले का है, इस लिहाज से वन विभाग (Forest department) के अधिकारी भी फिलहाल ज्यादा कुछ नहीं बता रहे.

तेंदुओं का नैसर्गिक आवास है डुमना

वन्य प्राणी विशेषज्ञ बताते हैं कि जबलपुर के खमरिया, डुमना से लेकर पचपेढी और ठाकुर ताल तक का इलाका तेंदुए का नैसर्गिक आवास रहा है. हालांकि लगातार हुए शिकार की वजह से तेंदुए कम होते गये, लेकिन हाल के सालों में तेंदुओं की संख्या में इजाफा हुआ है. यही कारण है कि वे आसान शिकार मसलन-पालतू और आवारा कुत्तों की वजह से इंसानी बसाहट के नजदीक आ जाते हैं. 

पुलिस कह रही आम बात है

इस मामले में पुलिस अधिकारियों का कहना है कि उक्त क्षेत्र में जब-तब तेंदुए आते रहते हैं, हांलाकि कभी तेंदुए द्वारा इंसान पर हमले करने की घटनाएं नहीं हुई हैं. न्यायाधीशों के आवास पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करना पुलिस का दायित्व है. जिसमें होमगार्ड जवान मुस्तैद रहते हैं.तेंदुए इंसानी बसाहट से दूर रहें, इस बारे में वन विभाग को ही आवश्यक कदम उठाने होते हैं. 

यहाँ- यहाँ दिखाई देता रहता है तेंदुआ

जबलपुर में आयुध निर्माणी खमरिया, डुमना, ट्रिपल आईटी डीएम, रामपुर, ठाकुर ताल और बरगी हिल्स में तेंदुए अक्सर दिखाई दे जाते हैं.इन इलाकों के लोग तेंदुए की गतिविधि दिखाई देने पर शाम के वक्त पैदल निकलने से परहेज करते हैं. अच्छी बात ये है कि स्ट्रीट डाग्स की गतिविधियां भी लोगों को तेंदुए की उपस्थिति का संकेत दे देती है.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023 : कांग्रेस-BJP के 3 बड़े नेताओं के नामांकन होल्ड पर, आज होगा फैसला, जानिए इनके नाम?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान
जबलपुर में हाईकोर्ट जज के बंगले में आ धमका तेंदुआ, ड्यूटी पर तैनात सिपाही ने बनाया वीडियो
Beggars Free Campaign: Bhopal will be beggar free, team formed on the instructions of the collector, action will also be taken against those who give alms
Next Article
Beggars Free Campaign: भिखारी मुक्त होगा भोपाल, कलेक्टर के निर्देश पर टीम गठित, भीख देने वालों पर भी होगी कार्रवाई!
Close
;