विज्ञापन
Story ProgressBack

बालाघाट में दौड़ लगाएंगे हज़ारों युवा, आयोजित होने जा रही कान्हा मैराथन प्रतियोगिता

मध्य प्रदेश में हो रही कान्हा मैराथन प्रतियोगिता की चर्चा अन्य प्रदेशों में होने लगी है. मिर्जापुर के धीरज से लेकर वृंदावन के हर्ष चौधरी सहित तमाम युवा इसके लिए बेहद उत्साहित हैं.

Read Time: 4 min
बालाघाट में दौड़ लगाएंगे हज़ारों युवा, आयोजित होने जा रही कान्हा मैराथन प्रतियोगिता

MP Tourism Balaghat : मध्य प्रदेश के बालाघाट (Balaghat) में 26 नवंबर को कान्हा मैराथन (Kanha Marathon) प्रतियोगिता आयोजित होगी. यह प्रतियोगिता 5, 10 और 21 किमी के लिए होगी. जिला प्रशासन, जिला पुरातत्व, पर्यटन और संस्कृति परिषद की ओर से यह प्रतियोगिता नेशनल पार्क कान्हा के लिए आयोजित की जा रही है. इसकी तैयारियां भी प्रशासन कर रहा है. पहली बार हो रही इस प्रतियोगिता को लेकर युवाओं में जबरदस्त उत्साह है. इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कोई भी प्रतिभागी 24 नवंबर तक आवेदन कर सकता है.

मध्य प्रदेश से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन

इस प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन लगातार चल रहा है. मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि अन्य प्रदेशों के लोगों ने भी इसमें हिस्सा लेने में रुचि दिखाई है. कान्हा मैराथन के लिए अब तक सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन मध्यप्रदेश से 946, महाराष्ट्र से 30, उत्तरप्रदेश से 28, बिहार और छत्तीसगढ़ से 6 और अंडमान निकोबार से 1 व्यक्ति के दर्ज किए गए हैं.

यह भी पढ़ें : बालाघाट में भगवंत मान : 'कांग्रेस-BJP धर्म-जाति की बात करते हैं, लेकिन "AAP" स्कूल-अस्पताल की बात करती है'

प्रतिभागियों में जबरदस्त उत्साह

मध्य प्रदेश में हो रही कान्हा मैराथन प्रतियोगिता की चर्चा अन्य प्रदेशों में होने लगी है. मिर्जापुर के धीरज से लेकर वृंदावन के हर्ष चौधरी सहित तमाम युवा इसके लिए बेहद उत्साहित हैं. मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले उत्तर प्रदेश के युवा धीरज यादव ने बताया कि वह भोपाल के बरकतुल्ला विश्वविद्यालय से फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई कर रहे हैं. उन्होंने 20 अगस्त को बॉम्बे में हुई 21 किमी की मैराथन में दूसरा स्थान प्राप्त किया था.

इंडियन आर्मी में शामिल होने की तैयारी करने वाले धीरज के पिता सऊदी अरब में एक कंपनी में सुरक्षा कर्मी हैं. धीरज का सपना यह भी है कि वह गोल्ड मेडल जीतें. वृंदावन के हर्ष चौधरी ने बताया कि उन्होंने भी कान्हा मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और वह भी बड़े उत्साहित हैं. 12वीं के छात्र हर्ष का मानना है कि हर व्यक्ति का स्वास्थ्य सबसे अच्छा होना चाहिए. बिरसा के दलसिंह धुर्वे भी कान्हा को नई ऊंचाइयां देने के लिए दौड़ की तैयारी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Balaghat: शहर में 'बुड्ढी मंढई' का हुआ आयोजन, बढ़-चढ़कर लोगों ने लिया हिस्सा

21, 10 और 5 किमी का होगा मैराथन

खेल अधिकारी केके चौरसिया ने बताया कि 26 नवंबर सुबह 6:30 बजे आयोजित होने वाली यह मैराथन 21 किमी, 10 किमी और 5 किमी की होगी. इसके लिए 24 नवंबर तक बॉरकोड के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. साथ ही ऑनलाइन भी लिंक जारी की गई है. 21 किमी और 10 किमी की मैराथन के विजेताओं को तीन श्रेणियों में 3-3 पुरस्कार दिए जाएंगे. यह मैराथन मुक्की गेट कान्हा से प्रारंभ होकर मंजीटोला, बम्हनी चौक से खापा गेट तक पहुंचेगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close