विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर इन 5 खूबसूरत मंदिरों में करें दर्शन, दिखती है खास रौनक

ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म आधी रात को हुआ था, इसलिए जन्माष्टमी पर पूजा आधी रात के आसपास की जाती है. इस दौरान मंदिरों को सजाया जाता है और भक्त बड़ी संख्या में दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं.

Read Time: 4 min
Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर इन 5 खूबसूरत मंदिरों में करें दर्शन, दिखती है खास रौनक
इस जन्माष्टमी पर इन 5 खूबसूरत मंदिरों में करें दर्शन
भोपाल:

जन्माष्टमी या कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है, जो हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित देवताओं में से एक हैं. जन्माष्टमी हिंदू कैलेंडर के भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी या आठवें दिन मनाई जाती है. इस वर्ष, जन्माष्टमी 6 सितंबर को मनाई जाएगी. इस खास दिन भक्त भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं, जिन्हें भगवान विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म आधी रात को हुआ था, इसलिए जन्माष्टमी पर पूजा आधी रात के आसपास की जाती है. इस दौरान मंदिरों को सजाया जाता है और भक्त बड़ी संख्या में दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. भारत में कई फेमस मंदिर हैं जिनमें जन्माष्टमी के दिन खास रौनक देखने को मिलती हैं. इस जन्माष्टमी पर हम आपको कुछ फेमस मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं..

उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर

मथुरा का श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर जेल की कोठरी के आसपास बनाया गया है, जहां माना जाता है कि भगवान कृष्ण के माता-पिता, वासुदेव और देवकी को उनके मामा कंस ने बंदी बना लिया था. परिसर में भगवान कृष्ण को समर्पित अन्य मंदिर भी हैं जिन्हें जन्माष्टमी पर सजाया और रोशन किया जाता है. यहां दिवाली, बसंत पंचमी और होली जैसे अन्य अवसरों पर भी भारी भीड़ देखी जाती है.

ये भी पढ़ें- अंकुरित चना खाने के बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, नहीं तो होगा कई परेशानियों का कारण

बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश

बांके बिहारी मंदिर भगवान कृष्ण के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह वृन्दावन के ठाकुर के सात मंदिरों में से एक है. भक्त जन्‍माष्‍टमी के दिन बांके बिहारी में मंगला आरती देख सकेंगे. दर्शन लगभग 2 बजे शुरू होता है और अगले दिन सुबह 6 बजे तक चलता है.

द्वारका, गुजरात में द्वारकाधीश मंदिर

ऐसा माना जाता है कि द्वारकाधीश मंदिर की स्थापना 2,500 साल से भी पहले भगवान कृष्ण के परपोते वज्रनाभ ने की थी. यह एक छोटी पहाड़ी के ऊपर स्थित है. मंदिर जाने के लिए जन्माष्टमी सबसे अच्छा समय है, जहां इस त्योहार पर भव्य उत्सव मनाया जाता है.

उडुपी, कर्नाटक में श्री कृष्ण मंदिर

श्री कृष्ण मंदिर दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध तीर्थ है. ऐसा माना जाता है कि यह भगवान कृष्ण की सबसे खूबसूरत मूर्तियों में से एक है, जिसे जन्माष्टमी पर सजाया जाता है.

ये भी पढ़ें-  बालों का टूटना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं ये कमाल के पाउडर

गुरुवयूर, केरल में कृष्ण मंदिर

केरल के श्री कृष्ण मंदिर को अक्सर दक्षिण भारत का द्वारका कहा जाता है. इसे देश के सर्वाधिक पूजनीय तीर्थस्थलों में गिना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां के केंद्रीय मंदिर का पुनर्निर्माण 1638 ई. में किया गया था.  जन्माष्टमी पर यहां भारी भीड़ उमड़ती है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close