विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

बालों का टूटना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं ये कमाल के पाउडर

Weak Hair Home Remedies: बाल जरूरत से ज्यादा कमजोर हों तो उनका झड़ना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक पाउडर लगाए जा सकते हैं. 

Read Time: 3 min
बालों का टूटना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं ये कमाल के पाउडर
Ayurvedic Powder For Weak Hair: इस तरह दूर होगी कमजोर बालों की दिक्कत.

Hair Care: बाल जरूरत से ज्यादा कमजोर हों तो आसानी से टूटने लगते हैं. इससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है और बाल कब सिर से कम होने लगते हैं पता नहीं चलता. अक्सर कमजोर बाल (Weak Hair) पतले भी होते हैं. इसीलिए कमजोर बालों को मजबूत बनाने पर जोर दिया जाता है. अक्सर बालों की देखरेख में घरेलू नुस्खे बेहद अच्छे साबित होते हैं. यहां कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक पाउडर (Ayurvedic Powder) का जिक्र किया जा रहा है जो बालों के झड़ने की दिक्कत को दूर करते हैं और कमजोर बालों को मजबूत बनाने में असरदार साबित होते हैं. कौनसे हैं ये पाउडर और कैसे करें इनका इस्तेमाल, जानें यहां. 

मच्छरों ने कर दिया है नाक में दम तो आजमाकर देखें ये 5 घरेलू उपाय, आसपास भटकने से भी डरेंगे Mosquitoes 

कमजोर बालों के लिए आयुर्वेदिक पाउडर | Ayurvedic Powder For Weak Hair 

नीम को इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के चलते स्किन केयर और हेयर केयर में खूब इस्तेमाल किया जाता है. नीम स्कैल्प से डैंड्रफ और खुजली जैसी दिक्कतें दूर करने में भी असरदार है. साथ ही, नीम का पाउडर हेयर ग्रोथ बढ़ाता है. इसे पीसकर पानी के साथ पेस्ट बनाकर जस का तस बालों पर लगा सकते हैं. 

भृंगराज को जड़ी-बूटियों का राजा कहा जाता है. इसमें हेयर ग्रोथ बेहतर करने के गुण होते हैं, यह बालों को मजबूत बनाता है, इससे बालों का झड़ना रुकता है और यह बालों की रंगत भी गहरी बनाए रखता है. भृंगराज को नारियल तेल में डालकर गर्म करें और जब तेल हल्का ठंडा हो जाए तो इससे सिर की मालिश करें. 

कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए आप गुड़हल का पाउडर (Hibiscus Powder) भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गुड़हल पाउडर में विटामिन, अमीनो एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों की सेहत अच्छी रखते हैं. इस पाउडर में दही मिलाकर या सादे पानी के साथ पेस्ट बनाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. 

बालों के लिए आंवला चमत्कारी साबित होता है. इससे बालों को विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई जरूरी फैटी एसिड्स भी मिलते हैं. आंवला को बालों पर लगाने के लिए इसे नारियल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं. आंवला पाउडर (Amla Powder) मेहंदी में मिलाकर भी हेयर मास्क की तरह लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close