विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

जबलपुर:बम बारूद से लेकर तोपों तक...आर्डनेंस फैक्ट्री ने प्रदर्शनी में दिखाई देश की ताकत

जबलपुर के आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले गोला बारूद, तोपे आदि का प्रदर्शनी किया गया. इस प्रदर्शनी का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए किया गया है. वहीं इस प्रदर्शनी में धनुष तोप से लेकर 84एमएम बम और एक से बढ़कर एक नए बमों की सीरीज का प्रदर्शन किया गया.

Read Time: 4 min
जबलपुर:बम बारूद से लेकर तोपों तक...आर्डनेंस फैक्ट्री ने प्रदर्शनी में दिखाई देश की ताकत
जबलपुर:

मध्य प्रदेश के जबलपुर में आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें थाउजेंड पाउंडर सहित सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले गोला बारूद, तोपे आदि प्रदर्शित किए गए. दरअसल, आजादी के अमृत महोत्सव को धयान में रखते हुए इस दो दिवसीय प्रदर्शनी में आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया के विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित किया गया. वहीं देश की सेना की असली ताकत से रूबरू होने के लिए बड़ी संख्या में बच्चे-बूढ़े और जवान इस प्रदर्शनी में उमड़े.

अमरजीत कुमार ने कहा कि बॉर्डर पर दुश्मन से मुकाबला करते वक्त हमारी सेना के जवान कौन से गोला बारूद इस्तेमाल करते हैं. ऐसे घातक हथियार जिन्हें हम केवल टीवी स्क्रीन पर ही देख पाते हैं. उन्हें आम लोगों को दिखाने के लिए आयुध निर्माणी ओएफके ने प्रदर्शनी का आयोजन किया है.

846su0o8

जबलपुर के आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में एमूनीशन प्रदर्शनी

अमरजीत कुमार ने आगे कहा कि सरकार और ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया के द्वारा जो एग्जीबिशन लगाई गई है, यह हमारे देश के लिए हमारी आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के द्वारा जो किया जाता है वह आम नागरिक को जानकारी नहीं होती. सरकार जो समय-समय पर इस तरह की जो प्रदर्शनी लगाती है, इसका मुख्य उद्देश्य है कि आम नागरिक इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके. यह हमारा देश, हमारी सेना कौन से प्रोडक्ट उपयोग कर रही है, यह हमें भी मालूम हो.

pqel2228

अमरजीत कुमार ने कहा कि बहुत अच्छा लगा. हम चाहते हैं कि इस तरह की प्रदर्शनी आगे भी लगे. इस तरह की प्रदर्शनी बहुत ही कम लगती है. हमें यह देख कर बहुत अच्छा लगता और हमने पहले भी देखा है. हम चाहते हैं कि सरकार इस तरह की प्रदर्शनी लगाते रहे. 

a41ut8e8

प्रदर्शनी में लोगों की उमड़ी भीड़

बता दें कि इस प्रदर्शनी में एयर फोर्स के उपयोग में आने वाले बमों और हैंड ग्रेनेड को छूकर बच्चों के मन में भी देशभक्ति उमड़ पड़ी. दरअसल, आजादी के अमृत महोत्सव की कड़ी में आयोजित इस प्रदर्शनी में आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया के विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है. जिसमें आयुध निर्माण में बने उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है.

सृष्टि विश्वकर्मा ने कहा कि सेना के लिए देश की रक्षा करना कितनी कठिन है. किन साधनों के साथ हमारी और हमारे देश की रक्षा कर रही है. यह आज प्रदर्शनी में देख रहे हैं. तरह-तरह के जो बम लगे हुए हैं इससे एक तरह से आम नागरिक जागरूक हो जाए और प्रेरणा मिले. लोगों को बॉर्डर पर जाने की, सेना में शामिल होने की ताकि हमें भी यही यूज़ करने का मौका मिले.

7mkd4va8

आजादी का अमृत महोत्सव की कड़ी में इस प्रदर्शनी को आयोजित किया गया

वहीं इस प्रदर्शनी में पहुंचे बच्चों ने एयरफोर्स के उपयोग में आने वाले थाउजेंड पाउंडर बमों को भी देखा. इसके अलावा कार्ल गुस्ताफ गन भी लोगों को बहुत पसंद आईं. ओएफके के महाप्रबंधक एमएन हालदार ने कहा कि निर्माणी द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पाद और उनके इस्तेमाल कैसे होता है ये प्रदर्शनी में बताया गया. उन्होंने आगे कहा कि आयुध निर्माणी खमरिया भारतीय सेना की तीनाें इकाइयाों के साथ कदम से कदम मिलाकर सहयोग कर रही है.

बतादें कि इस प्रदर्शनी में धनुष, तोप से लेकर 84एमएम बम और एक से बढ़कर एक नए बमों की सीरीज का प्रदर्शन किया गया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close