विज्ञापन
Story ProgressBack

इंदौर नगर निगम ने दी प्रकृति प्रेम की मिसाल ! 35 साल पुराने पेड़ को रास्ते से हटा कर किया ट्रांसप्लांट 

इंदौर नगर निगम शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम और बेहतर बनाने के लिए नगर निगम लगातार कार्य कर रही है. इसी कड़ी  में बाणगंगा ब्रिज के पास तथा लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के आगे रेलवे क्रॉसिंग से जुड़ने वाले रास्ते के लेफ्ट टर्न के पास कई बड़े और पुराने पेड़ों को ट्रांसप्लांट करने की कवायद शुरू की गई.

इंदौर नगर निगम ने दी प्रकृति प्रेम की मिसाल ! 35 साल पुराने पेड़ को रास्ते से हटा कर किया ट्रांसप्लांट 
इंदौर नगर निगम ने दी प्रकृति प्रेम की मिसाल ! 35 साल पुराने पेड़ को रास्ते से हटा कर किया ट्रांसप्लांट

इंदौर नगर निगम शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम और बेहतर बनाने के लिए नगर निगम लगातार कार्य कर रही है. इसी कड़ी  में बाणगंगा ब्रिज के पास तथा लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के आगे रेलवे क्रॉसिंग से जुड़ने वाले रास्ते के लेफ्ट टर्न के पास कई बड़े और पुराने पेड़ों को ट्रांसप्लांट करने की कवायद शुरू की गई. JCB समेत अन्य उपकरणों की मदद से इस प्रक्रिया को पूरा किया गया. इसी में एक 35 साल पुराने पीपल के पेड़ को भी ट्रांसप्लांट किया गया.  

इंदौर में नगर निगम का सराहनीय कदम 

उद्यान विभाग प्रभारी राजेंद्र राठौर ने बताया कि बाण गंगा ब्रिज के आगे रेलवे क्रॉसिंग से जुड़ने वाले मार्ग पर ज्यादातर समय जाम लगा रहता था. इस मामले को लेकर पूर्व में नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को भी अवगत कराया गया था. बाणगंगा और सांवेर रोड सेक्टर के तमाम कारोबारियों और नागरिकों ने कैलाश विजयवर्गीय को मिलकर मामले की इत्तिला दी थी. बता दें कि कैलाश विजयवर्गीय इस क्षेत्र के विधायक भी हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें - Naxalism in Chhattisgarh: हमास की राह पर नक्सली, सुरक्षा बलों पर हमले के लिए बिछा रहे हैं सुरंगों का जाल

ट्रांसप्लांट कर पेड़ों का रखा जाता है ख्याल

जिसके बाद विभागीय अधिकारियों से गंगा ब्रिज से जुड़ने वाले मार्ग के लेफ्ट टर्न में बड़े एवं विशाल पेड़ को शिफ्ट करने की योजना बनाई गई और बाणगंगा क्रॉसिंग के आगे कार्य शुरू किया गया. फिर लेफ्ट टर्न पर बने पेड़ को JCB और डंपर की मदद से ट्रांसप्लांट करने की कार्रवाई की गई. इस पेड़ को हटाकर इलाके के औद्योगिक क्षेत्र के पास एक मैदान में लगाया गया है. मौजूदा समय में इस पेड़ का रख रखाव नगर निगम कर रही है. जानकारी के लिए बता दें कि इंदौर नगर निगम में पेड़ काटने की परमिशन नहीं दी जाती है. 

पढे़ं दिवाकर मुक्तिबोध का कॉलम- नक्सल समस्या पर नई पहल: मान जाओ,वर्ना मारे जाओगे !

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाजपा पार्षद पर आर्थिक सहायता के बहाने महिला से दुष्कर्म का लगा आरोप, एक्टिव हुई पुलिस
इंदौर नगर निगम ने दी प्रकृति प्रेम की मिसाल ! 35 साल पुराने पेड़ को रास्ते से हटा कर किया ट्रांसप्लांट 
167 year old tradition was followed in Rewa Tajia was taken out on the day of Moharram know the history of Moharram month of islam religion
Next Article
रीवा में निभाई गई 167 साल पुरानी परंपरा, मोहर्रम के दिन निकाली गई ताजिया, जानें इन दिन का इतिहास
Close
;