विज्ञापन
Story ProgressBack

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए इंदौर तैयार, घर-घर में जलेंगे 1.11 करोड़ दीप

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में 44 अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं. 70 एकड़ में फैला यह  मंदिर तीन मंजिल होगा. हर मंजिल की ऊंचाई 20 फुट होगी.

Read Time: 2 min
अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए इंदौर तैयार, घर-घर में जलेंगे 1.11 करोड़ दीप
22 जनवरी को इंदौर में जलाए जाएंगे करोड़ों दीप (सांकेतिक फोटो)

Ayodhya Ram Mandir News: अयोध्या (Ayodhya) में भगवान राम (Lord Ram) की जन्मभूमि पर नवनिर्मित मंदिर की 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने के लिए मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर (Indore) में 1.11 करोड़ दीप जलाए जाएंगे. राज्य के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव की तैयारियों को लेकर शहर के गणमान्य लोगों की बैठक के बाद शुक्रवार को यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें : CG: स्वास्थ्य मंत्री को आवंटित घर से सामान गायब, जायसवाल ने कहा-जरूरत पड़ी तो कुर्की भी कराएंगे

घर-घर में जलाए जाएंगे 1.11 करोड़ दीपक

कैलाश विजयवर्गीय ने संवाददाताओं को बताया, 'राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के उत्सव के तहत 22 जनवरी को इंदौर के घर-घर में 1.11 करोड़ दीप जलाए जाएंगे. इसमें जन प्रतिनिधियों समेत समाज के अलग-अलग तबकों के लोग सहयोग करेंगे.' उन्होंने बताया कि राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव पर शहर में कम से कम 31,000 स्कूली विद्यार्थियों की चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करके इस कारनामे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने की कोशिश की जाएगी.

यह भी पढ़ें : लंबी लड़ाई की तैयारी में जबलपुर के किसान, दाना-पानी लेकर धरने पर बैठे, क्या हैं मांगें?

भोपाल से भेजे जाएंगे खास तरह के फूल

विजयवर्गीय ने कहा कि यह चित्रकला प्रतियोगिता भगवान राम और अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के विषय पर आधारित होगी. मंदिर परिसर को सजाने के लिए भोपाल से खास तरह के फूल भी भेजे जा रहे हैं. अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में 44 अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं. 70 एकड़ में फैला यह  मंदिर तीन मंजिल होगा. हर मंजिल की ऊंचाई 20 फुट होगी. मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्तों को 32 सीढ़ियां चढ़नी होंगी और मंदिर परिसर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा हरे-भरे पेड़ों से सुसज्जित होगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close