विज्ञापन

India Rural Colloquy 2024: विकसित ग्रामीण MP पर हुई बात, CM ने दिया संदेश, पंचायत मंत्री ने क्या कहा जानिए

India Rural Colloquy Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने पत्र के माध्यम से अपना संदेश दिया उन्होंने लिखा कि हमारे राज्य, मध्यप्रदेश, ने सामाजिक-आर्थिक विकास के सूचकांकों में निरंतर प्रगति की है. विगत वर्षों में हमारी राज्य सरकार ने एक बेहतर विकास दृष्टि और राज्य के नागरिकों के सतत विकास के लिए एक रणनीतिक रोडमैप के साथ कार्य किया है. यह हमारी दृढ़ संकल्पना और जन हितैषी नीतियों के परिणामस्वरूप संभव हुआ है कि हम गरीबी और असमानता को दूर करने में सफल हो रहे हैं.

India Rural Colloquy 2024: विकसित ग्रामीण MP पर हुई बात, CM ने दिया संदेश, पंचायत मंत्री ने क्या कहा जानिए

India Rural Colloquy 2024 Madhya Pradesh: भारत में ग्रामीण क्षेत्रों मे व्याप्त गरीबी और असमानता की चुनौतियों के समाधान के लिए अंतर-विषयक संवाद और व्यावहारिक विचार-विमर्श के लिए ‘इंडिया रूरल कोलोक्वि' (India Rural Colloquy) का आयोजन ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया (Transforming Rural India) यानी टीआरआई (TRI) द्वारा हर साल राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है. इस बार समृद्ध ग्रामीण मध्यप्रदेश संवाद कार्यक्रम का आयोजन मैनिट भोपाल (MANIT Bhopal) के सभागार में मौलाना आजाद राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान भोपाल (Maulana Azad National Institute of Technology, Bhopal) के संयुक्त तत्वाधान में किया गया. इस संगोष्ठी के समापन सत्र में शामिल विशिष्ट अतिथि मध्यप्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा की अब तक हमने श्रम करने को दोयम दर्जे का माना है और प्राकृतिक संसाधनों के नुकसान का आंकलन नहीं किया. अब वो समय आ गया है जब हमें सिर्फ लेने के बारे में ही नहीं, बल्कि देने के बारे में भी सोचना होगा. हमें इस बात पर विचार करना होगा कि हमारे प्राकृतिक संसाधन हमें कितनी दूर तक ले जा सकते हैं.

सीएम ने पत्र के जरिए दिया ये संदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने पत्र के माध्यम से अपना संदेश दिया उन्होंने लिखा कि हमारे राज्य, मध्यप्रदेश, ने सामाजिक-आर्थिक विकास के सूचकांकों में निरंतर प्रगति की है. विगत वर्षों में हमारी राज्य सरकार ने एक बेहतर विकास दृष्टि और राज्य के नागरिकों के सतत विकास के लिए एक रणनीतिक रोडमैप के साथ कार्य किया है. यह हमारी दृढ़ संकल्पना और जन हितैषी नीतियों के परिणामस्वरूप संभव हुआ है कि हम गरीबी और असमानता को दूर करने में सफल हो रहे हैं.

India Rural Colloquy 2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का संदेश पत्र

India Rural Colloquy 2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का संदेश पत्र
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

हमारे ग्रामीण समुदाय, आज सामाजिक-आर्थिक परिवर्तनों, पर्यावरणीय चुनौतियों और तकनीकी प्रगति के महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं. समय के साथ इनके विकसित होने की आकांक्षाओं को समझना और उन्हें सहयोग प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है. आज, हम सभी यहां इंडिया रूरल कोलोक्वि (आई.आर.सी.) के इस मंच पर एकत्रित हुए हैं, जो ज्ञान के आदान-प्रदान, आपसी सहयोग को बढ़ावा देने और उचित रणनीतियों को विकसित करने का अवसर प्रदान करता है.

हमें एकजुट होकर कार्य करना है, ताकि सतत ग्रामीण विकास के लिए कार्रवाई योग्य रणनीतियों को स्थानीय समुदाय और प्रशासन के सहयोग से सफलतापूर्वक लागू कर सकें. आइए, हम सब मिलकर ग्रामीण मध्य प्रदेश के विकास की इस यात्रा को एक नई दिशा दें और अपने प्रयासों से समाज को प्रगति की ओर अग्रसर करें. ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया, MANIT एवं NDTV को इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु बधाई, एवं कार्यक्रम के सफलता की कामना करता हूं.

समाज को कुछ देने का काम करें : प्रहलाद पटेल 

प्रहलाद पटेल ने आगे कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा समाज को वापस करने के बारे में भी विचार करना होगा. उन्होंने कहा कि हमें वनों के प्रबंधन पर भी विचार करना होगा, साथ ही हमारी सामाजिक एवं सांस्कृतिक विरासतों के साथ ग्रामीण अर्थशास्त्र को भी समझना होगा. एक अच्छी एवं सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा.

विकसित देश के लिए ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित बनाना होगा: केके शुक्ला

मैनिट के डायरेक्टर केके शुक्ला ने संवाद सत्र के दौरान अपनी बात रखते हुए कहा कि देश को विकसित होने के लिए ग्रामीण भारत का विकसित होना भी अति आवश्यक है. तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास महत्वपूर्ण है. हम छात्रों को ग्रामीण क्षेत्रों में समस्याओं की पहचान करने और उनके लिए तकनीकी समाधान खोजने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए एक पाठ्यक्रम की योजना बना रहे हैं.

ग्रामीण विकास के लिए टेक-सॉल्यूशन, ग्रामीण लोगों के समग्र विकास में मुख्य तकनीकी हस्तक्षेप की संभावनाओं को तलाशने के लिए मैनिट प्रतिबद्ध  है. टेक्नोलॉजी इंटरवेंशन को लेकर एक कोर्स तैयार किया जा रहा है, साथ ही मैनिट द्वारा जैविक और रसायन रहित खेती की दिशा मे भी प्रयास प्रारंभ कर दिए गए हैं.  

ग्रामीणों को अपनी बात कहने का मौका देना होगा : अनुराग द्वारी

संगोष्ठी में समृद्ध ग्रामीण मध्यप्रदेश को लेकर हुए पैनल डिस्कशन में प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आर परशुराम ने कहा कि योजनाओं के विकेन्द्रीकरण के लिए सर्वप्रथम पंचायतों के सचिवालय को सशक्त करना होगा. इस अवसर पर एनडीटीवी के अनुराग द्वारी ने कहा की हम मिट्टी को गंदा मानते हैं, जबकि इसमें उतर कर काम करना होगा और ग्रामीणों को अपनी बात कहने का मौका देना होगा.

संगोष्ठी के प्रारंभ मे दिन भर के कार्यकक्रम की रूपरेखा एवं उद्देश्य  टीआरआई के राजेश सिंह ने प्रस्तुत किया एवं राज्य प्रमुख अलिवा दास ने अतिथियों का स्वागत किया. आभार प्रदर्शन नेहा गुप्ता एवं पल्लवी जैन द्वारा किया गया.

यह भी पढ़ें : India Rural Colloquy: गरीबी, असमानता की चुनौतियों-समृद्ध ग्रामीण MP पर मैनिट में होगी चर्चा, ये होंगे शामिल

यह भी पढ़ें : भोपाल में 'इंडिया रुरल कोलोक्ची' का हुआ शुभारंभ, कैबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया और 'जलपुरुष' राजेंद्र सिंह रहे मौजूद

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: सीएम मोहन आज लाडली बहना को देंगे रक्षाबंधन का तोहफा, सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर करेंगे योजना की 15वीं किश्त

यह भी पढ़ें : Good News: अब करोंद तक पहुंचेगी भोपाल मेट्रो, बनेगा फ्लाईओवर, 5 लाख की आबादी को होगा फायदा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Daraupdi Murmu: राष्ट्रपति पहुंची मध्य प्रदेश, 1600 करोड़ रुपये के इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन का करेंगी भूमिपूजन
India Rural Colloquy 2024: विकसित ग्रामीण MP पर हुई बात, CM ने दिया संदेश, पंचायत मंत्री ने क्या कहा जानिए
Free Fire Game: Boy Jumps Off Roof After Asking Mother What Would Happen If He Fell
Next Article
Free Fire Game : मां, मैं छत से गिर जाऊं.... तो क्या होगा ? कहकर लड़के ने लगा दी छलांग
Close