विज्ञापन

Good News: अब करोंद तक पहुंचेगी भोपाल मेट्रो, बनेगा फ्लाईओवर, 5 लाख की आबादी को होगा फायदा

MP News: मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट फर्स्ट फेज के अंतर्गत लगभग 30 किमी रूट प्रस्तावित है, जिसमें ऑरेंज लाइन कॉरिडोर करोंद से एम्स तक लगभग 16 किमी का होगा. उन्होंने बताया कि इस परियोजना से लगभग 5 लाख जनसंख्या को फायदा मिलेगा.

Good News: अब करोंद तक पहुंचेगी भोपाल मेट्रो, बनेगा फ्लाईओवर, 5 लाख की आबादी को होगा फायदा
कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने करोंद चौराहे पर बनने वाले मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया.

Bhopal Metro Route: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कैबिनेट मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (Minister Vishwas Sarang) ने नरेला विधानसभा अंतर्गत करोंद चौराहे पर बनने वाले मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया. भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट फर्स्ट फेज (Bhopal Metro Project First Phase) के अंतर्गत लगभग 30 किमी रूट के ऑरेंज लाइन कॉरिडोर (Bhopal Metro Orange Line Corridor) के तहत करोंद चौराहे (Karond Chowk) पर मेट्रो स्टेशन बनने और रूट बनने का कार्य शुरू हो गया है. मंत्री सारंग ने कहा कि करोंद में मेट्रो स्टेशन निर्माण का कार्य प्रगति पर है. वहीं एनएचएआई (NHAI) द्वारा शीघ्र ही फ्लाईओवर निर्माण का कार्य शुरू होने जा रहा है, इससे करोंद चौराहे पर थ्री टियर ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम तैयार होगा.

4 वर्षों में पूरा होगा निर्माण कार्य

कैबिनेट मंत्री सारंग ने कहा कि भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट फर्स्ट फेज के अंतर्गत लगभग 30 किमी रूट प्रस्तावित है, जिसमें ऑरेंज लाइन कॉरिडोर करोंद से एम्स तक लगभग 16 किमी का होगा. इसमें 2 भूमिगत स्टेशन (भोपाल जंक्शन और नादरा बस स्टैंड) और 14 एलिवेटेड स्टेशन होंगे. अब करोंद से मेट्रो की लाइन लगने का काम शुरू हुआ है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही एनएचएआई द्वारा अयोध्या एयरपोर्ट से रत्नागिरी तक सिक्स लेन सड़क का निर्माण कार्य किया जाना है. वहीं करोंद चौराहे पर एनएचएआई द्वारा फ्लाईओवर बनाने का कार्य प्रस्तावित है. यह निर्माण कार्य 4 वर्षों में पूरे होंगे.

पांच लाख की आबादी को होगा फायदा

मंत्री सारंग ने बताया कि इस परियोजना से लगभग 5 लाख जनसंख्या को फायदा मिलेगा. करोंद चौराहे पर ट्रैफिक जाम की कठिनाई के निराकरण के लिए लगभग 2 किमी लंबाई में फ्लाईओवर का निर्माण भी शुरू किया जा रहा है. मेट्रो लाइन इस फ्लाईओवर के ऊपर से निकलेगी, जिसमें पूरे चौराहे में फ्लाईओवर और मेट्रो के कोई पिलर नहीं होंगे. इस चौराहे का विकास भी हाईटेक तरीके से किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस योजना से चौराहे के विकास के साथ तीन सब-वे का निर्माण भी किया जा रहा है, जिसमें पैदल यात्रियों को चौराहा क्रॉस करने में असुविधा नहीं हो और मेट्रो स्टेशन तक आसानी से पहुंच सकें.

एलिवेटेड कॉरिडोर पर हो रहा मिट्टी परीक्षण

ऑरेंज लाइन करोंद से एम्स तक लगभग 16 किमी की होगी. इसमें 2 भूमिगत स्टेशन (भोपाल जंक्शन और नादरा बस स्टैंड) और 14 एलिवेटेड स्टेशन होंगे. ऑरेंज लाइन पर सुभाष नगर से करोंद स्टेशन के बीच एलिवेटेड कॉरिडोर पर मिट्टी परीक्षण का काम किया जा रहा है. जल्द ही अन्य कार्य शुरू किए जाएंगे, जिसमें 17 मीटर के पीयर का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - Air Service in MP: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का अगस्त से नया शेड्यूल जारी, यहां देखिए उड़ान की पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें - MP में ठगों ने मंत्री को भी नहीं छोड़ा, फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर परिचितों से मांगे पैसे, ये किया मैसेज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बुरे फंसे गए दिग्विजय सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के खिलाफ 'आपत्तिजनक' टिप्पणी को लेकर बढ़ सकती है मुश्किल
Good News: अब करोंद तक पहुंचेगी भोपाल मेट्रो, बनेगा फ्लाईओवर, 5 लाख की आबादी को होगा फायदा
Madhya Pradesh again becomes Soya Pradesh surpassing these neighboring states
Next Article
मध्य प्रदेश फिर बना 'सोया प्रदेश', इन पड़ोसी राज्यों को पछाड़ निकला आगे
Close