विज्ञापन

Heritage Train: प्राकृतिक नजारों वाले रूट पातालपानी-कालाकुंड के बीच फिर चलेगी ट्रेन, IRCTC पर बुकिंग शुरू

Heritage Train Patalpani-Kalakund: ट्रेन संख्या 52965/52966 पातालपानी- कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन की बुकिंग 19 जुलाई, 2024 से सभी पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट व एप (IRCTC Website and App) पर शुरू हो चुकी है. पहले यह ट्रेन महू से सीधे रवाना होती थी, अब यहां से ब्रॉडगेज (Broad-gauge railway) बन गया है. जिससे यह हेरिटेज ट्रेन पातालपानी से कालाकुंड के लिए निकलेगी. यात्रियों को पातालपानी तक स्वयं के साधन से आना होगा.

Heritage Train: प्राकृतिक नजारों वाले रूट पातालपानी-कालाकुंड के बीच फिर चलेगी ट्रेन, IRCTC पर बुकिंग शुरू

Patalpani-Kalakund Heritage Train: पश्चिम रेलवे (Western Railway) द्वारा यात्रियों की मांग व उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए पातालपानी-कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन (Patalpani-Kalakund Heritage Train) फिर से शुरू की जा रही है. यह ट्रेन 20 जुलाई, 2024 से प्रति शनिवार एवं रविवार चलेगी. इस साल अप्रैल महीने में गर्मी के वजह से ट्रेन को कुछ समय के लिए बंद किया गया था. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के महू (Mhow) में पातालपानी-कालाकुंड (Patalpani Water Falls) हेरिटेज ट्रेन (Heritage Train) का संचालन दिसंबर 2018 में शुरू हुआ था. यह ट्रेन सुरंगों और 42 से अधिक पुलों से होकर गुजरती है. ट्रेन से झरनों और पहाड़ों के दृश्य दिखाई देते हैं और मानसून (Monsoon) के दौरान ये दृश्य काफी मनमोहक होते हैं.

शेडूल और समय : Patalpani-Kalakund Heritage Train Timing and Schedule

रेलवे के वरिष्‍ठ जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा के अनुसार ट्रेन संख्‍या 52965 पातालपानी-कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन 11 बजकर 05 मिनट पर पातालपानी से चलकर 13 बजकर 05 मिनट पर कालाकुंड पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन संख्‍या 52966 कालाकुंड- पातालपानी हेरिटेज ट्रेन कालाकुंड (Kalakund Railway Station) से 15 बजकर 34 मिनट पर चलकर 16 बजकर 30 मिनट पर पातालपानी पहुंचेगी. 

क्यों बंद हुई थी हेरिटेज ट्रेन?

गर्मी शुरू होते ही पातालपानी-कालाकुंड का रूट सूखा पड़ जाता है. इससे टूरिस्ट बुकिंग अप्रैल से जून तक घट जाती है. डिमांड के अनुसार ही इस स्पेशल ट्रेन (Special Train) को चलाया जाता है. हर साल गर्मी में 2 से 3 महीने इसकी सुविधाएं बंद रहती हैं.

सुविधाएं और टिकट बुकिंग की प्रकिया: Heritage Train Booking Information

इस ट्रेन में दो एसी चेयरकार C1 व C2 एवं तीन नॉन एसी चेयर कार D1 , D2 व D3 रहेंगे. इस हेरिटेज ट्रेन में आने-जाने के लिए अलग-अलग टिकट लेना होगा. इस ट्रेन के एक दिशा के लिए एसी चेयर कार का किराया रु 265 एवं नॉन एसी चेयर कार का किराया रू 20 प्रति टिकट प्रति व्‍यक्ति रहेग.

ट्रेन संख्या 52965/52966 पातालपानी- कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन की बुकिंग 19 जुलाई, 2024 से सभी पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट व एप (IRCTC Website and App) पर शुरू हो चुकी है.

अब महू नहीं पातालपानी से निकलेगी ट्रेन

पहले यह ट्रेन महू से सीधे रवाना होती थी, अब यहां से ब्रॉडगेज (Broad-gauge railway) बन गया है. जिससे यह हेरिटेज ट्रेन पातालपानी से कालाकुंड के लिए निकलेगी. यात्रियों को पातालपानी तक स्वयं के साधन से आना होगा.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: रंग लायी अश्विनी वैष्णव-विष्णु देव साय की मुलाकात, छत्तीसगढ़ के ये प्रोजेक्ट जल्द होंगे शुरू

यह भी पढ़ें : नवरात्रि में जाना चाहते हैं माता वैष्णों देवी के दरबार! IRCTC पर सकते हैं प्लानिंग

यह भी पढ़ें : UNESCO Heritage: जबलपुर के भेड़ाघाट-लम्हेटाघाट को यूनेस्को की सूची में शामिल कराने में जुटा MP टूरिज्म बोर्ड

यह भी पढ़ें : PF Scam: एसईसीएल में 4000 ठेका श्रमिकों की पीएफ राशि में बड़ी गड़बड़ी, हर महीने करोड़ों रुपए का घोटाला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़वानी: अवैध शराब परिवहन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 15 पेटी शराब समेत ये वाहन जब्त
Heritage Train: प्राकृतिक नजारों वाले रूट पातालपानी-कालाकुंड के बीच फिर चलेगी ट्रेन, IRCTC पर बुकिंग शुरू
Payrushan Parva 2024 Samvatsari Fasting, Prayer Paryushan Parv start-and-end-date-everything-you-need-to-know-about-this-Shwetambara and Digambara jain-festival
Next Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
Close