विज्ञापन
Story ProgressBack

शादी कराओ वर्ना कर लूंगी खुदकुशी! धमकी देकर 15 साल की लड़की ने किया बाल -विवाह...सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

Inodre News: उन्होंने बताया कि इस गैर कानूनी विवाह के कारण वर, वर-वधू के माता-पिता और शादी कराने वाले पुरोहित समेत सात लोगों पर बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के संबद्ध प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

Read Time: 2 mins
शादी कराओ वर्ना कर लूंगी खुदकुशी! धमकी देकर 15 साल की लड़की ने किया बाल -विवाह...सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
Indore News: खुदकुशी की धमकी देकर किया बाल - विवाह

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में प्रेम में डूबी 15 वर्षीय लड़की और 19 वर्षीय लड़के के बाल- विवाह के खुलासे के बाद सात लोगों पर गुरुवार को मामला दर्ज किया गया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों पर मामला दर्ज किया गया है. उनमें वर, वर-वधू के माता-पिता, एक रिश्तेदार और शादी कराने वाला पुरोहित शामिल हैं.

24 अप्रैल को कराई गई थी शादी

उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग की जांच में पता चला कि शहर में 15 वर्षीय लड़की और 19 वर्षीय लड़के की शादी हिंदू रीति-रिवाज से 24 अप्रैल को कराई गई थी और इसमें वर-वधू के सगे-संबंधी भी शामिल हुए थे.

सात लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

उन्होंने बताया कि इस गैर कानूनी विवाह के कारण वर, वर-वधू के माता-पिता और शादी कराने वाले पुरोहित समेत सात लोगों पर बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के संबद्ध प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. बाल विवाह के खिलाफ प्रदेश सरकार ‘‘लाडो अभियान'' चलाती है. इस मुहिम के उड़नदस्ते से जुड़े महेंद्र पाठक ने बताया, ‘‘बालिका वधू के पिता ने हमसे कहा कि उनकी बेटी और 19 वर्षीय लड़के के बीच लंबे समय से प्रेम प्रसंग था. इस व्यक्ति के मुताबिक उनकी बेटी ने अपने परिजनों को धमकी दी थी कि अगर प्रेमी के साथ उसकी शादी नहीं कराई गई, तो वह खुदकुशी कर लेगी.''

दो साल की हो सकती है सजा

देश में 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के और 18 साल से कम आयु की लड़की की शादी बाल विवाह की श्रेणी में आती है. बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत दोषी को दो वर्ष तक के सश्रम कारावास अथवा एक लाख रुपये तक के जुर्माने या दोनों सजाओं का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें NDTV से बोले  विदेश मंत्री जयशंकर, दक्षिण भारत में बेहतर प्रदर्शन से BJP को मिलेंगी 2019 से ज्यादा सीटें

ये भी पढ़ें Lok Sabha Election Voting: 8 राज्यों की 58 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार,  मनोहर लाल खट्टर समेत इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बदलाव: अब मातृ धाम के नाम से जाना जाएगा टीकमगढ़ का छिपरी, सीएम डॉ. मोहन यादव ने की घोषणा
शादी कराओ वर्ना कर लूंगी खुदकुशी! धमकी देकर 15 साल की लड़की ने किया बाल -विवाह...सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
Katni district Section 144 imposed Collectorate and District Panchayat office premises next 2 months 
Next Article
MP के इस जिले में कलेक्टर-एसपी दफ्तर के आसपास धारा 144 लागू, जानें पूरा मामला 
Close
;