विज्ञापन

MP News: गांधी सागर अभयारण्य बनेगा चीतों का नया ठिकाना, पांच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट का हुआ शुभारंभ 

Forest Retreat MP: मंदसौर जिले में पांच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट की शुरुआत हो गई है. कलेक्टर ने जानकारी दी कि जल्द ही गांधी सागर सैंचुरी प्रदेश में चीतों के रहने का नया ठिकाना बन जाएगा. 

MP News: गांधी सागर अभयारण्य बनेगा चीतों का नया ठिकाना, पांच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट का हुआ शुभारंभ 
चीतों के लिए एक बार फिर ठिकाना बनेगा एमपी

Mandsaur News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंदसौर का गांधी सागर अभयारण्य (Gandhi Sagar Sanctuary) जल्द ही चीतों के रहने का नया ठिकाना बन जाएगा. गांधी सागर अभयारण्य में सोमवार रात पांच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट समारोह (Forest Retreat Program) की शुरुआत हुई. इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस मौके पर मंदसौर कलेक्टर अदिति गर्ग, एसपी अभिषेक आनंद और जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गा पाटीदार भी मौजूद रहे. इस अवसर पर चंबल नदी (Chambal River) की आरती भी की गई. कलेक्टर ने जानकारी दिया कि कुछ ही दिनों में इस वाइल्डलाइफ सैंचुरी में चीतों (Cheetahs) को लाया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत में चीतों का दूसरा ठिकाना

कुनो नेशनल पार्क के बाद अब मंदसौर में चीते देखने को मिलेंगे. मंदसौर कलेक्टर अदिति गर्ग ने बताया कि जल्द ही गांधी सागर अभयारण्य देश में चीतों का दुसरा ठिकाना बनेगा. उन्होंने कहा कि मंदसौर में दस हजार वर्ष पुरानी रॉक पेंटिंग सहित प्राकृतिक और पुरातात्विक महत्व के कई स्थान है. बता दें कि यहां पांच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट का आयोजन शुरू किया गया है, जिसमें कई एडवेंचर स्पोर्ट्स और सांस्कृतिक कार्य क्रम आयोजित होंगे. 

ये भी पढ़ें :- MP News: अनूठे अंदाज में यहां मनाया जाता है दशहरा, घर -घर जाकर खिलाए जाते हैं लोगों को पान

नामीबिया से लाए गए थे आठ चीते

योजना सफल रही तो मंदसौर का  गांधी सागर अभयारण्य भारत में चीतों के लिए दूसरा घर बन जाएगा. इससे पहले सितंबर 2022 में अफ्रिका के नामीबिया से कुल आठ चीतों को एमपी के ही कुनो नेशनल पार्क में लाया गया था. इसके बाद दूसरी बार भी एमपी की ही भूमि पर चीता लाने की बात चल रही है.

ये भी पढ़ें :- Elephant: बाघों की तरह अब हाथियों की भी बढ़ेगी सुरक्षा, कॉलर आईडी से ट्रैकिंग की तैयारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: अनूठे अंदाज में यहां मनाया जाता है दशहरा, घर -घर जाकर खिलाए जाते हैं लोगों को पान
MP News: गांधी सागर अभयारण्य बनेगा चीतों का नया ठिकाना, पांच दिवसीय फॉरेस्ट रिट्रीट का हुआ शुभारंभ 
Air pollution increased in Bhopal, no regard for NGT order
Next Article
Tandoori Ban: तंदूरी रातें कर रही हैं आपकी सुबह खराब, बैन के बावजूद राजधानी में जारी है जहरीले धुंए का कारोबार
Close