विज्ञापन
Story ProgressBack

Rewa: एमपी के इस छोटे से शहर में हुआ Kidney का सफल Transplant, पिता ने बेटे को दिया जीवन

MP Kidney Transplant: रीवा के एक छोटे से सरकारी अस्पताल में प्रदेश का पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट हुआ. इस कारनामे को करने वाले डॉक्टर काफी उत्साहित दिखे.

Read Time: 3 mins
Rewa: एमपी के इस छोटे से शहर में हुआ Kidney का सफल Transplant, पिता ने बेटे को दिया जीवन
एमपी का पहला किडनी ट्रांसप्लांट रीवा में हुआ

MP first Kidney Transplant: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) जिला के सुपर अस्पताल (Super Hospital) ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया. यह प्रदेश का पहला सरकारी अस्पताल (Government Hospital) बना, जहां पर किडनी का ऑपरेशन (Kidney Operation in MP) सफलतापूर्वक किया गया. मरीज को ठीक करने के बाद सोमवार को उसकी छुट्टी कर दी गई. किडनी का ऑपरेशन (Kidney Transplant in Rewa) नेफ्रोलॉजी और यूरोलॉजी डिपार्टमेंट ने मिलकर किया. यह ऑपरेशन पूरी तरीके से सफल रहा है. अब डॉक्टरों की टीम महीने में एक ऑपरेशन आगे चलकर दो ऑपरेशन तक करने की बात कह रही है. 

हार्ट के लिए माना जाता है बेहतर विकल्प

रीवा के सुपर अस्पताल में अभी तक किडनी के ऑपरेशन नहीं होते थे. पिछले दिनों यहां पर ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी. हार्ट के क्षेत्र में यह अस्पताल बेहतर काम कर रहा था. डॉक्टरों की टीम किडनी के ऑपरेशन के लिए लगातार प्रयास कर रही थी. जिसको लेकर केंद्र और प्रदेश की सरकार से अनुमति के प्रयास जारी थे. वह मिलने के बाद मई महीने में डॉक्टरों ने एक किडनी के पेशेंट की जांच की, डोनर की जांच की, मरीज की जांच की, पुरी तरीके से जांच में संतुष्ट होने के बाद ऑपरेशन करने का निर्णय लिया. ऑपरेशन किया गया जो पूरी तरीके से सफल रहा. 

दो विभागों की साझेदारी से हुआ ऑपरेशन सफल

वेल ट्रेंड स्टाफ के साथ दो डिपार्टमेंट का संयुक्त प्रयास होता है किडनी का ऑपरेशन... किडनी के ऑपरेशन के लिए नेफ्रोलॉजी और यूरोलॉजी डिपार्मेंट मिलकर काम करते हैं. दोनों के काम अलग हैं लेकिन, परिणाम शानदार देते हैं. उसे एक नया जीवनदान प्रदान करते हैं. रीवा में नेफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉक्टर रोहन और यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉक्टर पुष्पेंद्र की टीम ने इस करनामें को अंजाम दिया. 

पिता ने दिया किडनी दान

रीवा के सुपर अस्पताल में बीते 27 मई को किडनी का सफल ऑपरेशन किया गया. इस ऑपरेशन में किडनी का दाता पिता खुद बने जिन्होंने अपने पुत्र को किडनी दी. दोनों पूरी तरीके से ठीक है. सोमवार को सुपर अस्पताल ने दोनों को घर जाने की अनुमति दे दी. लेकिन, उनका समय-समय पर चेकअप के लिए अस्पताल बुलाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election Results 2024: रिजल्ट से पहले दीपक बैज ने किया बड़ा दावा, बोले-कांग्रेस जीतेगी इतनी सीटें

कम खर्चे में बेहतर परिणाम 

रीवा के सुपर अस्पताल में किडनी का ऑपरेशन कम कीमत पर किया जा रहा है. यहां पर आयुष्मान कार्ड के चलते मरीज को यह ऑपरेशन पूरी तरीके से निशुल्क मिल रहा है. जिसका फायदा पूरी तरीके से ठीक हुए मरीज को मिला है. किसी ने कभी नहीं सोचा था कि रीवा शहर में हार्ट और किडनी का ऑपरेशन हो सकता है. यहां वह ऑपरेशन हो रहे हैं, जो पूरे प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में अभी तक नहीं हो रहे थे. 

ये भी पढ़ें :- स्वास्थ्य सेवा या जिंदगी से खिलवाड़ ? सतना में बिना लाइसेंस चल रहा अस्पताल सीज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विदिशा केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड: एक्शन में कलेक्टर, 20 फैक्ट्रियों के जांच आदेश जारी, ये रही लिस्ट
Rewa: एमपी के इस छोटे से शहर में हुआ Kidney का सफल Transplant, पिता ने बेटे को दिया जीवन
MPSC Result 2021 Brother and sister from Ujjain became deputy collectors together
Next Article
MPPSC Result: उज्जैन के सगे भाई-बहन ने किया कमाल...एक साथ बने डिप्टी कलेक्टर
Close
;