विज्ञापन

सोयबीन को लेकर क्या है मांग ? खंडवा की सड़कों पर उतरे किसानों ने दी बड़ी चेतावनी

MP Soyabean News : "सरकार को अपना वादा पूरा करना चाहिए और खेती को लाभ का धंधा बनाना चाहिए. अगर सरकार किसानों की मांगें पूरी नहीं करती है तो किसान रेलवे ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन करेंगे."

सोयबीन को लेकर क्या है मांग ? खंडवा की सड़कों पर उतरे किसानों ने दी बड़ी चेतावनी
सोयाबीन को लेकर क्या है मांग ? खंडवा की सड़कों पर उतरे किसानों ने दी बड़ी चेतावनी

Kisan News MP : खंडवा में सोयाबीन के सही दाम नहीं मिलने से नाराज़ किसान आज सड़कों पर उतरे. हजारों की संख्या में किसान एक हजार से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर शहर की सड़कों से गुजरे. किसानों की मांग है कि सरकार ने जो सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4892 रुपये तय किया है, वह उनके लिए पर्याप्त नहीं है. इसमें किसानों का खर्चा अधिक आता है. पिछले कई सालों में महंगाई बढ़ी है, लेकिन कई सालों से सोयाबीन का भाव नहीं बढ़ा है. इसलिए किसानों की मांग है कि सोयाबीन के दाम 6000 रुपये से अधिक किए जाएं. साथ ही मक्का, कपास और गेहूं के दाम भी बढ़ाए जाएं.

रेलवे ट्रैक पर बैठकर करेंगे विरोध

भारतीय किसान संघ के नेताओं ने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का भाव पानी से भी कम मिल रहा है. आज पानी की बोतल 20 रुपये में बिक रही है, लेकिन किसानों की सोयाबीन और मक्का की फसल 12 से 15 रुपये प्रति किलो बिक रही है. सरकार को अपना वादा पूरा करना चाहिए और खेती को लाभ का धंधा बनाना चाहिए. अगर सरकार किसानों की मांगें पूरी नहीं करती है तो किसान रेलवे ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन करेंगे.

अगर सोयाबीन के भाव नहीं बढ़े तो....

सोयाबीन के दाम 6000 रुपये से ज्यादा करने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के नेताओं ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. किसानों ने चेतावनी दी कि अगर सरकार जल्द से जल्द सोयाबीन के भाव नहीं बढ़ाती है तो आगे किसान उग्र आंदोलन करेंगे.

ये भी पढ़ें : 

"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... " प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR

किसानों ने जाहिर की परेशानी

सोयाबीन की खेती करने वाले किसान काफी परेशान हैं. उनकी लागत तक नहीं निकल पा रही है. अगर सरकार को खेती को लाभकारी बनाना है तो उन्हें सोयाबीन के दाम बढ़ाकर देने होंगे. आने वाले समय में सोयाबीन की फसल आने वाली है, ऐसे में सरकार को इस पर ध्यान देना होगा, वरना किसान बर्बाद हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : 

साड़ी का पल्लू कसकर महिला के साथ हैवानियत ! बदले के लिए शख्स ने पार की हदें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अंधेरे में काम करते समय मजदूर पर गिरी मिट्टी... हालत बिगड़ने पर हुई मौत, 1 घायल
सोयबीन को लेकर क्या है मांग ? खंडवा की सड़कों पर उतरे किसानों ने दी बड़ी चेतावनी
PMBJP PM Modi 74th Birthday Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra start operating in all district hospitals of MP, Governor CM inaugurate it
Next Article
PM Modi Birthday: MP के सभी जिला अस्पताल में शुरू होंगे जन औषधि केंद्र, राज्यपाल-सीएम करेंगे शुभारंभ
Close