विज्ञापन

MP News: 'नेत्रदान है महादान', रीवा में नुक्कड़-नाटक की मदद से डॉक्टरों ने दिया खास संदेश 

Rewa News: नेत्रदान की महिमा को बताने के लिए रीवा के डॉक्टरों ने खास नुक्कड़-नाटक किया. इसमें उन्होंने नेत्रदान के महत्व के बारे में अनोखे बताया. 

MP News: 'नेत्रदान है महादान', रीवा में नुक्कड़-नाटक की मदद से डॉक्टरों ने दिया खास संदेश 
नेत्रदान के महत्व को किया गया उजागर

Eyes Donation importance: जीते जी तो सभी दान करते हैं, लेकिन मरने के बाद किया गया दान महादान माना जाता है. नेत्रदान (Eye Donation) कर देने से दूसरों के जीवन में उजाला भर जाता है. नुक्कड़-नाटक (Street Play) के माध्यम से नेत्रदान को लेकर श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय और संजय गांधी अस्पताल (Sanjay Gandhi Hospital) के डॉक्टरों ने नेत्रदान का संदेश दिया. नुक्कड़ आया, नुक्कड़ आया, नेत्रदान का संदेशा लाया, नाटक खेल कर रीवा के संजय गांधी अस्पताल के कैंपस में श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय के डॉक्टरों और संजय गांधी अस्पताल के डॉक्टरों ने मिलकर नाटक प्रस्तुत किया. संजय गांधी अस्पताल के डॉक्टरों ने नाटक के माध्यम से इस भ्रांति को दूर करने का कोशिश किया कि नेत्रदान से किसी के शरीर में भी कोई नुकसान होता है. बल्कि फायदा होता है, मरने के बाद भी उसकी आंखें जिंदा रहती है.

नुक्कड़-नाटक की मदद से डॉक्टरों ने दिया खास संदेश

नुक्कड़-नाटक की मदद से डॉक्टरों ने दिया खास संदेश

कब तक कर सकते हैं नेत्रदान 

कोई भी व्यक्ति अपने जीवन काल में नेत्रदान करने के फॉर्म भर सकता है. यह फॉर्म अस्पताल के नेत्र विभाग में मौजूद होता है. प्रतिज्ञा ले सकता है जिसके चलते मरने के बाद उसकी आंखें डॉक्टर निकालकर किसी जरूरतमंद को लगाते हैं. मृत्यु के 6 घंटे के अंदर तक आदमी की आंख जिंदा रहती है. आंखें खराब नहीं होती हैं और इससे शरीर का भी कोई नुकसान नहीं होता है. साथ ही चेहरे में किसी तरीके की विकृति नहीं आती है. पुतली निकालने में केवल 15 मिनट का वक्त लगता है. जिसके चलते मृत्यु के बाद होने वाली जरूरी धार्मिक गतिविधियों में किसी भी तरीके का रॉड नहीं अटकता और देर नहीं होती. 

ये भी पढ़ें :- अनोखी पहल... Gwalior High Court में Sholay फिल्म के सीन दिखाकर समझाई गई न्याय की बारीकियां 

डॉक्टर केवल पुतली निकालते हैं-डॉक्टर

संजय गांधी अस्पताल की वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ. शशि जैन कहती हैं कि डॉक्टर आंख नहीं निकालते है, बल्कि केवल पुतली निकालते हैं. उसके बाद पलक अपने आप बंद हो जाती है. किसी को पता भी नहीं चलता कि इस व्यक्ति की आंख डॉक्टर ने निकाल ली है. लोगों में इस बात को जन जागरण के माध्यम से फैलाना जरूरी है कि डॉक्टर आंख निकाल लेंगे. चेहरा पूरा खराब हो जाएगा. हकीकत में डॉक्टर आंख निकालते ही नहीं है, बल्कि केवल पुतली निकालते हैं.

ये भी पढ़ें :- Kargil war पर पाकिस्तान का पहली बार कबूलनामा, Pak Army Chief ने कह दी ये बड़ी बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
iPhone 16 देख मन ललचा... सावधान! Cyber Fraud का हाे सकते हैं शिकार, फर्जी साइट्स से नहीं मिलेगा उपहार
MP News: 'नेत्रदान है महादान', रीवा में नुक्कड़-नाटक की मदद से डॉक्टरों ने दिया खास संदेश 
Rainfall Red Alert: Danger of heavy rain today in Madhya Pradesh, Orange alert in 28 districts, water may fall up to 8 inches in these districts
Next Article
Rainfall Red Alert: मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश का खतरा, 28 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, इन जिलों में 8 इंच तक गिर सकता है पानी
Close