विज्ञापन
Story ProgressBack

एक पेड़ माँ के नाम: CM मोहन ने शुरू किया अभियान, माँ की याद में रोपा आंवले का पौधा, 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

Ek Ped Maa Ke Naam: CM Mohan Yadav ने कहा कि आज से लगभग 100 साल पहले जगदीश चंद्र बसु जी को लंदन में नोबेल पुरस्कार मिला था उन्होंने सिद्ध किया था कि पेड़ों में प्राण पाये जाते हैं. आज का दिन हम सब के लिए सौभाग्य का दिन है. वेदों में वृक्षों की महत्ता गाई गई है. हमारे वेद मंत्रों में मान्यता है कि 10 पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है, हमारी संस्कृति में पेड़ में पत्तों और प्रकृति में कण-कण में परमात्मा का वास बताया गया है.

Read Time: 4 mins
एक पेड़ माँ के नाम: CM मोहन ने शुरू किया अभियान, माँ की याद में रोपा आंवले का पौधा, 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

Ek Ped Maa Ke Naam Campaign: भारतीय संस्कृति में एक वृक्ष का महत्व दस पुत्रों के बराबर माना गया है. वनस्पति के साथ-साथ नदी, पहाड़ आदि को जीवंत मानना हमारी संवदेनशील सांस्कृतिक परम्परा का प्रतीक है. ये बातें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर एक पेड़ माँ के नाम-वृहद पौधारोपण कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कही. CM मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के आह्वान पर पूरे देश में चल रहे "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान ( "Ek Ped Maa Ke Naam" Campaign) के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार ने भी प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण का संकल्प लिया है.

MP में 5.50 करोड़ पौधरोपण का है लक्ष्य

प्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है. इंदौर में 51 लाख, भोपाल और जबलपुर जिले में 12-12 लाख पौधे लगाए जाएंगे. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जंबूरी मैदान पर आयोजित "एक पेड़ माँ के नाम-वृहद पौधारोपण" कार्यक्रम में अपने माताजी स्वर्गीय लीला बाई यादव की स्मृति में आंवले मुख्यमंत्री डॉ यादव ने आंवले का पौधा लगाकर अभियान का शुभारंभ किया.

CM मोहन यादव ने कहा हमारी सनातन संस्‍कृति और सभ्‍यता यह उसी प्रकार से है जैसे बीज और फल. बीज के बिना फल नहीं और फल के बिना बीज नहीं. दोनों की अपनी-अपनी महत्‍ता है. भोपालवासियों का 12 लाख पौधे रोपने का संकल्प पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मील का पत्थर सिद्ध होगा, जो अन्य शहरों को प्रेरित करेगा.

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उनका स्मरण करते हुए कहा कि अंग्रेजों के बंग-भंग के षड़यंत्र और कश्मीर की समस्या का पूर्वानुमान लगाकर देश को सचेत करने में डॉ मुखर्जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने वृक्षारोपण अभियान में विद्यार्थियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी, एनएसएस द्वारा सक्रिय रूप से भाग लेने की सराहना करते हुए कहा कि सम्पूर्ण प्रदेश में वृक्षारोपण के लिए लोग उत्साहित हैं और वे स्वयं पौधरोपण के लिए आगे आ रहे हैं.

JC बोस को भी किया याद

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से लगभग 100 साल पहले जगदीश चंद्र बसु जी को लंदन में नोबेल पुरस्कार मिला था उन्होंने सिद्ध किया था कि पेड़ों में प्राण पाये जाते हैं. उस समय रॉयल सोसाइटी लंदन में बसु जी ने कहा था कि हमारे देश के गांव-गांव में लोगों को मालूम है कि पेड़-पौधों में प्राण होते हैं. आज का दिन हम सब के लिए सौभाग्य का दिन है. वेदों में वृक्षों की महत्ता गाई गई है. हमारे वेद मंत्रों में मान्यता है कि 10 पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है, हमारी संस्कृति में पेड़ में पत्तों और प्रकृति में कण-कण में परमात्मा का वास बताया गया है.

इस दौरान भोपाल की महापौर मालती राय ने बताया कि भोपाल नगर निगम ने वृहद वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत एक लाख 20 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया है. आज के अभियान में जनभागीदारी से 26001 पौधे लगाए जा रहे हैं. उन्होंने ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ यादव की पहल पर जल स्त्रोतों के संरक्षण के लिए आरंभ जल गंगा अभियान के अंतर्गत भोपाल शहर के 12 जलाशयों से 128 डम्पर गाद निकाला गया तथा 54 बावड़ियों और 42 कुंओं के संरक्षण का कार्य किया गया.

वहीं सांसद वीडी शर्मा ने कहा कि प्रदेशवासी प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के अनुरूप, अपनी माँ के नाम एक पेड़ अवश्य लगाएं तथा उसकी देखभाल भी करें.

यह भी पढ़ें : सीएम मोहन यादव ने किया 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का आगाज

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्री शुरु, पंडित जी से जानिए क्या है महत्व, इस बार 10 दिन होगी पूजा

यह भी पढ़ें : कृषि मंत्री Shivraj Singh का बड़ा बयान, कहा-BJP सरकार बनने के बाद तमिलनाडु की विधानसभा में भी स्थापित करेंगे सेंगोल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM College of Excellence: इंदौर से केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 55 जिलों में करेंगे शुभारंभ, जानिए क्यों खास हैं ये संस्थान
एक पेड़ माँ के नाम: CM मोहन ने शुरू किया अभियान, माँ की याद में रोपा आंवले का पौधा, 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य
IMD weather forecast Meteorological Center Bhopal issued an alert of heavy rain and lightning in Madhya Pradesh, know how to protect yourself
Next Article
MP Weather News: भारी बारिश और बिजली गिरने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, कैसे करें खुद का बचाव
Close
;