विज्ञापन
Story ProgressBack

पहले करते थे जंगलों पर अतिक्रमण करके तस्करी! अब बन गए हैं इलेक्टिशियन, वाहन चालक, फसल उत्पादक...

बेरोजगरी के चलते कुछ महीने पहले युवा जंगलों पर अतिक्रमण करके सागौन की तस्करी करते थे और वन्य जीवों को नुकसान पहुंचाते थे. अब यही युवा कई तरह के काम कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
पहले करते थे जंगलों पर अतिक्रमण करके तस्करी! अब बन गए हैं इलेक्टिशियन, वाहन चालक, फसल उत्पादक...
इन युवाओं की तकदीर बदलने में बैतूल के दक्षिण वन मंडल के डीएफओ और उनके स्टाफ का बड़ा योगदान रहा है.

Madhya Pradesh News: वन भूमि पर अतिक्रमण को लेकर अक्सर वन विभाग और वनवासियों के बीच अक्सर तकरार होती रहती थी. कभी - कभी ये तकरार हिंसक रूप भी ले लेती थी, लेकिन बैतूल के दक्षिण वन मंडल ने एक ऐसी नायाब तरकीब के साथ काम किया है जिससे बिना किसी विरोध के ना केवल 130 हेक्टेयर वन भूमि अतिक्रमण मुक्त हो गई. बल्कि वन विभाग ने चार गांवों के 280 से ज्यादा युवाओं को रोजगार के काबिल बना दिया. यानी वन विभाग की वजह से जो लोग पहले जंगल को नुकसान पहुंचाते थे आज वही एक - एक पेड़ की रक्षा कर रहे हैं . इस प्रयास ने पूरे देश के सामने एक मिसाल पेश की है.

कुछ महीने पहले तक थे बेरोजगार अब कर रहे हैं कई काम

बैतूल के वन विद्यालय में यूनिफॉर्म पहनकर सैकड़ों युवा अपना प्रमाणपत्र लेने पहुंचे. अब से कुछ महीनों पहले तक ये सभी बेरोजगार थे. बेरोजगरी के चलते कुछ महीने पहले यही युवा जंगलों पर अतिक्रमण करके सागौन की तस्करी करते थे और वन्य जीवों को नुकसान पहुंचाते थे. लेकिन अब इनमें से कोई इलेक्ट्रिशियन बन गया है , कोई वाहन चालक, कोई सिलाई- कढ़ाई करके आत्मनिर्भर है तो कोई मशरूम उत्पादन कर रहा है.

ये भी पढ़ें BJP Candidate List: BJP केंद्रीय समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय, जल्द जारी हो सकती है पहली लिस्ट

वन मंडल के डीएफओ और उनके स्टाफ का बड़ा योगदान

इन युवाओं की तकदीर बदलने में बैतूल के दक्षिण वन मंडल के डीएफओ और उनके स्टाफ का बड़ा योगदान रहा है. दरअसल वन मंडल के सांवलमेंढा वन परिक्षेत्र के ग्राम जामुनली ,डेडवाकुण्ड, पाटोली और आडाउम्बर के आसपास साल 2013 से 2021 तक 130 हेक्टेयर जंगल मे अतिक्रमण था. ग्रामीणों की जंगल पर अत्यधिक निर्भरता से जंगल बर्बाद हो रहे थे. अगर सख्ती बरती जाती तो हालात बिगड़ जाते. डीएफओ विज्याआनंतम टीआर ने इसका हल निकाला और चार ग्रामों के 280 से ज्यादा युवाओं को अलग - अलग विधाओं की ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार के काबिल बनाया गया.

ये भी पढ़ें Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Update: CM मोहन यादव उज्जैन इवेंस्टर मीट में रहेंगे, MP के दौरे पर हैं CM विष्णु देव साय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close