विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 10, 2023

Diwali 2023: रतलाम ज़िले का ये मंदिर है बेहद खास, जानिए इससे जुड़ी विचित्र धार्मिक मान्यताएं

यह मंदिर साल भर नहीं खुलता है. मध्य प्रदेश के रतलाम में माता लक्ष्मी का ये मंदिर केवल धनतेरस के दिन ही शुभ मुहूर्त में खोला जाता है. जहां पांच दिनों तक हर्षोल्लास के साथ दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है. कहा जाता है कि भक्त माता महालक्ष्मी के लिए घर से आभूषण लाते हैं और जो ऐसा करता है उसके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

Read Time: 3 mins
Diwali 2023: रतलाम ज़िले का ये मंदिर है बेहद खास, जानिए इससे जुड़ी विचित्र धार्मिक मान्यताएं
Diwali 2023: रतलाम का ये मंदिर है बेहद खास, जानिए इससे जुड़ी विचित्र धार्मिक मान्यताएं

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के रतलाम ज़िले में माता महालक्ष्मी का अनोखा मंदिर है. जहां सोने-चांदी और हीरों के जेवरात से माता लक्ष्मी की वेशभूषा पहनाई जाती हैं. बेशकीमती आभूषणों से माता का श्रृंगार किया जाता है. यहां पर आने वाले लोग माता महालक्ष्मी के चरणों में सोना- चांदी, हीरे-मोती और रुपया-पैसा रखते हैं और जीवन में खुशियां और सफलता पाने के लिए प्रार्थना करते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से साल के अंत में उनकी आय दोगुनी हो जाती है. इस समय दिवाली और जगमगाते दीपों का त्यौहार है. ऐसे में इस मंदिर की सजावट देखने लायक है. 

नोटों और आभूषणों से सजाया जाता है मंदिर

दिवाली के समय इस मंदिर की खास सजावट की जाती है. मंदिर इस तरीके से सजाया जाता है कि दर्शन करने आए श्रद्धालु सजावट देखकर भौचक्के रह जाते हैं. पूरे मंदिर को नोटों और आभूषणों से सजाया जाता हैं. इस सजावट में खर्चा किए की कीमत सौ करोड़ तक पहुंच जाती है. इस मंदिर से जुड़ी ख़ास बात यह है कि जितना धन मंदिर की सजावट के लिए श्रद्धालु दान करते हैं. उसके बाद उन्हें वह पैसा वापस भी कर दिया जाता है. इसके लिए उन्हें धनराशि की रसीद दी जाती है और भाईदूज के दिन टोकन वापस करके उनका धन और आभूषण भी वापस कर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें - BJP की इमरती देवी समेत AAP और SP के उम्मीदवार ने नहीं दिया चुनाव ख़र्च का हिसाब, नोटिस जारी

धनतेरस के दिन खुलता है मंदिर

बताया जाता है कि यह मंदिर साल भर नहीं खुलता है. मध्य प्रदेश के रतलाम में माता लक्ष्मी का ये मंदिर केवल धनतेरस के दिन ही शुभ मुहूर्त में खोला जाता है. जहां पांच दिनों तक हर्षोल्लास के साथ दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है. कहा जाता है कि भक्त माता महालक्ष्मी के लिए घर से आभूषण लाते हैं और जो ऐसा करता है उसके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसी मान्यता के साथ दिवाली से ठीक पहले धनतेरस पर इस मंदिर पर कई सारे श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती हैं. 

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश में उगी 'वोट की फसल, खेतों से खाद नदारद...लापरवाही के शिकार हुए किसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BJP नेता की पत्नी का निधन, सीएम ने जताया शोक, अभिनंदन समारोह हुआ स्थगित
Diwali 2023: रतलाम ज़िले का ये मंदिर है बेहद खास, जानिए इससे जुड़ी विचित्र धार्मिक मान्यताएं
After losing badly Madhya Pradesh Youth Congress meeting today in Bhopal all the bigwigs including PCC Chief Jitu Patwari Umang Singhar and Mitendra Singh will be present
Next Article
Congress Meeting: MP में बुरी तरह हारने के बाद यूथ कांग्रेस की बैठक आज, पीसीसी चीफ समेत तमाम दिग्गज रहेंगे मौजूद
Close
;