विज्ञापन

Diwali से पहले ग्वालियर पुलिस का बड़ा एक्शन, डकैतों के क्षेत्र में नकली मावा फैक्ट्रियों पर हुई ये कार्रवाई

Diwali Sweets: दिवाली में मिठाईयों से खुशियां बढ़ जाती है. लेकिन क्या हो जब यही मधुरता आपके स्वास्थ्य में कड़वाहट घोल दे? जी हां! त्योहारी सीजन में जमकर नकली मावा बाजार में उतारा जा रहा है. पुलिस, प्रशासन और खाद्य विभाग इसको लेकर अलर्ट में है, इसी का परिणाम है कि ग्वालियर के घने जंगलों में पुलिस को नकली मावा और घी की फैक्ट्री मिली हैं. आइए जानते हैं यहां से क्या कुछ मिला?

Diwali से पहले ग्वालियर पुलिस का बड़ा एक्शन, डकैतों के क्षेत्र में नकली मावा फैक्ट्रियों पर हुई ये कार्रवाई

Diwali Festival: दीवाली (Diwali) पर मिठाईयां खाने और देने का प्रचलन आम बात है, लेकिन यह मिठाई (Sweets) अगर मावे (Mawa) की है तो आप सावधान हो जाइए! क्योंकि यह मावा नकली और मिलावटी ही नहीं जहरीला भी हो सकता है. पुलिस (Police) और प्रशासन से बचने के लिए अब मावा माफिया घने जंगलों  में यह नकली मावा बनाने का काम कर रहे हैं. पुलिस ने मिलावटी मावा बनाने की चार फैक्ट्रियां उन घने जंगल और बीहड़ो में पकड़ीं जहां एक दशक पहले कुख्यात गडरिया डकैत गैंग न केवल शरण पाता था बल्कि उसने नरसंहार भी किया था.

ग्वालियर पुलिस एक्शन मोड पर

इस समय ग्वालियर में प्रशासन और पुलिस ने नकली मावा के खिलाफ सघन अभियान छेड़ रखा है, क्योंकि यहीं से देश भर में इसकी सप्लाई होती है. कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि अब मावा माफिया पुलिस की नजरों से बचने के लिए जंगलों में उपकरण लगाकर इस मिलावटी मावा तैयार कर गोपनीय रास्तों से प्रदेश में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना अशोकनगर सहित कई जिलों में भेज रहे हैं और फिर वहां से यह मुंबई, दिल्ली जैसे महानगरों को भेजा जा रहा है.

इस सूचना पर पुलिस ने मुखबिर लगाए तो चौंकाने वाली सूचना मिली. पता चला कि चार फैक्ट्रियां कभी डकैतों की शरण स्थली रहे भंवरपुरा के बीहड़ो में संचालित हो रही है. एसपी धर्मवीर सिंह ने यहां एक साथ छापा डालने की योजना बनाई और घेराबंदी करके औचक कार्यवाही की तो यहां यह मिलावटी मावा बनते हुए ही कई लोग मिल गए.

पुलिस का क्या कहना है?

एसपी धर्मवीर सिंह ने बताया कि भंवरपुरा से 7 किलोमीटर अंदर सिकरावली के जंगली इलाके में पुलिस को नकली मावा बनाने की चार चलती फैक्ट्री मिली हैं. टीम को मौके पर एक क्विंटल मिलावटी मावा और लगभग 25 किलो घी मिला. यह मावा और घी अमानक पदार्थो को मिलाकर तैयार किया जा रहा था. यहां रिफाइंड और अन्य केमिकल भी मिले. इनमें राम भजन गुर्जर के यहां 10-10 किलो घी और रिफाइंड तेल, रामवीर गुर्जर, देवेन्द्र गुर्जर, बंटी गुर्जर के यहां 15-15 किलो मावा मिला. इसके अलावा सभी के यहां पामोलिव के अलावा अन्य केमिकल भी मिले. खाद्य विभाग की टीम ने यहां से जप्त सभी सामान के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे हैं. यहां से चार लोगों को हिरासत में लेकर इनके सप्लाई नेक्सस को लेकर भी पूछताछ की जा रही है.

यह भी पढ़ें : Diwali से पहले CM साय ने इन कर्मचारियों के बोनस का किया ऐलान, एप लॉन्च में कहा- PM सूर्य घर का उठाएं लाभ

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: कृषि मंत्री ने कहा-किसान परेशान न हों, MP में मौजूद है पर्याप्त खाद स्टॉक, ऐसे हैं आंकड़े

यह भी पढ़ें : Sugam App: रजिस्ट्री में फर्जीवाड़े की टेंशन होगी दूर, सुगम एप से पारदर्शी व सरल होगी पूरी प्रक्रिया

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक आने पर भी अब नहीं जाएगी जान, इस मेडिकल कॉलेज में शुरू की ये खास ट्रेनिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP उपचुनाव में भाजपा की जीत का दावा ! राकेश शुक्ला बोले - दोनों सीटें होंगे हमारी
Diwali से पहले ग्वालियर पुलिस का बड़ा एक्शन, डकैतों के क्षेत्र में नकली मावा फैक्ट्रियों पर हुई ये कार्रवाई
Govt School Turns into Dump Yard in Vidisha District MP
Next Article
'स्कूल चलें हम' पर कैसे? विदिशा में सार्वजनिक कूड़ाघर बना विद्यालय, बच्चों ने कर ली पढ़ाई से तौबा
Close