विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhanteras 2023: धनतेरस पर पूरी होगी हर मुराद, कभी बंद नहीं होते धन के देवता के मंदिर के पट

Dhanteras 2023: मंदसौर (Mandsaur) के खिलचीपुर (Khilchipura) में पश्चिम मुखी कुबेर प्रतिमा का मंदिर करीब डेढ़ हजार साल पुराना है. इस मंदिर के कभी पट बंद नहीं होते हैं. इस मंदिर में धनतेरस (Dhanteras) पर ख़ास पूजा होती है.

Read Time: 3 min
Dhanteras 2023: धनतेरस पर पूरी होगी हर मुराद, कभी बंद नहीं होते धन के देवता के मंदिर के पट
मंदसौर:

Dhanteras 2023: धन के देवता कुबेर की पूजा का खास महत्व होता है. मंदसौर (Mandsaur) के खिलचीपुर (Khilchipura) में प्राचीन कुबेर मंदिर स्थित है. शिवलिंग (Shivling) के समीप पश्चिम मुखी कुबेर प्रतिमा केदारनाथ (Kedarnath) के बाद मंदसौर में ही है. मंदसौर (Mandsaur) के खिलचीपुर में पश्चिम मुखी कुबेर प्रतिमा का मंदिर करीब डेढ़ हजार साल पुराना है. इस मंदिर के कभी पट बंद नहीं होते हैं.

भक्तो की उमड़ रही भारी भीड़
मंदसौर (Mandsaur) के खिलचीपुर (Khilchipura) में पश्चिम मुखी कुबेर प्रतिमा का मंदिर करीब डेढ़ हजार साल पुराना है. इस मंदिर के कभी पट बंद नहीं होते हैं. इस मंदिर में धनतेरस (Dhanteras) पर ख़ास पूजा होती है, जिसके लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

तीन फीट के लगभग दरवाजे की ऊंचाई
मंदिर की बनावट ऐसी है कि हर भक्त को मंदिर में सिर झुकाकर प्रवेश करना होता है. मंदिर में प्रवेश के प्राचीन दरवाजे की ऊंचाई तीन फीट के लगभग है. ऐसे में एक बार में एक ही भक्त प्रवेश कर पाता है. हालांकि आज गर्भगृह में प्रवेश बंद किया हुआ है.

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: जानिए नरक चतुर्दशी में ‘यम का दीपक' जलाने का सही समय और नियम

धनतेरस के दिन यहां दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है. मंदिर के गर्भगृह में स्थित गुप्तकालीन प्रतिमा के दर्शन के लिए श्रद्धालु एक दिन पहले से ही कतार में लगे हुए है तो कई भक्त सुबह से लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

केवल मंदसौर नहीं बल्कि आसपास के जिलों के अलावा पड़ोसी राज्यों से भी लोग यहां धन के देवता की विशेष पूजा-अर्चना करते करने आते हैं. धनतेरस (Dhanteras) पर यहां धन के देवता कुबेर की पूजा की जा रही है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंदसौर (Mandsaur) के खिलचीपुर (Khilchipura) के समीप स्थित धन के देवता कुबेर का यह गुप्तकालीन मंदिर है. यह विश्व का एकमात्र अनोखा मंदिर है, जिसमें कुबेर के साथ-साथ शिव प्रतिमा भी विराजित है. कहा जाता है कि यह चमत्कारी मंदिर यहां बनाया नहीं गया बल्कि उड़ कर आया है क्योकि इसकी नींव नहीं है. माना जाता है कि यहां से मिट्टी लेकर तिजोरी में रखने पर वह धन में परिवर्तित हो जाती है और कुबेर की कृपा बनी रहती है.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: धनतेरस पर झाड़ू समेत खरीद लें ये 6 चीजें, घर में होगी खूब बरकत

शिव और कुबेर की प्रतिमाओं वाले इस चमत्कारी मंदिर में धनतेरस पर होने वाली विशेष पूजा और हवंन के लिए हजारों श्रद्धालु सुबह तड़के से ही यहां जुट जाते हैं. माना जाता है कि यहां धनतेरस पर कुबेर प्रतिमा के दर्शन करने से ही श्रद्धालुओं की समस्त मनोकमनाएं पूर्ण होती हैं.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close