विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhanteras 2023: धनतेरस पर झाड़ू समेत खरीद लें ये 6 चीजें, घर में होगी खूब बरकत

धनतेरस का अपना एक अलग ही महत्व है. इस दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें इस दिन खरीदने (Dhanteras Shopping) से लक्ष्मी माता बहुत प्रसन्न हो जाती हैं.

Read Time: 4 min
Dhanteras 2023: धनतेरस पर झाड़ू समेत खरीद लें ये 6 चीजें, घर में होगी खूब बरकत
धनतेरस के दिन क्या खरीदें?

Dhanteras 2023 : साल का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली (Diwali) कुछ ही दिनों में आने वाला है. हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार मनाया जाता है. इस साल 23 नवंबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. धनतेरस का अपना एक अलग ही महत्व है. इस दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें इस दिन खरीदने (Dhanteras Shopping) से लक्ष्मी माता बहुत प्रसन्न हो जाती हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

झाड़ू

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए झाड़ू ज़रूर खरीदें. झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है क्योंकि झाड़ू घर की गंदगी को बाहर निकालती है इसलिए झाड़ू को पूज्यनीय माना जाता है. यही वजह है कि लोग झाड़ू को अच्छे तरीके से रखते हैं और उस पर पैर लगाने से मना करते हैं. धनतेरस के दिन लोग झाड़ू को लेकर घर में आते हैं और इसी झाड़ू से नरक चतुर्दशी के दिन घर की गंदगी को दूर करते हैं.

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

धनतेरस के दिन गणेश और लक्ष्मी जी की मूर्ति घर में खरीद कर लाना बेहद शुभ माना जाता है और दिवाली के दिन उनकी विधिवत पूजा की जाती है. गणेशजी शुभता का प्रतीक कहे गए हैं और माता लक्ष्मी को तो धन की देवी कहा गया है. कहा जाता है कि गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने से मंगल होता है.

चावल

धनतेरस के दिन घर में थोड़े चावल खरीद कर लाएं. इस दिन चावल खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. दिवाली के दिन चावलों का इस्तेमाल करके माता लक्ष्मी की पूजा में प्रयोग किया जाता है और बाद में थोड़े से चावल पोटली में बंद कर के तिजोरी में रख दें. इससे आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है उल्टा असर

शंख

धनतेरस के दिन शंख खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. शंख माता लक्ष्मी और नारायण दोनों को बहुत प्रिय है. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा भी शंख से की जाती है. शंख की ध्वनि से नकारात्मक ऊर्जा कम होती है.

पीतल के बर्तन

आजकल लोग धनतेरस के दिन स्टील, प्लास्टिक और अन्य सामग्रियां खरीदते हैं लेकिन आपको बता दें कि धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं समुद्र मंथन के समय जब भगवान धनवंतरी प्रकट हुए तो उनके हाथ में पीतल का एक पात्र था इसीलिए धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदने से घर में बरकत होती है.

धनिया के बीज

धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इन बीजों को दिवाली की रात को माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें और बाद में इसे गमले या बगीचे में बो दें. कहते हैं ये बीज आपके घर में सुख समृद्धि और बरकत लेकर आएंगे.

यह भी पढ़ें : Diwali 2023: यहां जानें, धनतेरस से लेकर भाई-दूज तक के शुभ मुहूर्त की पूरी जानकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close