विज्ञापन
Story ProgressBack

NCC का बॉर्डर एरिया में हो रहा विस्तार, मेजर जनरल ने बताया कैसे मिल रहा अग्निवीर योजना में लाभ

NCC Passing Out Parade: मेजर जनरल मोखा ने बताया कि एनसीसी ने हाल ही में व्यापक कदम उठाए हैं. हमारा जो विस्तार प्रोग्राम चल रहा है और खासतौर पर बॉर्डर एरिया एक्सपेंशन प्रोग्राम जो है वह बहुत महत्वपूर्ण है.

Read Time: 4 min
NCC का बॉर्डर एरिया में हो रहा विस्तार, मेजर जनरल ने बताया कैसे मिल रहा अग्निवीर योजना में लाभ

NCC Convocation Parade: स्कूल और कॉलेज में सैन्य शिक्षा और राष्ट्रप्रेम की भावना जगाने के मकसद से शुरू की गई एनसीसी (National Cadet Core) अब देश की सुरक्षा के मामले में एक बड़ी भूमिका की तैयारी में जुटी है. NCC कैडेट्स को देश की सीमा वाले इलाकों (Border Area) में तैनाती के लिए तैयार किया जा रहा है. एनसीसी के विस्तार पर व्यापक काम शुरू हुआ है और इससे युवाओं को आकर्षित करने के लिए कैडेट्स को अनेक लाभ देने की शुरुआत की गई है. NCC को अग्निवीर भर्ती (Agniveer Recruitment) से भी जोड़ा गया है. यह बात एनसीसी के मेजर जनरल मनजीत सिंह मोखा (NCC Major General Manjit Singh Mokha) ने ग्वालियर (Gwalior) में दी है. इसके साथ ही उन्होंने ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) ग्वालियर में आयोजित दीक्षांत परेड (Convocation Parade) में हिस्सा लेने वाले श्रेष्ठ अफसरों (Best Officers) को मेडल भी प्रदान किये.

देश भर के जूनियर अफसरों ने यहां की है कठिन ट्रेनिंग

नेशनल कैडेट कोर (NCC) की देश की इकलौती ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) ग्वालियर में स्थित है. इसमें देश के अलग-अलग राज्यों के स्कूल में एनसीसी के जूनियर डिवीजन के टीचर कई दिनों से यहां कठिन ट्रेनिंग कर रहे थे. यह लोग पहले फौज में सीटीओ बने और उसके बाद यहां एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर (Associate NCC Officer) बनने की ट्रेनिंग लेने पहुंचे.

106 एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर की यह ट्रेनिंग 31 जनवरी को शुरू हुई थी, अब 30 मार्च को उनकी पासिंग आउट परेड (NCC passing out parade) हुई है. बीते साठ दिनों में इन्हें कड़ी मेहनत के साथ मिलिट्री ट्रेनिंग (Military Training), ड्रिल, पीटी के अलावा एडवेंचर ट्रेनिग के साथ ही नेशनल इंट्रीग्रेशन की ट्रेनिंग भी दी गई है. अब पासिंग आउट परेड के बाद ये सब सेवा के लिए कमीशंड हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: NDTV Interview: एमपी में नहीं थम रहा कांग्रेसियों के नाराज होने का सिलसिला, अब सीनियर MLA ने निकाला गुस्सा

NCC में वैकेंसी को लेकर यह कहा

मेजर जनरल मोखा ने बताया कि एनसीसी ने हाल ही में व्यापक कदम उठाए हैं. हमारा जो विस्तार प्रोग्राम चल रहा है और खासतौर पर बॉर्डर एरिया एक्सपेंशन प्रोग्राम जो है वह बहुत महत्वपूर्ण है. सीमावर्ती इलाकों में दस सालों में तीन चरणों में यह क्रियान्वित होगा. इसके तहत आबादी के हिसाब से हर सीमावर्ती राज्य में वैकेंसी देकर विस्तार किया जाएगा. इससे एनसीसी की वैकेंसी बहुत बढ़ेंगी.

उन्होंने बताया कि एनसीसी की ट्रेनिंग लेने वालों को तीन तरह के सर्टिफिकेट मिलते है. जूनियर विंग में ट्रेनिंग पर ए सर्टिफिकेट मिलता है, जबकि सीनियर डिवीजन के कैडेट्स को बी और सी सर्टिफिकेट दिया जाता है. इन तीनों सर्टिफिकेट हासिल करने वाले और कुछ ऐसे कैडेट्स भी होते है जो गणतंत्र दिवस समारोह की दिल्ली परेड में भाग लेने जाते हैं, उनको आर्मी भर्ती से लेकर अन्य रोजगार पाने में अनेक फायदे मिलते हैं.

अग्निवीर भर्ती में मिलते हैं फायदे 

मोखा ने बताया कि अगर कैडेट्स अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) के तहत भर्ती होना चाहते हैं, तो उनको अलग-अलग तरह से लाभ मिलता है. A, B, C सर्टिफिकेट के अलग-अलग नम्बर अग्निवीर भर्ती परीक्षा में दिए जाते हैं. इससे उन्हें भर्ती में लाभ मिलता है. जो भर्ती परीक्षा होती है, उसमें कुल नम्बरों में से इन नम्बरों का फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें :

** MA स्टूडेंट के पास पहुंचा ₹46 करोड़ का इनकम टैक्स नोटिस, पढाई छोड़कर अब दफ्तरों के लगा रहा है चक्कर

**Lok Sabha Election: सीधी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं CWC मेंबर, 5 साल में पत्नी बनीं करोड़पति खुद रह गए लखपति

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close