विज्ञापन
Story ProgressBack

MA स्टूडेंट के पास पहुंचा ₹46 करोड़ का इनकम टैक्स नोटिस, पढाई छोड़कर अब दफ्तरों के लगा रहा है चक्कर

MP Student Tax Notice: ग्वालियर जिले के हस्तिनापुर का रहने वाला प्रमोद दंडोतिया जीवाजी विश्वविद्यालय से एमए अंग्रेजी (MA in English) की पढ़ाई कर रहा है. उसका कहना है कि वह अपनी फीस (Fees) आदि जमा करने के लिए कई बार पैन कार्ड का इस्तेमाल कर चुका है. छात्र ने आशंका जताई है कि किसी ने उसके पैन कार्ड की कॉपी कर उससे गलत तरीक़े से कोई फर्म बना ली और उसके आधार पर जीएसटी (GST) का रजिस्ट्रेशन कराया है. यह फर्में दिल्ली और पुणे में कार्यरत बताई गई हैं.

Read Time: 3 min
MA स्टूडेंट के पास पहुंचा ₹46 करोड़ का इनकम टैक्स नोटिस, पढाई छोड़कर अब दफ्तरों के लगा रहा है चक्कर

Tax Notice and ma student: ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय (Jiwaji University Gwalior) में पढ़ने वाले एमए के एक स्टूडेंट (MA Student) की नींद हराम है. पूरी तरह से बेरोजगार इस छात्र को आयकर विभाग (Income Tax Department Notice) द्वारा नोटिस भेजकर पूछा है कि आपने 46 करोड़ रुपये से ज्यादा का जो लेनदेन किया है उसका विवरण दीजिए. छात्र को इस लेनदेन का पता ही तब चला जब उसे आयकर विभाग का यह नोटिस मिला. आयकर अफसरों (Income Tax Officers) ने उस पर आयकर (Income Tax) चोरी का आरोप लगाया है जबकि उसकी समझ ही नहीं आ रहा कि उसके नाम पर यह कारोबार कौन कर रहा है. उसकी परीक्षाएं (Exams) होने वाली है, लेकिन वह पढ़ाई छोडक़र आयकर और पुलिस दफ्तर (Police) के चक्कर काटते हुए घूम रहा है. माना जा रहा है कि कुछ लोगों ने उसके पैन कार्ड (PAN Card) के नाम पर कोई व्यापार किया है और लपेटे में यह छात्र आ गया है. छात्र ने एसपी ऑफिस (SP Office) में भी इस फ्रॉड (Fraud) की शिकायत की है.

ये है पूरा मामला

ग्वालियर जिले के हस्तिनापुर का रहने वाला प्रमोद दंडोतिया जीवाजी विश्वविद्यालय से एमए अंग्रेजी (MA in English) की पढ़ाई कर रहा है. उसका कहना है कि वह अपनी फीस (Fees) आदि जमा करने के लिए कई बार पैन कार्ड का इस्तेमाल कर चुका है. छात्र ने आशंका जताई है कि किसी ने उसके पैन कार्ड की कॉपी कर उससे गलत तरीक़े से कोई फर्म बना ली और उसके आधार पर जीएसटी (GST) का रजिस्ट्रेशन कराया है. यह फर्में दिल्ली और पुणे में कार्यरत बताई गई हैं.

इस मामले में एक बात यह भी खास है कि 3 सालों के दौरान छात्र के पास न तो उसके अकाउंट में कोई पैसा आया न ही पैसा गया है. बहुत सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाला प्रमोद दंडोतिया करोड़ों के लेनदेन में अपने नाम का इनकम टैक्स का नोटिस मिलते ही भौंचक्का रह गया है. छात्र के पास 27 जनवरी को पहली बार इनकम टैक्स का नोटिस आया था इसके बाद वह इनकम टैक्स, जीएसटी डिपार्टमेंट, कलेक्टर और पुलिस के आला अधिकारियों से मिल चुका है, लेकिन उसकी किसी ने मदद नहीं की है.

यह छात्र 29 मार्च शुक्रवार को भी क्राइम ब्रांच (Crime Branch) के एडिशनल एसपी सियाज के एम के पास पहुंचा और अपने साथ हुई घटना के बारे में उन्हें बताया. छात्र को पुलिस ने साइबर सेल (Cyber Cell) में शिकायत दर्ज कराने को कहा है. वहीं आयकर विभाग के अफसर ने छात्रा को पुलिस के पास जाकर अपने साथ हुए फ्रॉड की प्राथमिकी (FIR) की दर्ज करा कर उसकी प्रति डिपार्टमेंट में जमा कराने को कहा है.

यह भी पढ़ें : कमलनाथ के एक और करीबी ने थामा 'कमल' का 'हाथ', जानिए राजघराने ताल्लुक रखने वाले कमलेश शाह कौन हैं?

**Lok Sabha Election: सीधी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं CWC मेंबर, 5 साल में पत्नी बनीं करोड़पति खुद रह गए लखपति

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close