विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

MP Congress list 2023: अशोकनगर से BJP अभी तक नहीं उतार पाई प्रत्याशी, कांग्रेस ने ठोक दिया ताल 

MP Congress Candidates list: माना जा रहा है कि अगर भाजपा ने किसी अन्य पर दांव खेला, तो उनके आगे यादवेंद्र सिंह ही बड़े चेहरे रह जाएंगे, जिसका साफ तौर पर उन्हें फायदा मिलेगा. इसके बाद बात की जाए अशोकनगर सीट की, तो यहां से कांग्रेस ने भाजपा छोड़कर आए हरीबाबू राय को मैदान में उतारा है. वे यहां लगातार क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं,

Read Time: 4 min
MP Congress list 2023: अशोकनगर से BJP अभी तक नहीं उतार पाई प्रत्याशी, कांग्रेस ने ठोक दिया ताल 

Congress list of Candidates 2023 MP: भाजपा मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने में अव्वल रही है. भगवा पार्टी अभी तक राज्य में विधानसभा उम्मीदवारों की चार लिस्ट (MP BJP Candidate list) जारी कर चुकी है. हालांकि, भाजपा (BJP) ने अभी तक मुंगावली और अशोकनगर (Ashok Nagar) पर होल्ड रखा हुआ है. इस बीच कांग्रेस (Congress) ने रविवार को नवरात्रि (Navratri-2023) के पहले ही दिन 144 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. इनमें अशोक नगर जिले के 3 प्रत्याशी भी शामिल हैं. 

नवरात्रि के प्रारंभ होते ही कांग्रेस ने अपनी 144 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया, जिसमें अशोकनगर जिले की तीनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. अशोकनगर से हरीबाबू राय, चंदेरी से गोपाल सिंह चौहान और मुंगावली से यादवेंद्र सिंह यादव पर पार्टी ने दांव लगाया है. इसे देखकर कहा जा रहा है कि इन टिकट वितरण में चंदेरी विधायक गोपाल सिंह चौहान की भूमिका रही है. साथ ही अब कांग्रेस की ओर से नाम सामने आने के बाद कहा जा सकता है कि चंदेरी में गोपाल सिंह चौहान और जगन्नाथ सिंह रघुवंशी में कांटे का मुकाबला होने की संभावना है.

Add image caption here

Add image caption here

कांग्रेस ने उतारा दमदार प्रत्याशी

मुंगावली में कांग्रेस की ओर से यादवेंद्र सिंह का नाम सामने आया है, लेकिन भाजपा की ओर से अभी घोषणा होना बाकी है. हालांकि, जिन नामों का जिक्र हो रहा है, इनमें वर्तमान विधायक बृजेन्द्र सिंह यादव सबसे मजबूत प्रत्याशी नजर आ रहे हैं, क्योंकि यादवेंद्र सिंह की गांव-गांव में समर्थकों की टीम देखने के बाद सिर्फ ब्रजेंद्र सिंह ही ऐसे नेता नजर आ रहे हैं, जो राजनीति में साम, दाम, दंड और भेद में यादवेंद्र सिंह की बराबरी करते नजर आ रहे हैं. वहीं, बाकी के जिन नामों पर पार्टी चर्चा कर रही है, वह इनकी तुलना में कमजोर माने जा रहे हैं. इसे देखकर कहा जा सकता है कि यदि भाजपा ने 3 बार से लगातार विधायक ब्रजेन्द्र सिंह को मुंगावली से फिर से मैदान में उतारा, तो यहां भी बड़ा रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- Congress Candidate List: MP में कांग्रेस की पहली लिस्ट में बड़े नेताओं के नाम, अपनी परंपरागत सीट से लड़ेंगे ये दिग्गज
 

भाजपा पर बना दबाव

माना जा रहा है कि अगर भाजपा ने  किसी अन्य पर दांव खेला, तो उनके आगे यादवेंद्र सिंह ही बड़े चेहरे रह जाएंगे, जिसका साफ तौर पर उन्हें फायदा मिलेगा. इसके बाद बात की जाए अशोकनगर सीट की, तो यहां से कांग्रेस ने भाजपा छोड़कर आए हरीबाबू राय को मैदान में उतारा है. वे यहां लगातार क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं, जबकि भाजपा की ओर से यहां अभी तक नामों की घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, यहां कई दावेदार टिकट पाने की जुगाड़ मैं लगे हुए हैं. इसमें देखने वाली बात है कि बीजेपी किस व्यक्ति पर दांव खेलती है. हालांकि, देखा जाए तो बर्तमान विधायक को यदि भाजपा मैदान में उतारती है, तो मुकाबला यहां भी कड़ा हो सकता है. फिलहाल, आने वाले दो चार दिनों में भाजपा की लिस्ट आने के बाद ही समीकरणों के बारे में कुछ कहना सही होगा, लेकिन इतना तो कहा जा सकता है कि कांग्रेस ने तीनों सीटों पर नाम तय करके भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः CM शिवराज को टक्कर देंगे 'हनुमान', Congress ने बुधनी सीट से विक्रम मस्तान को मैदान में उतारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close