विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

Congress Candidate List: MP में कांग्रेस की पहली लिस्ट में बड़े नेताओं के नाम, अपनी परंपरागत सीट से लड़ेंगे ये दिग्गज

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने 13 अक्टूबर को बैठक कर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी. बैठक के बाद कमलनाथ ने कहा था कि श्राद्ध खत्म होने के साथ ही नवरात्रि के पहले दिन उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित की जाएगी.

Read Time: 3 min
Congress Candidate List: MP में कांग्रेस की पहली लिस्ट में बड़े नेताओं के नाम, अपनी परंपरागत सीट से लड़ेंगे ये दिग्गज
कांग्रेस की पहली लिस्ट में पीसीसी चीफ कमलनाथ, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह समेत कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं.

MP Election 2023: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा की 144 सीटों के लिए रविवार को उम्मीदवार (Congress First List) घोषित किए, जिसमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं. नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस की ओर से जारी सूची के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से ही चुनाव लड़ेंगे. वर्तमान में भी वह इसी सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.

वहीं, मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह को भी उनके वर्तमान विधानसभा क्षेत्र लहार से उम्मीदवार बनाया गया है. मध्य प्रदेश विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष राहुल सिंह को चुरहट, कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य कमलेश्वर पटेल को सिहावल, पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को राऊ और उमंग सिंघार को गंधवानी से टिकट दिया गया है.

आपको बता दें, 13 अक्टूबर को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने बैठक कर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी. बैठक के बाद कमलनाथ ने कहा था कि श्राद्ध खत्म होने के साथ ही नवरात्रि के पहले दिन उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित की जाएगी.

बीजेपी जारी कर चुकी है 136 प्रत्याशियों की सूची

प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब तक 136 सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. उसने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते और पार्टी के कई अन्य सांसदों को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले के बुधनी से अपनी किस्मत आजमाएंगे.

2018 में कांग्रेस ने जीती थी 114 सीटें

मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के आगामी चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी. 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 230 विधानसभा सीटों में 114 सीटें जीती थीं और गठबंधन सरकार बनाई थी. जबकि भाजपा को 109 सीटें हासिल हुई थीं. हालांकि, ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों के एक गुट के विद्रोह के चलते कमलनाथ अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके और मार्च 2020 में उनके नेतृत्व वाली सरकार गिर गई. सिंधिया गुट के विधायकों के समर्थन से बाद में भाजपा सत्ता में लौटी और शिवराज सिंह चौहान चौथी बार मुख्यमंत्री बने.

ये भी पढ़ें - MP Elections 2023: कांग्रेस की 144 नामों की पहली सूची जारी, कमलनाथ होंगे CM पद के दावेदार

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस ने 30 उम्मीदवार घोषित किए, पाटन से बघेल और अंबिकापुर से सिंहदेव लड़ेंगे चुनाव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close