विज्ञापन
Story ProgressBack

Congress Candidate List 2024: सिंधिया के खिलाफ कांग्रेस ने नहीं उतारे उम्मीदवार, दिग्विजय सिंह की नहीं चली, अब लड़ना होगा चुनाव

कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश में 12 लोकसभा सीटों के शनिवार को उम्मीदवारों की घोषणा की. इसके साथ ही वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को उनके गृह क्षेत्र राजगढ़ एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को रतलाम से चुनाव मैदान में उतारा हैं, लेकिन ने गुणा से केंद्रीय मंत्री सिंधिया के खिलाफ अभी तक उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है.

Read Time: 3 min
Congress Candidate List 2024: सिंधिया के खिलाफ कांग्रेस ने नहीं उतारे उम्मीदवार, दिग्विजय सिंह की नहीं चली, अब लड़ना होगा चुनाव

Congress Candidate List 2024 Loksabha: लंबे इंतजार के बाद शनिवार को कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने 46 लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की. इसमें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 7  प्रत्याशियों के नाम भी शामिल है. इसमे सबसे खास बात ये है कि कांग्रेस (Congress) आलाकमान ने दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh)  को उनके पैतृक क्षेत्र राजगढ़ (Rajgarh) से लोकसभा उम्मीदवार बनाया है.  आपको बता दें कि फिलहाल दिग्विजय सिंह राज्यसभा (Rajya Sabha) सांसद और उनका कार्यकाल अभी बाकी है. लिहाजा, दिग्विजय सिंह चुनाव लड़ने से इनकार कर रहे थे. इसके बावजूद पार्टी ने उन्हें राजगढ़ से उम्मीदवार बनाया है. हालांकि, पार्टी ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ अभी तक प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है. अब देखना ये होगा कि पांचवीं लिस्ट में पार्टी सिंधिया के खिलाफ किसे मैदान में उतरती है.

यहां से अभी तक नहीं हुई है प्रत्याशियों की घोषणा

कांग्रेस ने अभी खंडवा, विदिशा, दमोह, गुना, ग्वालियर और मुरैना लोकसभा सीट के वास्ते उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. दरअसल, कांग्रेस पार्टी राज्य की 29 लोकसभा सीट में से 22 पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस ने सपा के साथ गठबंधन के तहत खजुराहो सीट उसे दे दी है.

कांग्रेस ने इन नेताओं पर जताया भरोसा

कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश में 12 लोकसभा सीटों के शनिवार को उम्मीदवारों की घोषणा की. इसके साथ ही वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को उनके गृह क्षेत्र राजगढ़ एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को रतलाम से चुनाव मैदान में उतारा. इस बार कांग्रेस ने जिन नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है, उनमें राजगढ़ से दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh), सागर से गुड्डू राजा बुंदेला (Guddu Raja Bundela), रीवा से नीलम मिश्रा (Neelam Mishra), शहडोल से फुंदे लाल मार्को (Phundelal Singh Marko), उज्जैन से महेश परमार (Mahesh Parmar), जबलपुर से दिनेश यादव (Dinesh Yadav), मंदसौर से दिलीप सिंह गुर्जर (Dilip Singh Gurjar),  भोपाल से अरुण श्रीवास्तव (Arun Shrivastava), बालाघाट से सम्राट सारस्वत (Samrat Saraswat), होशंगाबाद से संजय शर्मा (Sanjay Sharma),  रतलाम से कांतिलाल भूरिया (Kantilal Bhuria) और इंदौर से अक्षय बम (Akshay Bam) के नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने MP के 9 जिलों में नए अध्यक्ष घोषित किए, सौरभ नाटी शर्मा को मिली जबलपुर की जिम्मेदारी

राजगढ़ से दो बार सांसद रह चुके हैं दिग्विजय सिंह

दिग्विजय सिंह 1993 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से पहले 1984 और 1991 में राजगढ़ से सांसद चुने गए थे. सिंह का गृहनगर राघोगढ़ इसी लोकसभा सीट का हिस्सा है. उनका मुकाबला भाजपा के रोडमल नागर से होगा, जो 2014 और 2019 में इस सीट से विजई हुए थे. 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने MP की 12 सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह को मिला टिकट, देखें पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close