विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2023

सिर्फ 5 रुपए में मिल रहा भोजन, CM शिवराज का ऐलान- शहरों में रसोइयां खोलेगी सरकार

शिवराज सिंह चौहान ने अपर्याप्त बारिश पर चिंता व्यक्त की और लोगों से वर्षा के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री ने कहा, 'बांध भरे नहीं हैं और बिजली की मांग बढ़ रही है.' उन्होंने कहा कि आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

Read Time: 3 min
सिर्फ 5 रुपए में मिल रहा भोजन, CM शिवराज का ऐलान- शहरों में रसोइयां खोलेगी सरकार
शिवराज सिंह चौहान ने शुरू किया दीनदयाल रसोई योजना का तीसरा चरण

भोपाल : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार चलित रसोइयां शुरू करेगी, जहां मजदूर किफायती दर पर भोजन खरीद सकेंगे. उन्होंने दोहराया कि दीनदयाल रसोई योजना (डीआरवाय) के तहत पांच रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. चौहान ने योजना के तीसरे चरण की शुरुआत की जिसके तहत प्रदेश की 66 नगर परिषद की सीमाओं में रसोइयां खोली जाएंगी. मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं.

अब तक 166 रसोइयों के माध्यम से 2.25 करोड़ से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा चुका है. चौहान ने दोहराया कि इस योजना के तहत भोजन (भोजन की थाली) पहले के 10 रुपए के स्थान पर पांच रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा, 'श्रमिकों को उनके कार्यस्थल के पास सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए शहरी क्षेत्रों में जल्द ही चलित रसोइयां खोली जाएंगी. इस योजना के तहत राज्य के सभी शहरी निकायों को कवर किया जाएगा.' उन्होंने कहा कि 20,000 से अधिक आबादी वाले 90 नगर पंचायत के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में रसोइयां खोली जाएंगी.

यह भी पढ़ें : बीजेपी विधायक रघुवंशी ने थामा कांग्रेस का हाथ, कमलनाथ बोले- ''हारेंगे BJP के 31 मंत्री''

मुख्यमंत्री ने बारिश पर व्यक्त की चिंता
इस अवसर पर, चौहान ने 38,000 बेघर लोगों को भूमि पट्टे (भूमि के स्वामित्व पर कानूनी दस्तावेज) डिजिटल माध्यम से वितरित किए. मुख्यमंत्री ने दोहराया कि भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई 23,000 एकड़ जमीन पर बेघर गरीबों के लिए कॉलोनी विकसित की जाएंगी. चौहान ने अपर्याप्त बारिश पर चिंता व्यक्त की और लोगों से वर्षा के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री ने कहा, 'बांध भरे नहीं हैं और बिजली की मांग बढ़ रही है.' उन्होंने कहा कि आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

यह भी पढ़ें : 19 हजार पटवारियों की हड़ताल, जनता बेहाल, 7 दिन बाद भी मांगों पर सरकार नहीं दे रही ध्यान

दीनदयाल रसोई योजना से 2.25 करोड़ लोगों को मिला लाभ
शहरी विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि दीनदयाल रसोई योजना से 2.25 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं. इस योजना का पहला चरण 2017 में शुरू किया गया था, जिसके तहत 56 रसोई खोली गईं. इसके बाद 2021 में दूसरे चरण में रसोई की संख्या बढ़कर 100 हो गई. इस योजना से 222 संगठन जुड़े हुए हैं. पहले, भोजन 20 रुपए प्रति थाली की दर पर उपलब्ध कराया गया था, लेकिन इस साल की शुरुआत में दर घटाकर पांच रुपए कर दी गई.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close