विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2023

19 हजार पटवारियों की हड़ताल, जनता बेहाल, 7 दिन बाद भी मांगों पर सरकार नहीं दे रही ध्यान

19 हजार पटवारी 24 अगस्त से अवकाश पर थे लेकिन 28 अगस्त को उन्होंने अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया था.7वें दिन भी उनकी हड़ताल जारी है.इलका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है.

Read Time: 4 min
19 हजार पटवारियों की हड़ताल, जनता बेहाल, 7 दिन बाद भी मांगों पर सरकार नहीं दे रही ध्यान
7वें दिन भी पटवारियों की हड़ताल जारी
भोपाल:

मध्य प्रदेश में पटवारियों की हड़ताल लगातार जारी है. आज सातवें दिन भी राज्य के 19 हजार पटवारियों की हड़ताल का कोई हल नहीं निकल सका है. हालात कुछ ऐसे हैं कि पिछले सात दिन से सभी पटवारी कामकाज छोड़कर हड़ताल पर बैठे हुए हैं. बता दें कि इन सभी पटवारियों में सरकार के खिलाफ भारी नाराजगी है. उनका कहना है कि कि पिछले 25 साल से इनके वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. पुरानी तनख्वाह पर ही ये लोग अब तक काम कर रहे हैं. वेतन न बढ़ने की वजह से राज्य के 19 हजार पटवारियों का गुस्सा इस कदर फूट पड़ा है कि वह पिछले 7 दिन से हड़ताल पर बैठे हुए हैं और सरकार अब तक इन पर कोई ध्यान नहीं दे रही है. 

ये भी पढ़ें- डॉक्टर की लापरवाही! बुखार से तप रही महिला को लगाया गलत इंजेक्शन, हो गई मौत

7 दिन से हड़ताल पर 19 हजार पटवारी

19 हजार पटवारियों के एक साथ हड़ताल करने की वजह से आम जनता को तमाम परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है. उनका कामकाज काफी प्रभावित हो रहा है. बावजूद इसके सरकार का इन पर कोई ध्यान अब तक नहीं गया है. पिछले एक हफ्ते से चल रही हड़ताल की वजह से नामांतरण,जाति प्रमाणपत्र, फसल गिरदावरी, EWS प्रमाणपत्र के साथ कई काम आम जनता के अटके हुए हैं, जिसकी वजह से वह बहुत ही परेशान है. हालांकि जिला कलेक्टरों ने वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में पटरावियों के काम आरआई को सौंपे हैं.

कामकाज ठप, जनता परेशान

बता दें कि मध्य प्रदेश के 19 हजार पटवारी 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है. पिछले 25 सालों से वेतन न बढ़ने को लेकर उनके भीतर बहुत ही रोष है. हड़ताल को आज सात दिन हो गए हैं लेकिन अब तक उनकी परेशानी का कोई हल नहीं निकल सका है. पटवारियों का आंदोलन तो जून महीने से ही चल रहा है. उन्होंने अपनी पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भी कई बार सरकार तक पहुंचाया है लेकिन सरकार की तरफ से उनको कोई आश्वासन नहीं मिला. जिसके बाद उन्होंने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया.

सरकार नहीं दे रही मांगों पर ध्यान

पटवारी 24 अगस्त से अवकाश पर थे लेकिन 28 अगस्त को उन्होंने अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया था. अब तक उनकी हड़ताल जारी है. इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है. बता दें कि राज्य के 19 हजार पटवारी अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर सात दिन से हड़ताल पर हैं. इनमें पटवारियों की सैलरी 2800-ग्रेड-पे करना, समय-समय पर पद बढ़ाना, घर का किराया भत्ता, यात्रा किराया भत्ता मिलना शामिल है. हालांकि 7 दिन बीतने के बाद भी उनकी समस्याओं को कोई समाधान नहीं निकल सका है.

ये भी पढ़ें- अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए प्रदेश भर के पटवारी, ठप हुआ काम-काज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close