विज्ञापन

जाति और जन्म-मृत्यु सर्टिफिकेट सरलता से बने, रोजगार के लिए बनाएं प्लान : CM मोहन यादव

CM Mohan Yadav: मुख्यमंत्री डॉ यादव ने विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्ध-घुमन्तु कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि कंजर, सांसी, पारधी तथा अन्य समुदायों के युवाओं और अगली पीढ़ी को शिक्षा, उद्यमिता और विकास से जोड़ने के लिए शासकीय प्रयासों के साथ-साथ सामाजिक संस्थाओं को भी पहल करने के लिए प्रेरित किया जाए. पुलिस, होमगार्ड तथा सुरक्षा संबंधी सेवाओं में चयन के लिए इन समुदायों के युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए.

जाति और जन्म-मृत्यु सर्टिफिकेट सरलता से बने, रोजगार के लिए बनाएं प्लान : CM मोहन यादव

Review Meeting CM Dr Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने पिछड़ा वर्ग-अल्पसंख्यक कल्याण तथा विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्ध-घुमन्तु कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificates) बनाने की व्यवस्था का सरलीकरण करने के निर्देश दिए है. उन्होंने कहा है कि जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र (Birth and Death Certificates) बनाने की व्यवस्था को भी जन-सुलभ बनाया जाए. इसके साथ ही CM मोहन यादव ने पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक बालिका छात्रावासों (Girls Hostels) में मैस का संचालन आरंभ करने तथा बालिका छात्रावासों की सुरक्षा के लिए बाउण्ड्रीवॉल बनाने के निर्देश दिए. इन छात्रावासों में सोलर पैनल (Solar Panel) भी लगाए जाएंगे. उन्होंने वर्ष 2024-25 में पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (Backward Classes Post Matric Scholarship) भुगतान के लिए वर्तमान बजट प्रावधान के अतिरिक्त 560 करोड़ रूपए बजट के साथ ही छात्रवृत्ति के लिए पृथक पोर्टल को भी स्वीकृति प्रदान की.

युवाओं को बाजार की मांग के दिया जाए प्रशिक्षण : CM

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि जिन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जा रही है, उनकी शाला में नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएं. उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के अंतर्गत लाभान्वित हुए विद्यार्थियों के प्रदेश को योगदान का भी आंकलन किया जाए.

सीएम ने कहा कि पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए संचालित योजना के अंतर्गत संबंधित देश की भाषा में दक्षता के लिए प्रदेश के चयनित संभागों में आवश्यक व्यवस्था कर सघन प्रयास किए जाएं.

इसके साथ ही सरदार पटेल रोजगार प्रशिक्षण योजना और पिछड़ा वर्ग के परम्परागत व्यवसायों पर आधारित उत्कृष्टता केन्द्रों की स्थापना में बाजार की मांग के अनुरूप व्यवसायों और उत्पादों पर फोकस किया जाए. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्प-संख्यक उद्यम एवं स्व-रोजगार योजना के अंतर्गत गतिविधियों को विस्तार देने की आवश्यकता बताई.

कंजर, सांसी, पारधी समुदायों के संबंध में पुलिस काउंसलिंग

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्ध-घुमन्तु कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि कंजर, सांसी, पारधी तथा अन्य समुदायों के युवाओं और अगली पीढ़ी को शिक्षा, उद्यमिता और विकास से जोड़ने के लिए शासकीय प्रयासों के साथ-साथ सामाजिक संस्थाओं को भी पहल करने के लिए प्रेरित किया जाए. पुलिस, होमगार्ड तथा सुरक्षा संबंधी सेवाओं में चयन के लिए इन समुदायों के युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए. मुख्यमंत्री ने कंजर, सांसी, पारधी समुदायों के लिए औपनिवेशिक प्रभाव के परिणामस्वरूप उपयोग में लाए जाने वाले संबोधनों को त्यागने के लिए पुलिस अधिकारियों व मीडिया की काउंसलिंग की जाएं. विमुक्त, घुमन्तु अर्द्ध घुमन्तु जातियों को सांस्कृतिक और समुदाय की गतिविधियों के लिए सामुदायिक भवनों के निर्माण की स्वीकृति भी दी गई. बैठक में बताया गया कि विमुक्त घुमन्तु और अर्द्ध घुमन्तु जातियों के सर्वे का कार्य भी शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें : Good News: बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान-2022 के लिए MP को टॉप अचीवर अवॉर्ड, CM मोहन यादव ने दी बधाई

यह भी पढ़ें : MP Police: गर्व की बात, पुलिस ट्रेनिंग में साइन लैंग्वेज शामिल करने वाला देश का पहला राज्य बना मध्य प्रदेश

यह भी पढ़ें : 39वां चक्रधर समारोह: CM आज होंगे मौजूद, 10 दिनों में हेमा मालिनी समेत देश के बड़े कलाकारों की प्रस्तुति

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़ा आरोप! BJP सदस्य न बनने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने टोल प्लाजा पर की मारपीट, पीड़ित युवा दहशत में
जाति और जन्म-मृत्यु सर्टिफिकेट सरलता से बने, रोजगार के लिए बनाएं प्लान : CM मोहन यादव
Hit and Run Speeding bike hits innocent girl in Shivpuri video goes viral
Next Article
चमत्कार: बाइक से टक्कर के बाद रोड के दूसरे तरफ उछलकर गिरी मासूम,फिर भी बच गई जान...
Close