विज्ञापन

MP Metro: CM मोहन का बड़ा ऐलान, सिंहस्थ-2028 से पहले MP के इन दो जिलों के बीच दौड़ेगी मेट्रो

MP Metro: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मेट्रो को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि सिंहस्थ -2028 से पहले मेट्रो आदि जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्य पूरे किए जाएंगे.

MP Metro: CM मोहन का बड़ा ऐलान, सिंहस्थ-2028 से पहले MP के इन दो जिलों के बीच दौड़ेगी मेट्रो

Metro will run Date between Indore-Ujjain: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मेट्रो को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश में विकास के लिए मॉडल बनाया जाएगा. विकास कार्यों में जो कठिनाइयां आती हैं उन्हें दूर करने के लिए विकास की गति तेज की जाएगी.  सिंहस्थ -2028 से पहले मेट्रो आदि जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्य पूरे किए जाएंगे.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि इंदौर-उज्जैन के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए वंदे भारत मेट्रो के संचालन के लिए भारत सरकार से चर्चा की गई. एलिवेटेड रोड और ब्रिज निर्माण के कार्य पूरे होंगे. यातायात की परेशानियां दूर होंगी. 

 

मेट्रो के कार्य की समीक्षा की गई 

इंदौर में विकास कार्यों की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि वर्तमान में चल रहे मेट्रो के कार्य की भी आज समीक्षा की गई है. सर्किल वंदे मेट्रो की गति अपेक्षाकृत अधिक होगी. वर्तमान ब्राडगेज रेल लाइन के उपयोग के संबंध में भी चर्चा हुई है. राज्य सरकार, केन्द्र सरकार के सहयोग से सभी महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करेगी.

सीएम ने कहा कि स्वतंत्रता के अमृतकाल में मध्यप्रदेश को मॉडल बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है. प्रदेश के बड़े नगरों के विकास के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में प्रगति के प्रयास बढ़ाए जा रहे हैं.

ग्रामों में बढ़ाई जाएंगी बुनियादी सुविधाएं

सीएम ने रेल मार्ग, सड़क मार्ग और हवाई मार्ग के विकास को लेकर भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि आवासीय, औद्योगिक और व्यवसायिक क्षेत्र के विकास पर फोकस है. सुनियोजित विकास के लिए कार्य हो रहा है. आवश्यक समन्वय भी किया जा रहा है. इंदौर में चल रहे निर्माण कार्यों की गति बढ़ाने पर भी चर्चा हुई है. नगरीय निकायों की सीमाएं बढ़ाए जाने के बाद जोड़े गए ग्रामों में भी बुनियादी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी.

इंदौर के चहुंमुखी विकास के लिए सीएम ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि इंदौर तेजी से बढ़ता हुआ शहर है. इस शहर में विकास की अपार संभावनाएं . मध्य प्रदेश और इंदौर शहर देश के मध्य भाग में स्थित है. इसको दृष्टिगत रखते हुए यहां का विकास सुनियोजित रूप से किए जाने की आवश्यकता है. अगर इंदौर शहर और मध्य प्रदेश का सुनियोजित विकास होगा तो इसका लाभ अन्य राज्यों को भी मिलेगा. मुख्यमंत्री यादव ने इंदौर में विकास कार्यों की समीक्षा की. इसमें इंदौर के चहुंमुखी विकास के संबंध में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

बता दें कि मुख्यमंत्री यादव की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें ये निर्णय लिया गया कि प्रस्तावित इंदौर मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र और इंदौर रीजनल डेवलपमेंट एरिया के चहुंमुखी विकास के लिए कार्य-योजना तैयार होगी. इंदौर नगर निगम सीमा में शामिल 29 गांवों के विकास के लिए विशेष कार्ययोजना बनायी जायेगी. इसे एक महीने में तैयार करने के लिए सीएम ने निर्देश दिए हैं.

जंक्शनों पर बनाये जाएंगे 6 और ब्रिज

साथ ही यह निर्णय लिया गया कि इंदौर शहर के एलआईजी से नवलखा तक प्रस्तावित एलिवेटेड ब्रिज के स्थान पर आवश्यकता के अनुसार जंक्शनों पर 6 और ब्रिज बनाये जाएंगे. यह भी तय किया गया कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में शामिल 29 गांवों और शहर की अन्य पुरानी बस्तियों के भू-स्वामित्व संबंधी मामले निराकृत हों और इनके नक्शे भी पास करने की व्यवस्था बनाई जाएं. साथ ही यह सुनिश्चित किया जाये कि इन गांवों में वैध कॉलोनियों की तरह ही सभी मूलभूत सुविधाएं मिलें. 

इंदौर और आस-पास के क्षेत्रों के लिए सीएम का ये ऐलान

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि इंदौर और आस-पास के क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है. इन क्षेत्रों में सुनियोजित विकास की आवश्यकता है. इन क्षेत्रों के लिए मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र और इंदौर रीजनल डेवलपमेंट एरिया विकसित होना चाहिए. दरअसल, इस क्षेत्र में शामिल होने वाले इंदौर, उज्जैन, धार, देवास के प्रत्येक ग्राम और हर क्षेत्र के समग्र और सुनियोजित विकास का प्लान तैयार होना चाहिए.

सीएम ने  4 लेन सड़कों का भी तेजी से विस्तार करने की बात कही. साथ ही उन्होंने कहा कि इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाईन स्वीकृत होने से मालवा-निमाड़ के साथ ही ग्वालियर अंचल का भी विकास होगा. यह रेलवे लाईन मुम्बई, इंदौर और दिल्ली तक विकास का सेतु बनेगी. 

सीएम ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

सीएम ने प्रगतिरत इंदौर-उज्जैन 4 लेन से 6 लेन सड़क, एमआर-11, एमआर-12, तेजाजी नगर से बलवाड़ा, इंदौर से हरदा सहित मास्टर प्लान की अन्य सड़कों की समीक्षा की. साथ ही इंदौर बायपास से ग्राम पानोद, कम्पेल रोड, चन्द्रगुप्त मौर्य प्रतिमा से देवास-उज्जैन रोड तक 2 लेन मार्ग, इंदौर शहर में पश्चिमी बायपास का निर्माण, इंदौर शहर में पूर्वी बायपास रोड के संबंध में भी चर्चा की गई. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त सड़कों के कार्य सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर शीघ्र शुरू किये जाएं.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में अतिक्रमण पर एक साथ चला आधा दर्जन बुलडोज़र, हाई कोर्ट के आदेश पर भिलाई प्रशासन की सबसे बड़ी कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM Modi Birthday: प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर जानिए उनके 10 साहसिक फैसले...
MP Metro: CM मोहन का बड़ा ऐलान, सिंहस्थ-2028 से पहले MP के इन दो जिलों के बीच दौड़ेगी मेट्रो
Who will be made the Information Commissioner of MP Names will be decided today
Next Article
किसे बनाया जाएगा MP का नया सूचना आयुक्त? आज तय होंगे नाम, 184 से अधिक आए हैं आवेदन
Close