विज्ञापन
Story ProgressBack

खुशखबरी: सीएम यादव आज अन्नदाताओं के खाते में भेजेंगे 2000 रुपये की CM Kisan Samman Yojana की पहली किस्त

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana MP: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव शुक्रवार यानी 5 जुलाई को प्रदेश के किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली किस्त जारी करेंगे.

खुशखबरी: सीएम यादव आज अन्नदाताओं के खाते में भेजेंगे 2000 रुपये की CM Kisan Samman Yojana की पहली किस्त

CM Kisan Samman Nidhi Yojna : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) 5 जुलाई यानी शुक्रवार को प्रदेश के किसानों के खाते में किसान कल्याण योजना (CM Kisan Kalyan Yojana) के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त जारी करेंगे. इसके साथ वह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  (PM Ujjwala Yojana) के एलपीजी गैस (LPG Gas) कनेक्शन उपभोक्ताओं और गैर पीएम उज्ज्वला योजना श्रेणी में लाडली बहना (Ladli Bahna) के हितग्राहियों को माह 2024 के लिए गैस रिफिल अनुदान राशि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को जून माह की किश्त सिंगल क्लिक के जरिए उनके खातों में ट्रांसफर करेंगे.

पूर्व सीएम शिवराज ने शुरू की थी योजना की शुरुआत

आप को बता दें कि वर्ष 2020 में मध्य प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को वर्ष में 4000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. ये सहायता दो किस्तों में दी जाती है. आपको बता दें राज्य का बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने ऐलान किया था कि राज्य में चल रहे किसी भी योजना को बंद नहीं किया जाएगा और इसके एक दिन बाद अब किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पहली किस्त डाली जा रही है.

मध्य प्रदेश के किसानों को साल में मिलते हैं 10000 रुपये

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 24 फरवरी 2019 को देशभर के किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत किसानों को साल भर में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती हैं. क्योंकि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 4000 रुपये किसानों को और दिए जाते हैं. इस प्रकार यहां के किसानों को साल भर में 10000 रुपये की आर्थिक सहायता सरकारों से मिलती है.

इन्हें दी जाती है राशि

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने वाले किसानों का मध्य प्रदेश राज्य का मूलनिवासी होना जरूरी है.
इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. इस योजना के तहत उन्हीं किसानों आर्थिक सहायता दी जाती है, जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है. इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए सबसे पहले किसान होना जरूरी है. यानी आवेदक के पास कृषि योग्य खेती की जमीन का होना जरूरी है. इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को दी जाती है, जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- ट्रेनों के अंदर की ऐसी तस्वीर आई सामने, सफर का ये मंजर देख कर आप भी हो जाएंगे परेशान

योजना का लाभ उठाने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

इस योजना का लाभ उठाने वालों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है. साथ ही आवेदन के वक्त कुछ दस्तावेज भी जमा करने पड़ते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, वह इस प्रकार है.

स्थाई निवास प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
पैन कार्ड
बैंक खाता विवरण
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर
किसान क्रेडिट कार्ड

ये भी पढ़ें- भ्रष्टाचार की इंतेहा: जिस चावल को जानवर भी न खाए, उसे PDS में बांटने के लिए भेजा गया शिवपुरी, अब नपेंगे ये अफसर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान
खुशखबरी: सीएम यादव आज अन्नदाताओं के खाते में भेजेंगे 2000 रुपये की CM Kisan Samman Yojana की पहली किस्त
Beggars Free Campaign: Bhopal will be beggar free, team formed on the instructions of the collector, action will also be taken against those who give alms
Next Article
Beggars Free Campaign: भिखारी मुक्त होगा भोपाल, कलेक्टर के निर्देश पर टीम गठित, भीख देने वालों पर भी होगी कार्रवाई!
Close
;