विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में बदलेगी शिक्षा की तस्वीर, सीएम यादव ने इन जिलों में 55 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' खोलने का किया ऐलान

CM Mohan Yadav: सीएम डॉ. मोहन यादव ने भोपाल में एक खास बैठक को संबोधित किया. इसमें उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में सभी जिलों में एक साथ प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस शुरू किए जाएंगे.

Read Time: 2 mins
MP में बदलेगी शिक्षा की तस्वीर, सीएम यादव ने इन जिलों में 55 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' खोलने का किया ऐलान
सीएम मोहन यादव ने लिया शिक्षा व्यवस्था का संज्ञान

PM College of Excellence in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने शुक्रवार को मंत्रालय में उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) की बैठक ली. बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कुछ खास निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि प्रदेश में सभी जिलों में एक साथ प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस (Prime Minister College of Excellence) प्रारंभ किए जाएंगे. ये कॉलेज 1 जुलाई से प्रदेश के 55 जिलों में प्रारम्भ किए जाएंगे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि एक्सीलेंस कॉलेज जिले का गौरव होगा. एक्सीलेंस कॉलेज से जिले की तहसीलों एवं जिले के नागरिकों को जोड़ने की जरूरत होगी. 

शुरू किया जाएगा कृषि पाठ्यक्रम-सीएम यादव

सीएम डॉ. मोहन यादव ने बैठक में कहा कि रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करें. साथ ही उच्च शिक्षा विभाग एक्सीलेंस कॉलेजों में कृषि पाठ्यक्रम शुरू करेंगे. विद्यार्थियों को इसकी व्यवस्थित रूप से जानकारी प्रदान की जानी चाहिए. प्रदेश के कॉलेज और यूनिवर्सिटी ऐसी छवि निर्मित करें कि अन्य राज्यों के बच्चे यहां पढ़ने आएं, ऐसा वातावरण निर्मित करें.

PM College of Excellence

PM College of Excellence

ये भी पढ़ें :- Anna Samvardhan Abhiyan: सीएम मोहन यादव ने दी प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात, इस योजना को दिखाई हरी झंडी

नए पाठ्यक्रम की दी जाए जानकारी-सीएम

डॉ. मोहन यादव ने कहा, 'प्रदेश में अकादमिक सत्र 2024 -25 से शुरू हो रहे नवीन पाठ्यक्रम जैसे बीएससी (एग्रीकल्चर) कोर्स,अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम और अन्य कोर्सेज की जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान की जाए. विमानन पाठ्यक्रमों के लिए की गई व्यवस्थाओं से भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया जाए.'

ये भी पढ़ें :- MP News: सीएम यादव का ऐलान, अब स्कूल और कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे भगवान राम और कृष्ण के पाठ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: स्कूल-कॉलेजों में राम और कृष्ण को पढ़ाए जाने पर गरमाई सियासत, दिग्विजय सिंह ने कर दी ये बड़ी मांग
MP में बदलेगी शिक्षा की तस्वीर, सीएम यादव ने इन जिलों में 55 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' खोलने का किया ऐलान
World yoga day Deputy CM Rajendra Shukla started Shri Anna Samvardhan Abhiyan in Rewa
Next Article
World yoga day: योगा डे पर डिप्टी सीएम शुक्ला ने बताए मिलेट्स के फायदे, किसानों को बांटे इनके बीज
Close
;