विज्ञापन
Story ProgressBack

1 लाख 21 हजार 111 रुपए में खरीदी 10 किलो मूंग, महंगाई नहीं... ये मामला कुछ और है!

दीपावली की छुट्टी के कारण 10 दिन बाद कृषि उपज मंडी में शुभ मुहूर्त पर मूंग की खरीदी शुरू हुई. पंचवटी ट्रेडर्स ने शुभ मुहूर्त पर 1 लाख 21 हजार 111 रुपए में 10 किग्रा मूंग और 2 हजार 111 रुपए में 1 किलो मक्का खरीदा.

Read Time: 3 min
1 लाख 21 हजार 111 रुपए में खरीदी 10 किलो मूंग, महंगाई नहीं... ये मामला कुछ और है!
छिंदवाड़ा में 1 लाख से भी अधिक कीमत पर बिकी 10 किग्रा मूंग

Chhindwara News: छिंदवाड़ा (Chhindwara) जिले की कृषि उपज मंडी में सोमवार को 9 बजकर 30 मिनट पर मूंग (Moong) की बोली के साथ खरीदी शुरू की गई. दीपावली (Diwali) और चुनाव (Election) के कारण 10 दिनों तक मंडी बंद रहने के बाद सोमवार को किसान अपनी उपज लेकर मंडी पहुंचे. सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुभ मुहूर्त में गणेश व लक्ष्मी जी की पूजा और मंत्रोच्चार के बाद नीलामी का शुभ कार्य शुरू हुआ जिसमें 1 किलो मूंग 1 लाख 21 हजार 111 रुपए के दाम पर बिकी.   

दीपावली की छुट्टी के कारण 10 दिन बाद कृषि उपज मंडी में शुभ मुहूर्त पर मूंग की खरीदी शुरू हुई. पंचवटी ट्रेडर्स ने शुभ मुहूर्त पर 1 लाख 21 हजार 111 रुपए में 10 किग्रा मूंग और 2 हजार 111 रुपए में 1 किलो मक्का खरीदा. व्यापारी संघ के अध्यक्ष आशुतोष डागा ने बताया है कि हर साल दीपावली के बाद मुहूर्त खरीदी की जाती है, जिसमें पहली बोली नीलामी से होती है, जिसे व्यापारी ऊंचे दामों में खरीदते हैं. कई साल से यही परंपरा चली आ रही है. 

यह भी पढ़ें : क्या KBC में अमिताभ ने पूछा कमलनाथ से जुड़ा सवाल? सोनी टीवी ने वीडियो को बताया फर्जी

10 दिनों से बंद थी मंडी

गौरतलब है कि दीपावली त्योहार के चलते कुसमैली स्थित अनाज मंडी बीते 10 दिनों से बंद थी, जिसके बाद नियमित रूप से मंडी में अनाज खरीदी शुरू की गई है. इस कार्यक्रम में व्यापारी, किसान और मंडी के अधिकारी भी मौजूद रहे. 10 दिनों के बाद मंडी खुलने से सोमवार को मंडी में 50 हजार क्विंटल मक्के की बंपर आवक दर्ज की गई. 

यह भी पढ़ें : Chhindwara News: चार वर्षों की समस्या 40 मि. में छू मंतर, 75 वर्षीय वृद्धा के पेट से निकला 3 किलो का ट्यूमर

प्रशासन ने किसानों के लिए किए खास इंतजाम

मंडी प्रबंधन के अनुसार सोमवार को मक्के की पहली बोली 2,111 रुपए की लगी. वहीं वर्तमान में मंडी में मक्के के दाम 2050 से 2130 रुपए तक चल रहे हैं. प्रबंधन ने बताया है कि आने वाले दिनों में मक्के की आवक और तेज होगी. यही वजह है कि मंडी में मक्के की बंपर आवक को देखते हुए प्रबंधन ने किसानों के लिए विशेष व्यवस्थाएं कर ली हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close