विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhatarpur: भिखारियों से मुक्त होगा खजुराहो, देश की 30 हॉटलिस्ट में शामिल शहर में उठाए जाएंगे ये कदम

Khajuraho:देश को भिक्षावृत्ति मुक्त बनाने के लिए भिक्षावृत्ति मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की गई है. इसके लिए देश के 30 हॉटस्पॉट की लिस्ट बनाई गई है. इसमें मध्यप्रदेश के खजुराहो को भी शामिल किया गया है. 

Read Time: 3 min
Chhatarpur:  भिखारियों से मुक्त होगा खजुराहो, देश की 30 हॉटलिस्ट में शामिल शहर में उठाए जाएंगे ये कदम

Beggar Free India Campaign: भारत को भिक्षावृत्ति मुक्त बनाने के लिए देश के 30 हॉटस्पॉट की लिस्ट बनाई गई है, जिसमें मध्य प्रदेश के खजुराहो (Khajuraho) का नाम भी शामिल किया गया है. छतरपुर (Chhatarpur) जिले के केंद्रीय मंत्री सामाजिक न्याय वीरेंद्र कुमार के प्रयासों से यह काम संभव हो पाया है. इस पर अमल होने से खजुराहो के मतंगेश्वर महादेव मंदिर और आसपास के क्षेत्र में आने वाले देसी और विदेशी पर्यटकों को इस समस्या से न केवल निजात मिलेगी, बल्कि भिक्षावृत्ति में शामिल लोगों को शासन की योजनाओं का भी लाभ दिया जाएगा. 

ऐसे होगा काम 

दरअसल केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से इसी महीने तक एक राष्ट्रीय पोर्टल और एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया जाएगा. जिसमें भिक्षा वृत्ति में लिप्त पाए जाने वाले पहचाने गए लोगों के डेटा के वास्तविक समय पर अपडेशन के लिए सर्वेक्षण और पुनर्वास को लागू करने के लिए योजना लागू की जाएगी. इस काम में लिप्त लोगों को शासन की योजना का लाभ प्रदान कर उन्हें इस वृत्ति से छुटकारा दिलाकर सशक्त बनाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें Sidhi News: एक पिता ने अपने ही बेटे का गला घोंटकर छीन ली मासूम की सांसें, वजह जानकर रह जाएंगे सन्न

लोग बोले- अच्छी पहल 

स्थानीय निवासी राजेश शुक्ला सहित अन्य लोगों ने इसे एक अच्छी पहल बताया है. इनका कहना है कि पर्यटन के दृष्टिकोण से निश्चित रूप से यह एक बेहद सराहनीय कदम है. क्योंकि विश्व विरासत सूची में सम्मिलित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो आने वाली विदेशी पर्यटकों के दृष्टिकोण से भिक्षा वृत्ति एक तरह से नगर को कलंकित करने वाली प्रवृत्ति है. इस अभियान की शुरुआत के बाद इसका अंत होगा.    

ये भी पढ़ें Satna News: फर्जी दस्तावेज के जरिए ये काम करने का लगा SDM पर आरोप, कोर्ट ने नोटिस जारी कर कसा शिकंजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close