विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

सड़क पर छोड़े मवेशी तो लगेगा एक हजार का जुर्माना..शाजापुर नगर पालिका की चेतावनी !

मुख्य नगरपालिका अधिकारी धीरज शर्मा ने बताया कि शहर में जितने भी पशुपालक है उन सभी को नोटिस जारी कर पशुओं को खुले में ना छोड़ने की चेतावनी दी गई है. इसे न मानने वाले को एक हजार रुपये का जुर्माना दिया जाएगा.

Read Time: 4 min
सड़क पर छोड़े मवेशी तो लगेगा एक हजार का जुर्माना..शाजापुर नगर पालिका की चेतावनी !
सड़क पर छोड़े मवेशी तो लगेगा एक हजार का जुर्माना
नई दिल्ली:

Madhya Pradesh: शाजापुर शहर में सड़को और बाजारों  में मवेशियों की बढ़ती संख्या से परेशान नगर पालिका प्रशासन ने अब इन मवेशियों को शहर से बाहर खदेड़ना शुरू कर दिया है. नगर पालिका ने पशुपालकों को नोटिस करते हुए आगाह किया है कि वे अपने गाय-भैंसों को खुले में न छोड़ें वरना उनसे एक हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. दरअसल बारिश के मौसम में शहर में सड़कों पर आवारा मवेशियों की संख्या काफी बढ़ गई है. ये पशु सड़कों पर जहां-तहां बैठे रहते हैं, जिससे सड़कों पर यातायात तो प्रभावित होता ही साथ ही हादसों का डर भी बना रहता है. अब नगर पालिका ने आवारा पशु से छुटकारा पाने के लिए कमर कस ली है. इसके लिए नगर पालिका की एक टीम रात में शहर में यहां-वहां बैठे आवारा मवेशियों को पकड़कर टांडा बोल्डी गोशाला में ले जाना शुरू कर दिया है.

पिछले दो दिन के अंदर नगर पालिका की इस कार्रवाई में सैकड़ों मवेशियों को शहर की सड़कों से हटाकर गौशाला में भेजा गया है. नगर पालिका के कर्मचारी अनूप भारवे ने बताया कि पिछले तीन दिनों से आवारा मवेशियों को सड़कों से हटाने की मुहिम जारी है. उन्होंने बताया कि यह कार्य देर रात में किया जाता है, जब यातायात पूरी तरह थम जाता है और बाजार सुने पड़ जाते हैं तब टीम गाय सांड और अन्य मवेशियों को सड़कों से हटाकर गौशाला भेजने का काम करती है. दुर्घटना से बचने और यातायात प्रभावित ना हो इसके लिए मवेशियों की धर-पकड़ कार्य को रात में अंजाम दिया जाता है. सड़कों पर  लावारिस पशुओं के साथ ही वे पशु भी होते हैं जिनके मालिक केवल दूध निकालने के लिए पशुओं को अपने घर ले जाते हैं फिर उन्हें खुले में छोड़ देते हैं. 

255q2p3g

कई बार हो चुके हादसे

शहर के बाजार और सड़कों पर आवारा मवेशियों के चलते कई बार दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें लोग घायल हुए हैं. पिछले सप्ताह कलेक्टर कार्यालय के सामने एक चार पहिया वाहन गाय से टकराकर पलट गई थी, जिससे गाय की मौत हो गई थी, वहीं कई लोग घायल हो गए थें. इसी तरह दो दिन पहले मोहर्रम के जुलूस में हजारों की भीड़ में सांड और दूसरे मवेशी घुस गए थे जिससे भगदड़ मची गई. इसमें कई लोग जमीन पर गिर गए और उन्हें चोटें आई थीं. 

पशु पालकों को अब लगेगा जुर्माना

मुख्य नगरपालिका अधिकारी धीरज शर्मा ने बताया कि शहर में 253  पशु पालक पंजीकृत है जिनके पास 757 पशु है. आवारा मवेशियों की समस्या को देखते हुए शहर में मुनादी करवा दी गई है साथ ही शहर में जितने भी पशुपालक है उन सभी को नोटिस जारी कर पशुओं को खुले में ना छोड़ने की चेतावनी दी गई है. इसके बाद भी जो पशुपालक अपने जानवर खुले में छोड़ेगा उन पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close