विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

मध्य प्रदेश चुनाव में गूंज रहा जाति जनगणना का मुद्दा, एक-दूसरे से सवाल पूछ रहे BJP-कांग्रेस

भाजपा नेता के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रवक्ता के के मिश्रा ने कहा कि सत्तारूढ़ दल को पहले यह स्पष्ट करना चाहिए कि वह ओबीसी को हिंदू मानता है या नहीं.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश चुनाव में गूंज रहा जाति जनगणना का मुद्दा, एक-दूसरे से सवाल पूछ रहे BJP-कांग्रेस
मध्य प्रदेश चुनाव में गूंज रहा जाति जनगणना का मुद्दा

Caste Census News : मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच बुधवार को तीखी नोकझोंक हुई, जब सत्ताधारी दल (भाजपा) ने कहा कि कांग्रेस भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार है और अब वह जाति सर्वेक्षण का मुद्दा उठाकर हिंदुओं के बीच विभाजन पैदा करने की कोशिश कर रही है. इसके जवाब में कांग्रेस ने जानना चाहा कि क्या भाजपा ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) को हिंदू मानती है. दरअसल कांग्रेस ने बिहार सरकार की ओर से जातीय जनगणना कराए जाने स्वागत किया है और केंद्र से राष्ट्रीय स्तर पर इसी तरह की कवायद करने का आग्रह किया है.

मंगलवार को मध्य प्रदेश के ब्योहारी में एक रैली को संबोधित करते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी राज्य में सत्ता में आई तो जातिगत सर्वेक्षण कराएगी. उन्होंने इसे देश का 'एक्स-रे' बताया जो ओबीसी, दलित और आदिवासियों की स्थिति पर प्रकाश डालेगा. मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीट पर एक ही चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा.

राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानना चाहा कि कांग्रेस हिंदुओं के बीच जातिगत जनगणना के बारे में क्यों बात कर रही है और दूसरों (दूसरे धर्मों) के बारे में नहीं.

यह भी पढ़ें : चुनाव का बिगुल बजने के बाद CM शिवराज का पहला रोड शो, कहा- मामा से डरती है कांग्रेस!

'अन्य धर्मों की बात क्यों नहीं करती कांग्रेस'

मिश्रा ने राज्य भाजपा मीडिया सेंटर में पत्रकारों से कहा, 'सबसे पहले, कांग्रेस ने देश को विभाजित किया. ऐसा करने वाले उनके (राहुल गांधी के) पूर्वज थे. फिर कश्मीर में भी ऐसा ही किया गया और पंजाब में भी ऐसा करने का प्रयास किया गया. अब वे हिंदुओं को जातियों में बांटने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे बंटवारे की बात सिर्फ हिंदुओं के बीच ही क्यों होती है? ऐसा अन्यत्र (अन्य धर्मों) में भी करें?' उन्होंने पूछा कि कांग्रेस केवल राम मंदिर और महाकालेश्वर पर ही सवाल क्यों उठाती है.

यह भी पढ़ें : 'महाकाल लोक' में कोई अनियमितता नहीं... शिवराज के मंत्री बोले- आरोपों से कांग्रेस को होगा नुकसान!

कांग्रेस ने किया पलटवार

भाजपा नेता के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रवक्ता के के मिश्रा ने कहा कि सत्तारूढ़ दल को पहले यह स्पष्ट करना चाहिए कि वह ओबीसी को हिंदू मानता है या नहीं. उन्होंने कहा कि प्रदेश के गृह मंत्री को यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वह मानते हैं कि ओबीसी को उनकी आबादी के अनुसार अधिकार मिलना चाहिए. कांग्रेस नेता ने कहा कि मिश्रा को ऐसा सवाल पूछने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उनकी ही पार्टी को 'फूट डालो और राज करो' के जरिए मध्य प्रदेश में सत्ता मिली है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close