विज्ञापन

Train Accident: चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त बुजुर्ग की फंस गई टांग, जान पर खेल कर जीआरपी जवान ने बचाई यात्री की जान

Train Accident In Burhanpur: बुरहानपुर स्टेशन पर प्लेटफार्म पर ट्रेन का आता देख बुजुर्ग यात्री चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की, लेकिन बुजुर्ग का पैर फंस गया और वह ट्रेन के साथ घिसटने लग गया, लेकिन प्लेटफार्म में खड़े सहयात्रियों ने बिना देर किए बुजुर्ग को खींच लिया, जिससे उसकी जान बच गई.

Train Accident: चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त बुजुर्ग की फंस गई टांग, जान पर खेल कर जीआरपी जवान ने बचाई यात्री की जान
ट्रेन से घिसटते हुए यात्री को जीआरपी जवान ने बचाया

Burhanpur Train Accident: बुरहानपुर जिले में मंगलवार को एक बुजुर्ग यात्री के लिए स्टेशने पर तैनात जीआरपी जवान देवदूत बन गया जब उसने अपनी जान दावं पर लगाकर चलती ट्रेन में चढ़ रहे बुजुर्ग की जान बचा ली. रेलवे स्टेशन पर तैनात जीआरपी जवान प्रकाश तिवारी ने साहस का परिचय देते हुए ट्रेन के साथ घिसट रहे 75 वर्षी बुजुर्ग को ट्रेन से अलग करने में सफलता पाई.

बुरहानपुर स्टेशन पर प्लेटफार्म पर ट्रेन का आता देख बुजुर्ग यात्री चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की, लेकिन बुजुर्ग का पैर फंस गया और वह ट्रेन के साथ घिसटने लग गया, लेकिन प्लेटफार्म में खड़े जीआरपी जवान ने बिना देर किए बुजुर्ग को खींच लिया, जिससे उसकी जान बच गई.
जीआरपी की बहादुरी से सुरक्षित बचाए गए ट्रेन यात्री फखरुद्दीन सैया

जीआरपी की बहादुरी से सुरक्षित बचाए गए ट्रेन यात्री फखरुद्दीन सैया

बुजुर्ग यात्री की रक्षा के लिए देवदूत बना जीआरपी पुलिस का जवान

गौरतलब है आए दिन रेलवे प्लेटफार्म पर ऐसी घटनाएं सामने आती है, जिसमें ट्रेन की सीट पर पहले पहुंचने के लिए पैसेंजर जान को दांव पर लगाने से गुरेज नहीं करते हैं. ऐसे में अक्सर उनकी सुरक्षा के लिए रेलवे स्टेशनों पर मौजूद रेलकर्मी, जीआरपी, आरपीएफ या वेंडर उनकी जान बचाकर उनके लिए देवदूत बन जाते हैं.

75 वर्षीय बुजुर्ग यात्री चलती ट्रेन में अमृतसर-दादर ट्रेन पर चढ़ने लगा

रिपोर्ट के मुताबिक 75 वर्षीय बुजुर्ग मंगलवार दोपहर को बुरहानपुर रेलवे स्टेशन से नासिक जाने के लिए अमृतसर दादर एक्सप्रेस ट्रेन पर सवार होना था. ट्रेन प्लेटफार्म नंबर-1 पर खड़ी थी. ट्रेन रवाना होने के लिए गति पकड़ने लगी तो बुजुर्ग भागकर चलती ट्रेन पर चढने लगे, लेकिन उनका पैर फिसल गया और ट्रेन के साथ घिसकने लग गए. 

बुजुर्ग यात्री की पहचान फखरूद्दीन सैया के रूप में हुई है. चलती ट्रेन से बुजुर्ग की जान बचाने वाली जीआरपी पुलिस के जवान प्रकाश तिवारी को रेलवे जरूर इनाम देकर प्रोत्साहित करेगी, जिन्होंने जान की परवाह किए बिना बुजुर्ग यात्री की सुरक्षा के लिए जान दांव पर लगा दिया.

यात्री फखरूद्दीन के लिए जवान प्रकाश तिवारी ने दांव पर लगा दी जान

बताया जाता है ट्रेन के साथ बुजुर्ग को घिसटता देख स्टेशन पर तैनात जीआरपी पुलिस के जवान प्रकाश  तिवारी की नजर उन पर गई और बिना समय गंवाए जवान ने बुजुर्ग यात्री को  खींच कर उनकी जान ली. जान की परवाह किए बिना अपनी सूझबूझ और साहस से बुजुर्ग पैसेंजर की जान बचाने वाले जवान की खूब तारीफ हुई. 

ट्रेन पर चढ़ने -उतरने में सावधानी नहीं बरतने से अक्सर होते हैं ऐसे हादसे

उल्लेखनीय है रेलवे स्टेशन पर रेल हादसों को रोकने के लिए तैनात जीआरपी जवानों को अक्सर रेलवे प्लेटफार्म्स पर ऐसे वाक्यों का सामना करना पड़ता है, जहां ट्रेन में चढने-उतरने के दौरान यात्रियों की जान पर बन आती है, बावजूद इसके रेलवे पैसेंजर ट्रेन पर चढ़ने और उतरने में पैसेंजर्स सावधानी नहीं बरतते हैं, जो कभी-कभी उनके लिए घातक होता है. 

ये भी पढ़ें-Train Accident: चक्रधरपुर रेल हादसे के बाद बदले गए इन ट्रेनों के रूट, कई रेल गाड़ियां हुईं रद्द, देखें अपडेटेड लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Train Accident: चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त बुजुर्ग की फंस गई टांग, जान पर खेल कर जीआरपी जवान ने बचाई यात्री की जान
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close