विज्ञापन

धार के भोजशाला में मंदिर या मस्जिद? आज हाई कोर्ट में रिपोर्ट पेश करेगी ASI की टीम

Bhojshala Survey report: ASI की टीम धार भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट15 जुलाई को हाईकोर्ट में पेश करेगी. इस दौरान 1700 से अधिक पुरातात्विक अवशेष के सबूत रखे जाएंगे.

धार के भोजशाला में मंदिर या मस्जिद? आज हाई कोर्ट में रिपोर्ट पेश करेगी ASI की टीम

मध्य प्रदेश की धार भोजशाला की सर्वेंक्षण की रिपोर्ट (Bhojshala Survey) आज सोमवार को हाई कोर्ट में एएसआई (ASI) की टीम पेश करेगी.  ASI अपने पूरे 98 दिन का ब्यौरा उच्च न्यायालय में देगी. इस दौरान 1700 से अधिक पुरातात्विक अवशेष के सबूत रखे जाएंगे. जांच के दौरान श्रीकृष्ण, शिव, जटाधारी भोलेनाथ, ब्रह्मा समेत 37 देवी-देवताओं की मूर्ति मिली है. इसकी फोटोग्राफी और विडिओग्राफी भी कोर्ट को टीम सौंपेगी. वहीं इस मामले में सुनवाई 22 जुलाई को होगी.

98 दिनों तक चला धार भोजशाला का सर्वे 

धार की भोजशाला का सर्वेक्षण एएसआई की टीम ने बारीकी से की है. टीम ने 98 दिनों तक सर्वे किया गया. इस दौरान ASI ने अलग-अलग तरह के अवशेष जब्त किए हैं, जिसमें भोजशाला की दीवार, पिलर,  खुदाई के दौरान 37 देवी-देवताओं की मूर्तियां मिली हैं. वहीं अब इसकी रिपोर्ट तैयार हो चुकी है.

22 मार्च से शुरू हुआ था सर्वे का कार्य

बता दें कि इंदौर हाई कोर्ट ने 11 मार्च, 2024 को धार के भोजशाला में 500 मीटर के दायरे में वैज्ञानिक सर्वे कार्य करने का आदेशआर्कियोलॉजी सर्वे आफ इंडिया (ASI) को दिया था. सर्वेक्षण 22 मार्च से शुरू हुआ जो 27 जून तक यानी 98 दिनों तक किया गया. सर्वे के दौरान एएसआई की टीम ने खुदाई भी की. वहीं पूरे सर्वे के दौरान फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई.

ये भी पढ़े: बैंक अधिकारियों का कारनामा, नकली सोना को बैंक में गिरवी रखवाकर ग्राहक को दे दिया 2.32 करोड़ का लोन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Mahakal Mandir: महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे के बेटे ने तोड़े महाकाल मंदिर के नियम, अब होगा एक्शन
धार के भोजशाला में मंदिर या मस्जिद? आज हाई कोर्ट में रिपोर्ट पेश करेगी ASI की टीम
today indore news FIR not filed yet in NRI Gaurav Ahlawat fraud case, factory grabbing and kidnapping
Next Article
NRI गौरव अहलावत धोखाधड़ी केस, फैक्ट्री हड़पने और किडनैपिंग में अभी तक नहीं हुई FIR
Close