विज्ञापन
Story ProgressBack

BPCL की मुंबई-दिल्ली पाइपलाइन में हो रही थी डीजल चोरी, गिरोह के दो लोग गिरफ्तार, 8 के खिलाफ केस दर्ज

BPCL News: मध्य प्रदेश और भारत के उत्तरी हिस्से की मांग को पूरा करने के लिए मुंबई-मनमाड पाइपलाइन को 2003 में 358 किलोमीटर तक मांगलिया (इंदौर, मध्य प्रदेश) तक बढ़ाया गया था. उत्तरी क्षेत्र में बढ़ती बाजार मांग को पूरा करने के लिए, पाइपलाइन को मांगलिया से पियाला (फरीदाबाद, हरियाणा) और बिजवासन (दिल्ली) तक बढ़ाया गया, जिससे 2007 में 722 किमी मांगलिया-पियाला खंड और 57 किमी पियाला-बिजवासन खंड जुड़ गया.

Read Time: 3 mins
BPCL की मुंबई-दिल्ली पाइपलाइन में हो रही थी डीजल चोरी, गिरोह के दो लोग गिरफ्तार, 8 के खिलाफ केस दर्ज

Bharat Petroleum Corporation Limited Latest News: मध्य प्रदेश पुलिस (Madhya Pradesh Police) ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited) की पाइपलाइन (BPCL Pipeline) से डीजल (Diesel) चुराने वाले एक गैंग का खुलासा किया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पाइपलाइन से डीजल चोरी यह घटना पहली बार नौ जून को तब सामने आई जब पाइपलाइन में प्रेशर (दबाव) कम हो गया था. पुलिस के अनुसार बीपीसीएल (BPCL) के सुपरवाइजर ने पुलिस को मनमाड (मुंबई) और बिजासन (दिल्ली) के बीच बिछाई गई उनकी पाइपलाइन में दबाव कम होने की जानकारी दी थी.

इनके नाम का हुआ खुलासा

इस मामले में खंडवा गांव के कान्हा जिसे डॉन व जितेंद्र खाती के नाम से जाना जाता और अकोलिया गांव के अनिल सोनी को गिरफ्तार कर लिया गया है, वहीं 8 अन्य लाेगों के खिलाफ IPC की धारा 379, 120 बी और 411 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

ऐसी है यह पाइपलाइन Mumbai-Manmad-Bijwasan Pipeline

BPCL ने 1998 में मुंबई से मनमाड तक 252 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन चालू की थी. इस पाइपलाइन की डिजाइन क्षमता 6 एमएमटीपीए है. यह पाइपलाइन मुख्य रूप से महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मांग को पूरा करने के लिए मुंबई रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को निकालने के लिए बिछाई गई थी.

मध्य प्रदेश और भारत के उत्तरी हिस्से की मांग को पूरा करने के लिए मुंबई-मनमाड पाइपलाइन को 2003 में 358 किलोमीटर तक मांगलिया (इंदौर, मध्य प्रदेश) तक बढ़ाया गया था. उत्तरी क्षेत्र में बढ़ती बाजार मांग को पूरा करने के लिए, पाइपलाइन को मांगलिया से पियाला (फरीदाबाद, हरियाणा) और बिजवासन (दिल्ली) तक बढ़ाया गया, जिससे 2007 में 722 किमी मांगलिया-पियाला खंड और 57 किमी पियाला-बिजवासन खंड जुड़ गया.

मुंबई से बिजवासन तक पाइपलाइन की कुल लंबाई 1389 किमी है और इसमें मुंबई रिफाइनरी से 6 एमएमटीपीए पेट्रोलियम उत्पादों को निकालने की डिजाइन क्षमता है, जिसमें से 420 किमी महाराष्ट्र से, 332 किमी मध्य प्रदेश से, 447 किमी राजस्थान से, 76 किमी उत्तर प्रदेश से, 105 किमी हरियाणा से होकर गुजरती है और शेष 9 किमी दिल्ली में है.

यह भी पढ़ें : PM Modi 30 हजार से ज्यादा कृषि सखियों को देंगे प्रमाण पत्र, सवाल-जवाब में जानिए क्या है कृषि सखी प्रोग्राम

यह भी पढ़ें : Kisan Samman Program: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज ने शुरू की 'लाडली' बहनों के लिए नई योजना, जानें किन राज्यों में महिलाओं को होगा फायदा

यह भी पढ़ें : शक्ति प्रदर्शन और कसक! केंद्रीय मंत्री शिवराज की MP में हुंकार, वरिष्ठ सांसद का छलका दर्द, क्या हैं मायने

यह भी पढ़ें : जागते रहो... यहां पानी पर पहरा, ड्रमों में ताला, सड़कों पर हंगामा, क्यों नहीं मिला नल से जल, देखिए NDTV पड़ताल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रेवती रेंज में पौधारोपण शुरू: महिलाओं ने बजाए शंख, विजयवर्गीय ने की पूजा-अर्चना... इंदौर में आज रोपे जाएंगे 11 लाख पौधे
BPCL की मुंबई-दिल्ली पाइपलाइन में हो रही थी डीजल चोरी, गिरोह के दो लोग गिरफ्तार, 8 के खिलाफ केस दर्ज
indore-Crime: After interrogating 400 people and examining 500 CCTV cameras, the accused of robbery were caught, a very interesting information came to light.
Next Article
Crime: 400 लोगों से पूछताछ और 500 CCTV कैमरे की जांच के बाद लूट के आरोपी गिरफ्तार, एक रोचक जानकारी आई सामने
Close
;